14 लाख अभ्यर्थियों का जल्द खत्म होगा इंतजार

जयपुर।राजस्थान के लाखों युवाओं का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। शिक्षा विभाग ने 23 और 24 जुलाई को आयोजित हुई रीट परीक्षा का रिजल्ट तैयार कर लिया है। जिसे इसी सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि फाइनल रिजल्ट को लेकर हमने सभी तैयारियों को पूरा कर लिया है। ऐसे में जल्द ही रीट का रिजल्ट जारी करने के साथ ही 46 हजार 500 पदों पर होने वाली शिक्षक भर्ती की विज्ञप्ति भी जारी कर दी जाएगी।

रिजल्ट की 3 महीने बाद होगी भर्ती परीक्षा

राजस्थान के शिक्षा विभाग में दरअसल, राजस्थान में 46 हजार 500 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जानी है। इस बार भर्ती प्रक्रिया में पहले पात्रता परीक्षा आयोजित की गई। जिसके रिजल्ट के 3 महीने बाद भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। ऐसे में पात्रता परीक्षा के रिजल्ट नहीं आने की वजह से मुख्य परीक्षा की विज्ञप्ति भी जारी नहीं हो पाई है। जिसकी वजह से प्रदेश के हजारों स्टूडेंट्स का इंतजार लगातार बढ़ता जा रहा है।

नॉर्मलाइजेशन की मांग हुई तेज

वहीं रीट के रिजल्ट आने से पहले एक बार फिर नॉर्मलाइजेशन की मांग तेज हो गई है। भर्ती परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों ने कहा कि इस बार चारों पारियों के पेपर का स्तर अलग-अलग था। ऐसे में शिक्षा विभाग को नॉर्मलाइजेशन के बाद ही रिजल्ट जारी करना चाहिए। लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ तो हम अपनी मांगों को लेकर कोर्ट में जाएंगे और आखरी वक्त तक लड़ाई लड़ेंगे। बता दें कि राजस्थान में इस बार 16 लाख 94 हजार अभ्यर्थियों ने रीट परीक्षा के लिए आवेदन किया था। इनमें से 14 लाख 71 हजार 310 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

ऐसे देखें रिजल्ट

रिजल्ट जारी होने के बाद रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को अधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in पर विजिट करना होगा।
यहां होमपेज पर REET Result 2022 संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
अब अगले पेज पर लॉगइन क्रेडेंशियल दर्ज कर सबमिट करें।
रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।
इसे प्रिंट या डाउनलोड कर सकते है।
जाने ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती प्रक्रिया

राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर्स के कुल 46,500 पदों पर भर्ती होगी। इसमें लेवल-1 में 15,000 और लेवल-2 के 31,500 पद शामिल है।
लेवल-1 और लेवल-2 के लिए दो चरण में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पहले चरण की परीक्षा सिर्फ पात्रता के लिए होगी। जबकि दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन टीचर्स के सिलेक्शन के लिए किया जाएगा।
23 और 24 जुलाई को आयोजित हुई पात्रता परीक्षा का रिजल्ट सितंबर के आखरी सप्ताह तक जारी किया जा सकता है।
अगले साल जनवरी में टीचर्स के सिलेक्शन के लिए एक और भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा। इसमें सब्जेक्ट के आधार पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।
लेवल-1 का सिलेबस

राजस्थान में कक्षा 1 से 5 तक के लिए तय किए गए सिलेबस में राजस्थान का भौगोलिक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक ज्ञान के साथ ही राजस्थानी भाषा को शामिल किया गया है। इसमें राजस्थान का भूगोल, इतिहास, संस्कृति और राजस्थानी भाषा, राजस्थान का सामान्य ज्ञान, शैक्षणिक परिदृश्य और निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम और सामयिक विषय भी रखे गए हैं। वहीं हिंदी, अंग्रेजी और गणित के साथ ही सामान्य विज्ञान और सामाजिक अध्ययन, सूचना तकनीकी और शैक्षणिक मनोविज्ञान को शामिल किया गया है।

लेवल-2 का सिलेबस

शिक्षक भर्ती लेवल-2 के लिए भी परीक्षा के नंबर और संख्या लेवल-1 के बराबर ही रहेगी। इसके साथ ही सिलेबस में लेवल-1 के अधिकांश विषयों को सम्मिलित किया गया है। वहीं तृतीय भाषा में अंग्रेजी के साथ ही संस्कृत, हिंदी, पंजाबी और उर्दू को भी शामिल किया गया है। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी रखी गई है। ऐसे में हर गलत जवाब पर एक तिहाई नंबर काटा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.