बिना पास किए नहीं होंगे प्रमोट इस कक्षा के विद्यार्थी

 

तहलका न्यूज,बीकानेर।अगर इस बार आठवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों ने परीक्षा को गंभीरता से नहीं लिया तो उन्हें इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। परीक्षा में ई ग्रेड प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को सप्लीमेंट्री परीक्षा देनी होगी और यदि वह इसमें पास नहीं हुए तो उन्हें नवीं कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा। शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं जिसके मुताबिक इस बार 8वीं बोर्ड परीक्षा का पैटर्न बोर्ड की तरह होगा और फेल होने वाले स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा। इतना ही नहीं विद्यार्थियों को इस बार परीक्षा में ग्रेड भी दी जाएगी।
ऐसे मिलेगी ग्रेड
ए ग्रेड: 85 से 100
बी ग्रेड : 71 से 85
सी ग्रेड : 51 से 70
डी ग्रेड : 33 से 50
ई ग्रेड : 0 से 32 नंबर
31 जनवरी तक करना है आवेदन
गौरतलब है कि शिक्षा निदेशालय की ओर 8वीं बोर्ड यानी प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रोसेस शुरू कर दिया गया है। विद्यार्थी 31 जनवरी तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे।
पांचवीं के बाद सीधा देंगे 8वीं बोर्ड का एग्जाम
दरअसल कोविड के कारण पिछले दो साल से परीक्षाएं नहीं हुई हैं, जिन बच्चों को 5वीं बोर्ड की परीक्षा दी थी वह सीधे 8वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल होंगे। छठी से सातवीं और सातवीं से आठवीं में उन्हें प्रमोट कर दिया गया था। ऐसे में इस बार शिक्षा विभाग उनकी परीक्षा की तैयारी कर रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो इस बार यह बच्चे परीक्षा में शामिल होंगे। कोविड को देखते हुए प्रदेश भर में शहरी क्षेत्र के स्कूल 30 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं ऐसे में परीक्षा को लेकर संशय बन रहा है लेकिन अधिकारी बार बार परीक्षा समय पर करवाने की बात कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.