यूआईटी के इस लिपिक को किया निलंबित,मुंशी पर भी कार्यवाही के आदेश

लापरवाही बरतने पर कनिष्ठ लिपिक निलंबित
न्यास अध्यक्ष ने ली समीक्षा बैठक
तहलका न्यूज,बीकानेर। नगर विकास न्यास अध्यक्ष और जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने प्रशासन शहरों के संग अभियान के दौरान कच्ची बस्ती के पट्टे बनाने में लापरवाही बरतने पर कनिष्ठ लिपिक दिलीप सिंह भाटी को निलंबित करने के निर्देश जारी किए हैं । भगवती प्रसाद ने शुक्रवार को यूआईटी सभागार में न्यास के कार्यों की समीक्षा बैठक में इस संबंध में कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही लंबे समय तक एक प्रकरण पर कार्रवाई नहीं करने पर मुंशी शिवकुमार आचार्य के विरुद्ध भी सेवा नियमों के तहत अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के सचिव यशपाल आहूजा को निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि प्रशासन शहरों के संग अभियान में त्वरित निर्णय लेकर होने लायक कार्य प्राथमिकता से करते हुए आमजन को राहत प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि कार्य को पूर्ण करने में टाइम लाइन का विशेष ध्यान रखें। आमजन के प्रति अपने व्यवहार और कार्य में सुधार लाएं।न्यास अध्यक्ष ने कहा कि न्यास के कनिष्ठ अभियंता अपने अपने क्षेत्र में बिना अनुमति के निर्माण या अनुमति के बाद भी अन्य गतिविधि संचालन के संबंध में अगले 15 दिनों में सर्वे कर रिपोर्ट यूआईटी सचिव को देंगे। लापरवाही के चलते यदि यूआईटी को राजस्व का नुकसान हुआ तो इसके लिए संबंधित अधिकारी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।न्यास अध्यक्ष ने कहा कि इस सर्वे के दौरान यह भी सुनिश्चित हो कि आमजन को अकारण परेशान ना होना पड़े, यदि कहीं नियम विरुद्ध स्थिति है तो संबंधित को नोटिस जारी करें।

विभिन्न कार्यों की समीक्षा
न्यास अध्यक्ष भगवती प्रसाद ने डबल ऑक्सीजन जोन, टॉय ट्रेन, एम्यूज़मेंट पार्क, डिवाइडर ब्यूटीफिकेशन, मसाला चौक, ट्रैफिक लाइट्स , एडवेंचर पार्क मेंटेनेंस सहित विभिन्न कार्यों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने आर्ट गैलरी, ओपन आर्ट थियेटर आदि कार्यों की डीपीआर बनाकर प्रस्तुत करने को कहा।
नियमित रूप से नीलामी करने के निर्देश
न्यास अध्यक्ष ने कहा कि मोहता सराय स्थित यूआईटी की जमीन की नीलामी में ढिलाई बरती जा रही है। रेवेन्यू बढ़ाने के लिए यूआईटी की जमीन का जल्द से जल्द क्रमबद्ध रूप से ऑक्शन लगाएं। उन्होंने कहा कि यूआईटी की जो पत्रावली गायब हुई है उनकी एफ आई आर दर्ज करवाई जाए।अध्यक्ष ने कहा कि न्यास के अधिकारी- कर्मचारी समस्त कार्यों को अगले 15 दिन में सुचारू कर लें। इसके बाद प्रत्येक अधिकारी कार्मिक के कार्य का पुन: मूल्यांकन किया जाएगा।निजी कॉलोनियों में सीवरेज प्रस्ताव तैयार कर भिजवाने के निर्देश देते हुए न्यास अध्यक्ष ने कहा कि जिन कॉलोनियों के प्लॉट यूआईटी के पास जमा है उन्हें जब्त करने की कार्रवाई करें। बैठक में नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा ने न्यास कार्यों की प्रगति की जानकारी दी। बैठक में तहसीलदार यूआईटी कालूराम परिहार, अधीक्षण अभियंता राजीव गुप्ता सहित न्यास के समस्त अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.