एक क्लिक में देखे आज की दिनभर की महत्वपूर्ण खबरें

बच्चों को बताएं आपदाओं से सुरक्षा के गुर
तहलका न्यूज,बीकानेर। राज्य आपदा प्रतिसाद बल राजस्थान की ओर से आपदा बचाव का प्रदर्शन आज केन्द्रीय विद्यालय नं एक में किया गया। जी कम्पनी राज्य आपदा प्रतिसाद बल राजस्थान पुलिस बीकानेर की टीम द्वारा विभिन्न उपकरणों, जीवन रक्षक साधनों द्वारा जीवन्त प्रदर्शन कर स्क ूल के 700 विद्यार्थियों को विभिन्न प्राकृतिक एवं मानव जन्य आपदाओं से सुरक्षा हेतु गुरू सिखाऐं गये। टीम द्वारा प्रारम्भ में भूकम्प आने,गैस सिलेण्डर में आग लग जाने के हालात में बचाव कार्य के गुर सीखाएं तो बहुत ही रोचक तरिके से विद्यालय भवन की प्रथम मंजिल के उपर उपकरणों क ो व्यवस्थित कर बताया कि यदि किसी बहुमंजिला इमारत में आग लगने पर व्यक्तियों को सुरक्षित कैसे निकाले, इसके लिये उन्होंने रस्सी पर प्रभावित व्यक्तियों को उतारना, बेहोश व्यक्ति को स्ट्रेचर पर लिटाकर उतारने का लाईव प्रदर्शन किया, जिसे देखकर विद्यार्थियों ने बहुत जोरदार तालियों के साथ खुशी अभिव्यक्त की। इसी प्रकार यदि किसी सड़क दूर्घटना में किसी अंग से खुन बहने लग जाये तो उसको रोकने के भी 4 तरीके बताये गये। बहुत ही रोचक एवं आकर्षक तरिके से प्रदर्शनी के माध्यम से एवं अन्य अनेक आपदा प्रबन्धन के गुण टीम द्वारा विद्यार्थियों को सिखाये गये। विभिन्न उपकरणों का प्रदर्शन किया गया एवं उनके बारे में विस्तृत जानकारी विद्यार्थियों को दी गई।

 

रांका ने हजारों विद्यार्थियों को वितरित किए तिरंगे, निकाली ऑटो रैली
हर घर तिरंगा अभियान का दिया संदेश
बीकानेर। मिट गए जाने कितने इसके मान में, हर घर तिरंगा फहराओ उनकी शान में..! आइये संकल्प लें कि इस बार बीकानेर के हर घर, कार्यालय, स्कूल, कॉलेज, इंस्टीट्यूट आदि सभी संस्थानों पर तिरंगा फहराएंगे। यह विचार भाजपा लघु उद्योग प्रकोष्ठ के प्रदेश सहसंयोजक महावीर रांका ने सोमवार सुबह बाफना स्कूल में तिरंगा वितरण के दौरान व्यक्त किए। बाफना स्कूल में भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेशप्रताप सिंह व अभियान प्रभारी भगवान सिंह मेड़तिया के नेतृत्व में बाफना स्कूल में 3200 तिरंगों का वितरण किया गया। स्कूल के सीइओ डॉ. पीएस वोहरा ने विद्यार्थियों को तिरंगे के सम्मान व नियमों से संबंधी उद्बोधन दिया। छोटे-छोटे बच्चे तिरंगे को हाथ लेकर लहरा कर बहुत प्रसन्न नजर आ रहे थे। कार्यक्रम में चिकित्सा प्रकोष्ठ संयोजक डॉ. सिद्धार्थ असवाल, शम्भू गहलोत, तेजाराम राव, गोविंद सारस्वत, गणेश जाजड़ा, आनंद सोनी, पवन सुराणा व रमेश भाटी आदि उपस्थित रहे।
इसी क्रम में सोमवार को ही हर घर तिरंगा अभियान के प्रति जागरुकता के उद्देश्य से ऑटो रैली निकाली गई। ऑटो रैली संयोजक पवन महनोत ने बताया कि हर घर तिरंगा महावीर रांका कार्यालय से ऑटो रैली को पंक्तिबद्ध कर पब्लिक पार्क स्थित शहीद स्मारक से रवानगी का शुभारम्भ किया गया। भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेशप्रताप सिंह, अभियान प्रभारी भगवान सिंह मेड़तिया ने देशभक्ति गीतों के साथ 101 तिरंगा लगे ऑटो को रवाना किया। महनोत ने बताया कि पब्लिक पार्क, तुलसी सर्किल, अम्बेडकर सर्किल, रानी बाजार पुलिया, रानी बाजार चौराहा, गोगागेट चौराहा, गंगाशहर रोड, रेलवे स्टेशन, राजीव गांधीमार्ग, अणचा बाई अस्पताल, कोटगेट, केईएम रोड, सादुलसिंह सर्किल, गंगा थियेटर होते हुए पुन: महावीर रांका कार्यालय पहुंची। रैली का नेतृत्व रमेश भाटी, आनंद सोनी, आदर्श शर्मा, नरेश जोशी, जितेन्द्रसिंह भाटी, शंभु गहलोत, तेजाराम राव, मधुसूदन शर्मा, श्रवण चौधरी, गौरीशंकर देवड़ा आदि कार्यकर्ताओं द्वारा किया गया।

शहर के इस थाना इलाके में मोबाइल दुकान में सेंधमारी
शहर में चोरियां थमने का नाम नहीं ले रही है। आएं दिन चोर कभी दुकान तो कभी मकान को अपना निशाना बना रहे है। एक बार फिर नयाशहर थाना इलाके में चोरी की वारदात सामने आई है। थाना इलाके के चौखूंटी पुलिया के नीचे एक मोबाइल की दुकान में चोरों ने सैधमारी की है। जिसक ी सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच पड़ताल कर आसपास के सीसीटीवी फुटेज को संभाल वारदात को अंजाम देने वालों की तलाश में जुटी है। बताया जा रहा है कि चोरों ने दुकान का शट्टर तोड़कर अंदर रखे मोबाइल व सामान चुरा ले गये है। हालांकि अभी तक इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है कि चोरों ने दुकान से कितने रूपयों का सामान चुराया है।

नहीं तो होगा चक्का जाम
बीकानेर। बालवाहिनी संचालकों को जिला प्रशासन द्वारा बेवजह परेशान करने के विरोध में गांधी पार्क में मीटिंग कर आक्रोश जताया। इंटक के हेमन्त किराडू व युधिष्ठिर सिंह भाटी ने चालकों को संबोधित करते हुए कहा कि उनके हितों पर कुठाराघात नहीं होने दिया जाएगा। अगर जिला परिवहन अधिकारी ने अपनी हठधर्मिता नहीं छोड़ी तो आने वाले समय में अनिश्चितकालीन चक्का जाम किया जाएगा। किराडू ने कहा कि बालवाहिनी संचालकों को कागजात पूरा करवाने के लिये प्रशासन को समय देना चाहिए। लेकिन परिवहन विभाग के अधिकारी आदेशों की आड़ में जुर्माना वसूल कर लूटखसोट मचा रहे है।

प्रधानाचार्य के तबादले पर रार
बीकानेर। शिक्षा विभाग में तबादलों का दौर शुरू होने के साथ ही विरोध भी होना शुरू हो गया है। जिसके चलते आज मुरलीधर व्यास कॉलोनी स्थित महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल के विद्यार्थी विरोध पर उतर आएं। इन विद्यार्थियों का रोष है कि प्रधानाचार्य का राजनीतिक कारणों के चलते स्थानान्तरण कर दिया गया। जबकि स्कूल के विद्यार्थी और अभिभावकों को उनसे कोई शिकायत नहीं थी। ऐसे में महज राजनीतिक दबाव के चलते तबादला करना न्याय संगत नहीं है। विरोध स्वरूप विद्यार्थियों ने कक्षाओं का बहिष्कार किया। साथ ही तबादला रद्द न करने तक आन्दोलन की चेतावनी दी।

बिजली कंपनी की लापरवाही
बीकानेर। बिजली कंपनी की लापरवाही के कारण खंभों में करंट प्रवाह की घटनाओं के कारण अनेक गौवंश को अकाल मौत का शिकार होना पड़ रहा है। जिसकी अनेक बार शिकायत के बाद और विरोध प्रदर्शन के उपरान्त भी बिजली कंपनी के अधिकारियों के कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। सोमवार देर शाम को कोयला गली में बरसात के बाद एक खंभे में प्रवाहित हुए करंट से एक गाय की मौत हो गई। जिसके बाद गौ सेवकों ने विरोध करना शुरू कर दिया। इस दौरान बिजली कंपनी के कार्मिकों को घेर लिया। काफी बाद विवाद के बाद मामला शांत हुआ।

एक ही छत्त के नीचे अनेक सुविधाओं मुहैया करवा रहा है दून स्कूल
बीकानेर। प्रशिक्षित अध्यापकों द्वारा शिक्षण,अनेक खेल गतिविधियां,डिफेन्स एकेडमी की शिक्षण व्यवस्था जैसी अन्य सुविधाएं। वो भी एक ही छत्त के नीचे। सुनकर आश्चर्य होगा ना। लेकिन इन सभी व्यवस्थाओं के साथ सैनिक स्कूल व नवोदय विद्यालय की तर्ज पर शैक्षणिक अनुकुल परिस्थियां मुहैया करवा रहा है दून पब्लिक स्कूल। प्रदेश की ख्यातनाम आवासीय विद्यालयों में शुमार रखने वाली दून स्कूल शिक्षा के साथ अनेक अशैक्षणिक गतिविधियों में भी निरन्तर नये आयामों को छू रही है। जिसके चलते जयपुर के बाद अब बीकानेर में भी दून स्कूल विभिन्न क्षेत्रों में परचम फहरा रही है। कक्षा एक से 12 तक की स्कूल में शिक्षा उपार्जन के साथ बेहतर खेल प्रतिभाओं को भी तराशा जाता है। इतना ही नहीं सैनिक स्कूल व नवोदय विद्यालय के पैटर्न पर शैक्षणिक व अशैक्षणिक गतिविधियां आयोजित की जाती है। वहीं एनसीसी व स्काउटस के स्वयंसेवकों क ो तैयार कर देश सेवा के जज्बे के विद्यार्थी भी तैयार किये जा रहे है। ये कैडेटस नियमित रूप से सेवाकार्य का अभ्यास परिसर में करते है। बीकानेर के एनएच-15 दरबारी फांटे में 40 एकड़ कैम्पस में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त इस स्कूल में दसवीं उपरान्त विज्ञान,वाणिज्य व कला वर्ग में प्रशिक्षित स्टाफ द्वारा अध्यापन करवाया जा रहा है। निदेशक लक्ष्मण सिंह राजवी बताते हैबोर्ड के बेहतरीन परिणामों के साथ साथ स्कूल के विद्यार्थियों ने खेलों में भी राष्ट्रीय स्तर पर नाम रोशन कर पदक प्राप्त किये है। उन्होंने बताया कि आवासीय विद्यालय में छात्र-छात्राओं के लिये सुविधायुक्त छात्रावास की व्यवस्था भी है। साथ ही स्कूल प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये भी बच्चों को तैयारी करवाई जाती है। स्कूल में अनेक रोजगारपरक कोर्स संचालित हो रहे है। जिसके बाद विद्यार्थी को नौकरी के लिये दौड धूप नहीं करनी पड़ेगी। सिंह ने बताया कि स्कूल बेहतर शिक्षा के संकल्प के साथ बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास भी किया जा रहा है।

2022 रूपये मूल्य का एक नया रिचार्ज कूपन जारी

भारत संचार निगम लिमिटेड द्वारा 2022 में आजादी के 75 साल पूर्ण होने की ख़ुशी में भारत सरकार द्वारा मनाये जा रहे ।आजादी के अमृत महोत्सव कार्यकर्म के अंतर्गत 2022 रूपये मूल्य का एक नया रिचार्ज कूपन जारी किया है। जो प्री पेड मोबाइल उपभोक्ताओं  के लिए 31 अगस्त तक उपलब्ध है। इस बारे में और अधिक जानकारी देते हुए बीकानेर ज़ोन के महाप्रबंधक एन. राम ने बताया कि इस रिचार्ज कूपन में अनलिमिटेड कॉल के साथ हर महीने 75 जीबी डाटा व प्रति दिन 100 एसएमएस की फ्री सुविधा है जिसे 300 दिनों तक काम में लिया जा सकता है । इसके साथ ही 2399 व 2999 के रिचार्ज कूपन में भी आजादी की 75 वीं वर्षगांठ  की ख़ुशी में 75 जीबी डाटा उपभोक्ताओं को मुफ्त दिया जा रहा है ।महाप्रबंधक प्रचालन ओ पी खत्री ने बताया कि ब्रॉडबैंड उपभोक्ता अब अपने उसी नंबर को भारत फाइबर  में बदलवा सकते है। जिसमें 6 महीने तक 200 रूपये प्रति माह के हिसाब से बिल में छूट प्रदान की जाएगी . साथ ही भारत फाइबर का नया कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं को पहले महीने के किराये में 90 प्रतिशत का वेलकम डिस्काउंट भी दिया जा रहा है ।
समता जैन भोजन एवं टिफिन सेन्टर का शुभारम्भ
श्री साधुमार्गी जैन श्रावक संघ गंगाशहर भीनासर में श्री जैन जवाहर विद्यापीठ भोजनशाला में भगवान महावीर स्वामी एवं आचार्य श्री रामेश की जयघोष के साथ सोमवार को भोजन एवं टिफिन व्यवस्था का श्रीगणेश किया गया। इस व्यवस्था में जैन समाज का कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति मात्र 40/- (चालीस रूपये) में बैठकर भरपेट भोजन कर सकता है या टिफिन भी घर ले जा सकेगा। टिफिन में 6 रोटी, 2 सब्जी, दाल, चावल एवं डिस्को पैक करवा कर ले जा सकेगा।
इस अवसर पर साधुमार्गी संघ के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष चम्पालाल डागा, संघ के पूर्व अध्यक्ष शिखर चंद सुराना, पूर्व मंत्री डूंगरमल सेठिया, चंचल बोथरा, दिलीप कातेला, जैन यूथ क्लब के पूर्व अध्यक्ष पारस डागा, भोजनशाला प्रभारी मगनमल सुराना, टिफिन व्यवस्था के संयोजक मनालाल चौरडिया, पूर्व मंत्री मनोज डागा, देवेन्द्र बोथरा, अशोक डागा, चंदन बैद, पत्रकार प्रकाश पुगलिया, चन्द्रप्रकाश मिनी, सुरेन्द्र सेठिया, डालचन्द सोनावत, विजय सिंह सेठिया, सुरेन्द्र चौरड़िया, पारस भूरा, साधुमार्गी महिला संघ की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कंचन छलानी, वर्तमान महिला अध्यक्ष ममोल सोनावत, मंत्री कुसुम सेठिया पूर्व अध्यक्ष मंजू देवी मिनी, पूर्व मंत्री प्रमिला देवी बोथरा आदि अनेक महानुभाव उपस्थित थे।संघ अध्यक्ष  कौशल दुगड़ गुरू दर्शन यात्रा के कारण बीकानेर से बाहर होने पर फोन पर सभी पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए सभी से इस कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने की अपील की । इस पर सभी ने इस कार्यक्रम को तन-मन-धन से पूर्ण सहयोग करने का विश्वास दिलाया।संघ मंत्री विमल सेठिया ने योजना पर प्रकाश डाला। चम्पालाल डागा ने इस योजना की इस क्षेत्र में नितान्त आवश्यकता बतायी और शुभकामना दी। शिखरचंद सुराना ने बताया कि इस योजना पर कई सामाजिक संस्थाएं लम्बे समय से विचार कर रही थी लेकिन साधुमार्गी संघ ने आज इसका विधिवत संचालन कर दिखाया। कंचन छलानी ने शुभकामना दी। वरिष्ठ पत्रकार प्रकाश पूगलिया ने आजीवन योजना चलाने की मंगलकामना की। समाज के अनेक महानूभावों ने इस समाजोपयोगी योजना के लिए आर्थिक सहयोग की घोषणा की।इच्छुक सज्जन भोजन व्यवस्था प्रभारी नौरतन डागा को 9990353647 पर बुकिंग करवा सकते है।

 लावारिस अस्थि विसर्जन के साथ साथ जनहितार्थ प्रकल्प का संकल्प

सेवा, परोपकार, जनहितार्थ सेवा प्रकल्पों के संकल्प के साथ नवगठित रोटरी क्लब बीकानेर रॉयल्स एवम रोटरी राउंड टाउन का दो दिवसीय शपथ ग्रहण कार्यक्रम कल पार्क पैराडाइस में सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ।क्लब ट्रेनर रोटे आनंद आचार्य ने बताया कि कल दिन में दानदाताओं के सहयोग से राजकीय एस डी एम जिला चिकित्सालय में बने रोटरी रॉयल्स जल मंदिर एवम नवीनीकृत जटिल रोग वार्ड का लोकार्पण शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला और आगामी प्रांतपाल रोटे पवन खण्डेलवाल द्वारा किया गया। इसी क्रम में सादुल स्पोर्ट्स स्कूल में बने रोटरी रॉयल्स जल मंदिर का लोकार्पण दानदाता परिवार के साथ DGE पवन खण्डेलवाल द्वारा किया गया।क्लब के वरिष्ठ रोटे पंकज पारीक ने बताया कि शाम को होटल पार्क पैराडाइस ।के आयोजित शपथ ग्रहण। कार्यक्रम में रोटरी के पूर्व प्रांतपाल रोटे अरुण प्रकाश गुप्ता एवम रोटे प्रियेश भंडारी द्वारा रोटरी क्लब बीकानेर रॉयल्स एवम राउंड टाउन के अध्यक्ष क्रमशः रोटे डॉ मनोज कुड़ी, रोटे देवेंद्र सिंह, क्लब सचिव रोटे राजीव माथुर, रोटे पुष्पेन्द्र सिंह, उपाध्यक्ष रोटे शरद कालड़ा, रोटे बिकास आचार्य, कोषाध्यक्ष रोटे मनोज सोलंकी एवम रोटे सुरेंद्र जोशी आदि के साथ सभी कार्यकारिणी सदस्यों एवम निदेशकों को रोटरी की गरिमा के प्रति संकल्पित रहने की शपथ दिलवाई।कार्यक्रम जोधपुर से पधारे पूर्व प्रांतपाल रोटे अनिल बेनीवाल ने दोनों क्लब से रोटरी में जुड़े नए सदस्यों को रोटरी की सदस्यता की शपथ दिलवाई।सदस्यों की जानकारी से सुसज्जित डायरेक्टरी का विमोचन बुलेटिन एडिटर रोटे विपिन लड्ढा जी एवं रोटे ऋषि धामु जी के साथ DGS रोटे मनीष तापड़िया, सहायक प्रांतपाल रोटे किशन मूंधड़ा एवम वरिष्ठ रोटे श्री शशि मोहन मूंधड़ा द्वारा किया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अलवर से पधारे रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3053 के आगामी प्रांतपाल रोटे पवन खण्डेलवाल ने रोटरी रॉयल्स एवम राउंड टाउन द्वारा पूर्ण दिए प्रकल्प की सराहना की एवम निरं तर गतियमान रहने का गुरुमंत्र दिया।अपने संबोधन में क्लब अध्यक्ष रोटे मनोज कुडी ने क्लब द्वारा किये जाने वाले स्थायी प्रकल्प के अपने संकल्प को दोहराया साथ ही क्लब द्वारा किये गए सेवा प्रकल्प रोशनी एवम अस्थि विसर्जन के अपने संकल्प को दोहराया।कार्यक्रम में केंद्र सरकार द्वारा चलाये आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव को आगे ढ़ाते हुए के डी होम डिलीवरी सर्विसेज द्वारा कार्यक्रम में आये सभी मेहमानों को अपने घर की छत पर लगाने के लिए तिरंगा दिया। इस पहल की सराहना सभी अतिथिगण ने की।रोटरी क्लब बीकानेर, इनरव्हील क्लब, रोटरी मिडटाउन, आद्या, रोट्रेक्ट बीकानेर एवम रोट्रेक्ट मरूधरा नवगठित दोनों क्लब के अध्यक्ष एवम सचिव को पुष्पगुच्छ भेंट कर शुभकामनाये दी।पधारे सभी मुख्य अतिथि, वरिष्ठ अतिथि आदि को क्लब द्वारा एक विशेष स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।कार्यक्रम के अंत मे क्लब सचिव रोटे राजीव माथुर ने सभी अतिथि एवम क्लब साथियों का आभार व्यक्त किया।कार्यक्रम में मंच संचालन क्लब साथियों एवम रोटरी साथी रोटे श्री ज्योति प्रकाश रंगा, रोटे विनय हर्ष एवम रोटे नरेश मीर द्वारा किया गया।राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम को विधिवत विराम दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.