भजनों व भावों में झलकी विदाई की पीड़ा

ऐतिहासिक रहा चातुर्मास का आयोजन, संस्कारों की मिली सीख, भक्ति के बढ़े भाव
साध्वी सौम्यप्रभा को शासन प्रभाविका से किया अलंकृत

तहलका न्यूज,बीकानेर। श्री जैन श्वेताम्बर तपागच्छ श्री संघ द्वारा रविवार को कोचरों के चौक में विदाई समारोह आयोजित किया गया। श्रीसंघ के अध्यक्ष रिखबचंद सिरोहिया ने बताया कि विगत 6 जुलाई को बीकानेर में प्रवेश कर चातुर्मास का आगाज करने पर साध्वी सौम्यप्रभा आदि ठाणा-4 का रविवार को भव्य रूप से विदाई समारोह आयोजित किया गया। आज के समारोह के लाभार्थी रोशनलाल सुरेन्द्र कुमार, सौरभ प्रफुल्ल कोचर रहे।
श्री संघ के मंत्री विजय कोचर ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि गुरुवर्या के सान्निध्य में चातुर्मास का आयोजन ऐतिहासिक रहा। पूरे चातुर्मास में विभिन्न धार्मिक आयोजनों के साथ ही भक्ति व संस्कारों की सीख मिली। विशेषरूप से बच्चों में संस्कारों के जो बीज बोए गए हैं वे निश्चित रूप से श्रेष्ठ परिणाम देंगे। कोचर ने कहा कि चातुर्मास के दौरान साध्वी सौम्यप्रभा को शासन प्रभाविका की उपाधि मिलना हमारे लिए सौभाग्य की बात है। मुम्बई से बीकानेर पधारे सुमित गेमावत ने कार्यक्रम के प्रथम चरण का संचालन करते हुए भजनों की प्रस्तुति दी। विदाई समारोह का शुभारम्भ महिला मंडल द्वारा गीतिका प्रस्तुति से किया गया। बच्चों प्रियंका चौरडिय़ा, यश सेठिया, विहान कोचर, काव्य कोचर, दिव्यांशी कोचर, रिद्धिमा कोचर द्वारा मंदिर, पूजा व जिनशासन पर आधारित नाट्य की प्रस्तुति दी गई। मधु नाहटा ने गीत से गुरुवर्या का वंदन किया। निष्ठा कोचर ने नृत्य की प्रस्तुति देकर सबको भाव-विभोर कर दिया। सोनू सिरोहिया व सुषमा कोचर ने संवाद प्रस्तुति कर गुरुवर्या के प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त की। विदाई समारोह के लाभार्थी परिवार की पुत्रवधू निहारिका कोचर ने उद्बोधन में श्रद्धा के भाव प्रस्तुत किए। कोचर मंडल द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी गई। कोचर फ्रेंड्स क्लब ने गुरुवर्या को कंबली ओढ़ाने का लाभ लिया। कोचर फ्रेंड्स क्लब के जीतू कोचर ने कार्यक्रम के द्वितीय चरण का संचालन किया।
शासन प्रभाविका अलंकरण पत्र सौंपा
समारोह के संयोजक जीतू कोचर ने बताया कि विदाई समारोह के साथ ही साध्वी सौम्यप्रभा को शासन प्रभाविका उपाधि अलंकरण पत्र सौंपा गया। साध्वी सौम्यप्रभा को यह अलंकरण विगत दिनों गुरु वल्लभ की 68वीं पुण्यतिथि पर साध्वी सौम्यप्रभा को आचार्य विजय धर्मधुरंधर सूरिश्वर जी महाराज द्वारा शासन प्रभाविका से अलंकृत किया गया था। मंत्री विजय कोचर ने उक्त पत्र का वाचन कर गुरुवर्या को सौंपा।
इनका हुआ सम्मान
चातुर्मास के दौरान जिन व्यक्तिों द्वारा तन-मन-धन से सहयोग किया गया उनका संघ की ओर अभिनन्दन किया गया। विदाई समारोह के लाभार्थी परिवार के सुरेन्द्र कोचर, सौरभ कोचर व निहारिका कोचर तथा संघ की ओर से किशोर कोचर, सुरेन्द्र जैन बद्धानी, कमल कोचर, मगन कोचर, जयंतीलाल कोचर, सुशील कोचर, राजू कोचर, ललिता कोचर, सुहानी सिरोहिया, रुचि पुगलिया ने सुषमा कोचर, निकिता बैद, ज्योति कोचर, प्रेक्षा कोचर, हनी सिरोहिया, सुमन कोचर, रौनक व रोहित कोचर, गुरु गौतम स्टूडियो, अनिता कोचर व बैंगलोर से आए प्रदीप भाई का अभिनन्दन किया।
सोमवार सुबह होगा विहार
जीतू कोचर ने बताया कि शासन प्रभाविका सौम्यप्रभा, साध्वी सौम्यदर्शना, साध्वी अक्षयदर्शना व साध्वी परमदर्शना सोमवार सुबह करीब 8.30 बजे कोचरों के चौक से पैदल संघ के साथ विहार करेंगे। यह पैदल संघ कोचरों के चौक से गौड़ी पाश्र्वनाथ मंदिर, गंगाशहर में मिनी मांडोली तथा भीनासर स्थित श्री पाश्र्वनाथ मंदिर में दर्शन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.