इन कार्यों की प्रगति को देख कलक्टर हुए नाखुश

न सर्कल्स सौंदर्यकरण और न सेल्फी प्वाइंट की गुणवत्ता की प्रगति
कार्यों की गुणवत्ता की होगी रेंडम जांच, कमी पाई गई तो रुकेगा भुगतान
तहलका न्यूज,बीकानेर। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बुधवार को यूआईटी, नगर निगम, पीडब्ल्यूडी और आरयूआईडीपी के अधिकारियों के साथ शहरी क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने सर्किल्स, मुख्य सड़कों और नाला कवरिंग कार्यों को देखा।जिला कलेक्टर ने ब्रह्मकुमारी सर्किल, पंचशती सर्किल, रोटरी सर्किल, महर्षि गौतम सर्किल, जय नारायण व्यास कॉलोनी स्थित मूर्ति सर्किल, मेडिकल कॉलेज सर्किल, अंबेडकर सर्किल और मेजर पूर्णसिंह सर्किल का निरीक्षण किया। उन्होंने सर्कल्स सौंदर्यकरण के अब तक के कार्यों की प्रगति पर असंतोष जताया और 31 अगस्त तक सौंदर्यकरण से संबंधित संपूर्ण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस दौरान ट्रैफिक नॉर्म्स का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने बताया कि शहर के 30 सर्कल्स का सौंदर्यकरण करवाया जा रहा है। यहां डिवाइडर पर स्थानीय पौधे लगाने के अलावा इन पर आकर्षक लाइटिंग करवाई जा रही है।
सड़कों पर देना होगा विशेष ध्यान
जिला कलेक्टर ने ब्रह्मकुमारी सर्किल, पंचशती सर्किल से जयनारायण व्यास कॉलोनी, मेडिकल कॉलेज रोड सहित लगभग एक दर्जन स्थानों पर सड़कों का निरीक्षण किया। उन्होंने इन सभी सड़कों को मानसून के बाद अविलंब दुरुस्त करवाने के निर्देश दिए। ब्रह्मकुमारी सर्किल के पास सड़क के एक ओर नाले के ऊपर टूटे हुए ब्लॉक बदलने के लिए निर्देशित किया। जय नारायण व्यास कॉलोनी सर्किल के चारों ओर फुटपाथ बनाने, रानी बाजार पुलिया के नीचे मेडिकल कॉलेज की ओर जाने वाले रास्ते में सड़क के बीच पडऩे वाले विद्युत पोल को शिफ्ट करने के निर्देश दिए।
सड़कों की क्वालिटी की होगी रेंडम जांच
जिला कलेक्टर ने कहा कि नगर निगम और नगर विकास न्यास द्वारा बनाई गई विभिन्न सड़कों की क्वालिटी की रेंडम जांच करवाई जाएगी। उन्होंने रानी बाजार पुलिया से मेडिकल कॉलेज सर्किल की ओर जाने वाली हाल ही में बनी सड़क के लेवलिंग और गुणवत्ता पर असंतोष जताया कहा कि निर्माण नॉर्म्स के अनुसार पाए जाने के बाद ही इसका भुगतान किया जाए। उन्होंने निगम और न्यास क्षेत्र की क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत के लिए पीडब्ल्यूडी की तर्ज पर एनुअल रेट कांटेक्ट करने के निर्देश दिए।
कवर किया नाला, शिफ्ट होंगे ठेले
मेडिकल कॉलेज से रानी बाजार पुलिया की ओर आने वाली सड़क के दाई ओर बने नाले को कवर कर दिया गया है। यह स्थान ठेलों को आवंटित किया जाएगा। जिला कलेक्टर ने न्यास सचिव इससे संबंधित कार्यवाही के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जिन ठेले वालों को रानी बाजार पुलिया के नीचे से पूर्व में हटाया गया, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर यहां शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए नगर निगम में रजिस्टर वेंडर को यूआईटी में आवेदन करना होगा। इसके बाद यहां ठेलों के लिए स्थान आवंटित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इससे स्थान का सदुपयोग होगा। हटाए गए ठेला संचालकों को रोजगार मिलेगा और यह ठेले यातायात को प्रभावित भी नहीं करेंगे। उन्होंने यह कार्यवाही अविलंब करने के निर्देश दिए।
सेल्फी प्वाइंट स्थल पर प्रगतिरत कार्य का लिया जायजा
जिला कलेक्टर ने सूरसागर सेल्फी प्वाइंट स्थल पर चल रहे कार्य का जायजा लिया तथा कार्य की गुणवत्ता और गति पर असंतोष जताया। उन्होंने कहा कि संबधित अभियंता अनिवार्य रूप से मौके पर रहें। उन्होंने निर्देश दिए कि कार्यों की स्वीकृति के पश्चात निविदा और कार्यादेश की प्रक्रिया अविलंब की जाए। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कार्य समय पर पूर्ण हो।
इस दौरान नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, यूआईटी के अधिशाषी अभियंता राजीव गुप्ता सहित अन्य अधिकारी साथ रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.