एनओसी की फाइल ही खो गई, कलक्टर ने थाने में कराई एफआईआर 

तहलका न्यूज,बीकानेर।कलक्टर साब मेरे खेत के चारों तरफ खेत ही खेत है, अंदर कैसे जाऊं? लोगों ने रास्ता ही नहीं छोड़ा। दूसरे ने कहा मेरी जमीन पर कब्जा कर लिया गया है? ऑफिस में शिकायत करते-करते थक गया हूं। किसी को पुलिस में दर्ज मामले में कार्रवाई नहीं होने का दर्द है तो किसी को घर के आगे टूटी सड़क का। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने गुरुवार को शिकायतें सुननी शुरू की तो एक के बाद एक अस्सी शिकायतों का अंबार लग गया। खास बात ये थी कि अधिकांश शिकायतें वो थी, जो अभाव अभियोग समिति की पिछली बैठक में भी आई थी।जिला परिषद सभागार में जिला जन अभाव अभियोग निराकरण समिति की बैठक एवं जिला स्तरीय जनसुनवाई में कलक्टर के पास आई शिकायतों में अधिकांश खेत में रास्ता खुलवाने, नाम संशोधन, नामांतरण, अतिक्रमण हटवाने, फसल बीमा क्लेम दिलवाने के मामले आए। इन्हीं कार्यों के लिए गांवों में रिश्वत तक मांगने की शिकायतें रही है। सड़क, पानी, बिजली कनेक्शन को लेकर भी बड़ी संख्या में शिकायतें की गई है। इस पर जिला कलक्टर ने कहा कि यदि रिकार्ड रास्ते पर कब्जे की शिकायत मिलती है तो तुरंत प्रभाव से कब्जे को हटाया जाएगा। रास्ता खुलवाने के प्रकरणों में यदि कोई कटानी रास्ता नियमित काम में लिया जा रहा है तो उसे राजस्व रिकार्ड में दर्ज करवाएं जिससे भविष्य में विवाद से बचा जा सके।

फसल बीमा का लाभ नहीं

किसानों का आरोप है कि फसल बीमा का लाभ नहीं मिल रहा है। प्रीमियम भरने के बावजूद बीमा नहीं होने की शिकायत की गई। जिला कलक्टर ने कहा कि बैंक और बीमा कंपनी द्वारा पीड़ित को राहत दिया जाना सुनिश्चित करें। रामेश्वर लाल के प्रकरण में म्यूटेशन और खाता विभाजन की कार्यवाही के लिए तहसीलदार बीकानेर को निर्देश दिए।

मौके पर दिलाई एफआईआर कॉपी

एक प्रकरण में निगम से एनओसी जारी होने की फाइल गायब होने की‌ एफआईआर दर्ज करवाते हुए जिला कलक्टर ने मौके पर ही परिवादी को एफआईआर की कॉपी सौंपी। शिकायत थी कि उसे एनओसी नहीं देने के लिए फाइल ही गायब करवा दी गई।

कांता खतुरिया कॉलोनी में अतिक्रमण

कांता खतूरिया काॅलोनी के प्लांट नंबर 197 के पास सूरजपुरा काॅलोनी रोड पर 40 फुट आम रास्ते पर कब्जा करने की शिकायत पर भी त्वरित कार्रवाई की गई। बाबूलाल सैनी की शिकायत पर जिला कलक्टर ने कब्जा करने के आरोपी को नोटिस भेजकर दस्तावेज प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। लूणकरणसर में गलत जारी पट्टे को निरस्त करते हुए जिला कलक्टर ने नये सिरे से पट्टा जारी करवाने के लिए बीडीओ को निर्देश दिए। सीवरेज और पानी की लाइन के लिकेज होने के प्रकरण में तुरंत जांच कर लाइन सही करने के लिए पीएचईडी अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए।

इन शिकायतों पर भी कार्रवाई

जनसुनवाई में डांडूसर में जमाबंदी दिलवाने,पिथरासर में अतिक्रमण हटवाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मूल निवास प्रमाण पत्र त्वरित गति से जारी करवाने सहित अन्य विभागों से जुड़े प्रकरण प्रस्तुत किए गए। संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन भी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इससे जुड़े। उन्होंने भी आमजन की समस्याएं प्राथमिकता से निस्तारित करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.