इस दफा दीपावली पर केईएम रोड पर ऐसी रहेगी व्यवस्था

दीपावली के मद्देनजर कानून एवं यातायात व्यवस्था और साफ सफाई का रखें विशेष ध्यान
संभागीय आयुक्त ने ली बैठक

तहलका न्यूज,बीकानेर। दीपावली के दृष्टिगत कानून-व्यवस्था, यातायात व्यवस्था एवं सफाई व्यवस्था संधारण के लिए मंगलवार को सम्भागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई।
संभागीय आयुक्त ने निर्देश दिए कि के.ई.एम.रोड़ पर फुटपाथ और सड़क पर कोई भी विक्रेता सामान विक्रय के लिए नहीं बैठेंगे। ऐसे विक्रेताओं को बैठने के लिए रतन बिहारी पार्क में स्थान उपलब्ध करवाया जाएगा।सार्दूल सिंह सर्किल से कोटगेट तक क्षतिग्रस्त सड़क को सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा 20 अक्तूबर तक ठीक अथवा आवश्यकता अनुरूप इसका पुनर्निर्माण करवाया जाएगा। आमजन को आवागमन में कोई दुविधा नहीं हो, इसके मद्देनजर बाजारों में दुकानदारों द्वारा दुकानों के बाहर सामान रख कर विक्रय नहीं किया जा सकेगा। यदि दुकानदारों द्वारा दुकान से बाहर सामान रखकर विकय किया जाता है, तो नगर निगम तथा नगर विकास न्यास द्वारा हटाने की कार्यवाही की जाएगी। दीपावली के अवसर पर सार्दूल सिंह सर्किल से कोटगेट तक सड़क के दोनों ओर (फुटपाथ से नीचे तथा सड़क की सफेद लाईनिंग के अन्दर) नगर विकास न्यास द्वारा रेड कारपेट बिछाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर में यातायात को व्यवस्थित किया जाए तथा पूर्व निर्धारित पार्किंग निषेध क्षेत्र तथा त्यौहार के दृष्टिगत जिला मजिस्ट्रेट द्वारा निर्धारित पार्किंग निषेध क्षेत्र में वाहन पार्किंग पाये जाने पर वाहनों को कड़ाई से हटाया जाए। इसके लिए नगर निगम तथा नगर विकास न्यास द्वारा एक-एक वाहन और उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नो व्हीकल जोन में वाहनों को ले जाने के लिए पूर्ण विचार करने के उपरान्त ही पास जारी किए जाएं। फड़ प्वाइंट, कोटगेट के अंदर सार्दूल स्कूल तक और जोशीवाड़ा क्षेत्र में तथा स्टेशन रोड़ पर थ्री व्हीलर्स को खड़ा रखना रोका जाए। उन्होंने कहा कि अम्बेडकर सर्किल से मेजर पूर्णसिंह सर्किल तक लगे हुए सीमेन्ट के ब्लॉक को धुलवा कर साफ करवाया जाए। त्योहारों के दौरानशहर के सभी वार्डों में समुचित साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने नगर विकास न्यास द्वारा पब्लिक पार्क के सभी फव्वारों में लाईट्स चालू करवाने और बाजारों में अच्छी सजावट वाली दुकान तथा शहर में अच्छी सजावट वाले बाजारों को नगर निगम द्वारा सम्मानित करने के निर्देश दिए। उन्होंने हिदायत दी कि बिना अनुज्ञा पत्र के पटाखों का विक्रय नहीं किया जाए, यह सुनिश्चित किया जाए।
बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एएच गौरी, नगर निगम आयुक्त गोपाल राम बिरडा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) पंकज शर्मा, नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, यातायात निरीक्षक रमेश सर्वटा मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.