असली नोट से मिलते जुलते कागज पर छाप रहा था पांच सौ और दो सौ रुपए के नोट

 

तहलका न्यूज,बीकानेर। बीकानेर में नकली नोट छापने की फैक्ट्री पकड़ने के दो महीने के भीतर ही एक युवक से 29 हजार 600 रुपए के नकली नोट और बरामद किए गए हैं। इतना ही नहीं इस युवक से ऐसे कागज बरामद किए गए हैं, जिस पर महात्मा गांधी का वाटरमार्क लगा हुआ है। खास बात ये है कि बीकानेर कागजों काे तैयार करके बंडल बाहर भेजे जाते रहे हैं। फिलहाल पुलिस ने इस युवक को गिरफ्तार कर लिया है और मोटर साइकिल सहित नोट छापने के कागज कब्जे में ले लिए हैं।पुलिस ने युवक बज्जू खालसा निवासी युवक मनोज बिश्नोई को गिरफ्तार किया है। इस युवक से कागज, हरे रंग के फॉइल पेपर, लेमिनेशन मशीन, परिवहन में प्रयुक्त मोटरसाईकिल जब्त की गई है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित बुढानिया ने बताया कि युवक से 29,600 रुपए के नकली नोट मिले हैं। पुलिस को कैमल फार्म रोड से बीकानेर की तरफ आने वाली रोड पर एक युवक मोटरसाईकिल पर आ रहे युवक के पास इस तरह के नकली नोट और नोट छापने की सामग्री होने की सूचना मिली थी। इसी आधार पर मनोज कुमार पुत्र हंसराज उम्र 27 वर्ष निवासी गायना कॉलोनी, बज्जू खालसा को गिरफ्तार किया गया।

एक कागज पर चार वाटर मार्क

भारतीय जाली मुद्रा, जाली मुद्रा तैयार करने के सफेद रंग के कागज जिन पर RBI व भारत लिखी हुई हरे रंग की आरबीआई सिक्यूरिटी थ्रेड लगी है तथा कागज के अन्दर चार जगह पर महात्मा गांधी का वाटरमार्क लगा हुआ था। ये कागजात जब्त किए गए।

असली नोट के हुबहू

पुलिस अब आरोपी मनोज कुमार के कब्जे में मिले सफेद रंग के कागज और उस पर लगे हरे रंग के सिक्यूरिटी थ्रेड की छानबीन कर रही है। ये असली भारतीय मुद्रा पर आरबीआई की सिक्यूरिटी थ्रेड से काफी हद तक मिलान कर रही है। आरबीआई सिक्यूरिटी थ्रेड मनोज ने लुधियाना निवासी कुलदीप कुमार पुत्र कैलाष चन्द्र से प्राप्त करना बताया है। अब कुलदीप से पड़ताल की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.