शहर की इन 14 कच्ची बस्तियों के वांशिदों को मिलेगा दीपावली का तोहफा,जाने क्या

तहलका न्यूज,बीकानेर। शहर की 14 कच्ची बस्तियों में रहने वाले सैकड़ों परिवारों को दीपावली तक उनके घर का पट्‌टा मिल सकता है। नगर विकास न्यास की शुक्रवार को हुई बैठक में इन कच्ची बस्तियों को डिनोटिफाइड कर दिया गया। ऐसे में अब न्यास इनके आवासीय पट्‌टे दे सकेगा।नगर विकास न्यास चैयरमेन और जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई ट्रस्ट की बैठक में 14 कच्ची बस्तियों को डिनोटिफाइड के प्रस्ताव का अनुमोदन हुआ। न्यास के क्षेत्र में आने वाली सर्वेशुदा जिन कच्ची बस्तियों को डिनोटिफाई करने का निर्णय लिया गया है, इनमें अमरसिंहपुरा मेघवालाना, फतीपुरा, शीतला गेट के बाहर , रानीसर बास, मोहल्ला पंचमुखा हनुमान जी मंदिर के पास बीकानेर, इंडस्ट्रियल एरिया रानी बाजार बीकानेर, गुर्जरों के कब्रिस्तान के पास , बांद्रा बास बीकानेर, प्रताप बस्ती बीकानेर, सर्वोदय बस्ती बीकानेर, बंगला नगर, नत्थूसर गेट हरिजन बस्ती बीकानेर, भाटों का बास, हमालों की बाहर भादणियों की बगीची के पास शामिल हैं। इन कच्ची बस्तियों को डिनोटिफाइड करने के बाद अब इन्हें सरकारी भूमि मानकर डीएलसी की 10 परसेंट दर पर पट्टे जारी किए जा सकेंगे।

कानासर में 11 बीघा भूमि आरक्षित

न्यास की बैठक में कानासर में 11 बीघा भूमि खेल मैदान, श्मशान, सार्वजनिक भवन के लिए तथा स्वच्छ भारत मिशन के तहत भूमि आवंटन के लिए आरक्षित करने का निर्णय भी लिया गया तथा इस पर निर्माण कार्य करवाने के लिए पंचायत को एनओसी जारी करने की स्वीकृति दी गई।

चकगर्बी में पुनर्वासित लोगों को मिलेगा बिजली कनेक्शन

न्यास अध्यक्ष ने सचिव नगर विकास न्यास को चकगर्बी में बसाए गए झुग्गी झोपड़ी के लोगों को बिजली कनेक्शन के लिए बिजली विभाग को पत्र लिखने के निर्देश दिए। साथ ही यहां श्मसान भूमि के लिए एक बीघा भूमि आरक्षित करने का निर्णय भी लिया गया।बैठक में शहर में विभिन्न कार्यों पर 28 करोड़ 38 लाख रुपये व्यय करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। न्यास अध्यक्ष ने बताया कि बंगला नगर में सीवरेज लाइन के लिए निगम को 3 करोड रुपए व्यय करने के प्रस्ताव को सैद्धांतिक सहमति दी गई है। न्यास अध्यक्ष भगवती प्रसाद ने कहा कि न्यास द्वारा आवंटित भूखंड पर कब्जा नहीं मिलने पर अन्य भूखंड जारी करने के प्रकरणों में त्वरित गति से कार्यवाही की जाए ।

प्राइवेट कॉलोनियों को करना हाेगा काम

कलक्टर कलाल ने प्राइवेट कोलोनाइजर द्वारा विकसित की गई कॉलोनियों में आरक्षित रखे गए प्लॉट बेचकर आधारभूत सुविधाएं विकसित करने की कार्रवाई के निर्देश दिए। न्यास आमजन का भरोसा बनाए रखते हुए यूआईटी द्वारा विकसित की गई समस्त कॉलोनियों में भी आधारभूत सुविधाएं विकसित करने की कार्रवाई प्रारंभ करें । उन्होंने अधीक्षण अभियंता को इन कोलोनियों में दीपावली से पहले पानी , बिजली, सड़क, सीवरेज, सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था, के संबंध में सेंक्शन जारी करने के निर्देश दिए।

दीपावली से पूर्व हो समस्त पेचवर्क

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि दीपावली के मौके पर शहर के सभी ऐतिहासिक दरवाजों, सर्किल आदि पर रोशनी की समुचित व्यवस्था रहे। साथ ही दीपावली से पहले शहर के समस्त क्षेत्रों में गुणवत्तापरक पेचवर्क पूर्ण करवाना सुनिश्चित हो । निगम और पीडब्ल्यूडी से एनओसी लेने के बाद ही पेचवर्क कार्य का भुगतान किया जाए। बैठक में नगर विकास न्यास की आय बढ़ाने के विभिन्न प्रस्तावों पर भी चर्चा की गई। सचिव नगर विकास न्यास यशपाल आहूजा ने ट्रस्ट बैठक में अनुमोदन के लिए विभिन्न विकास कार्यों के प्रस्ताव प्रस्तुत किए। इस अवसर पर अधीक्षण अभियंता पीएचईडी राजेश पुरोहित, अधीक्षण अभियंता नगर विकास न्यास सुरेश बेनीवाल, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी मुकेश गुप्ता, अधीक्षण अभियंता डिस्कॉम राजेन्द्र सिंह मीना सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.