इस बार इस तरीके से देनी होगी आठवीं बोर्ड की परीक्षा

तहलका न्यूज,बीकानेर। प्रदेशभर में आयोजित आठवीं बोर्ड की परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है। इस बार विद्यार्थियों को उत्तरपुस्तिका की बजाय एक बुकलेट दी जाएगी। जिसमें ही निर्धारित पेज पर उत्तर देना होगा। इसके लिये अलग से कोई उत्तर पुस्तिका नहीं मिलेगी। वहीं स्कूल्स को दस अप्रैल तक एडमिशन कार्ड में किसी भी तरह का संशोधन करने का वक्त दिया गया है। आठवीं बोर्ड एग्जाम सोलह अप्रैल से राज्यभर में शुरू होने जा रही है।प्रदेश भर में बारह लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स आठवीं बोर्ड की परीक्षा में बैठ रहे हैं। इन स्टूडेंट्स को बारह अप्रैल को स्कूल से एडमिशन कार्ड मिलने शुरू हो जाएंगे।
प्रारम्भिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा के नाम से होने वाले इस एग्जाम का संचालन इस बार भी बीकानेर के शिक्षा विभागीय पंजीयक कार्यालय को दिया गया है, जो हर जिले में स्थित डाइट्स के माध्यम से इसका संचालन कर रहे हैं। परीक्षा से पूर्व एग्जाम फार्म में किसी भी तरह की त्रुटि सुधारने के लिए विभाग ने अवसर प्रदान किया है। सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूल दस अप्रैल तक ऑनलाइन फार्म खोलकर उसमें संशोधन कर सकते हैं।
रविवार को अवकाश के दिन शिक्षा विभाग की ओर से जारी दिशा निर्देशों में बताया गया है कि आठवीं बोर्ड में स्टूडेंट्स को एक बुकलेट दी जाएगी। इसी बुकलेट में हिन्दी व अंग्रेजी में प्रश्न लिखे होंगे। दोनों माध्यम के स्टूडेंट्स को वहीं पर अपना जवाब लिखना होगा। प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिका अलग अलग नहीं दिए जाएंगे। आमतौर पर स्टूडेंट्स को उत्तर पुस्तिका दी जाती है लेकिन इस बार बुकलेट दी जा रही है। इस बारे में एग्जाम रूम में संबंधित टीचर्स स्टूडेंट्स को जानकारी भी देंगे।
स्कूल देंगे इंटरनल मार्क्स
विभाग ने सभी स्कूल संचालकों को निर्देश दिए हैं कि बीस अप्रैल तक अपने सभी स्टूडेंट्स के इंटरनल मार्क्स अपलोड कर दें। ये इंटरनल मार्क्स बाद में फाइनल मार्कशीट में जोड़ दिए जाएंगे। इंटरनल मार्क्स बच्चों की इस साल की अब तक की परफोरमेंस के आधार पर दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.