छात्र संघ चुनाव:जता रहे दावेदारी,कईयों की उम्मीदों पर फिरा पानी

तहलका न्यूज,बीकानेर। महाविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव की तारीख नजदीक आने के साथ ही क ॉलेज छात्र अब राजनीति की भाषा बोलने लगे हैं। चुनाव में जीतने के लिए छात्र नेता अब अनजाने चेहरों को दोस्त बनाने से नहीं चूक रहे हैं। अरे दोस्त, महाविद्यालय का कोई काम, समस्या एवं किसी भी प्रकार की मदद चाहिए तो हमें कहना और इस तरह के शहद में लिपटे हुए शब्द मुंह से निकालते नजर आ रहे हैं। छात्रसंघ चुनावों में खडे होने वाले उम्मीदवार सुबह से ही कॉलेज कैम्पस में आ जाते हंै एवं छात्रों से इस बार होने वाले चुनावों मे अपनी अपनी दावेदारी की बात करते हुए मत देने की इल्तजा करते दिख जाते हैं। कॉलेज कैम्पस में दिनभर चुनावों के बारे में चर्चा हो रही है। इसके अलावा कॉलेज के बाहर भी दिन के साथ साथ रात को भी चुनावी समर जीतने के इच्छुक विद्यार्थी गोटियां बैठाने की जुगत कर रहे है। वैसे कॉलेजों में आम तौर पर एनएसयूआई, एबीवीपी तथा एसएफआई के बीच में ही मुकाबला देखने को मिलता है।
बड़े नेताओं की पूछ
कॉलेज चुनाव को लेकर वर्तमान में जिलेभर के नेताओं की पूछ बढ़ गई है। छात्र नेता इन दिनों संगठन के टिेकट के लिए बडे नेताओं के यहां चक्कर लगा रहे हैं। इधर विद्यार्थी पूरी सजगता से वोट देने के मूड में हैं। हालात यह है कि चुनाव कार्यालयों के उद्घाटन के चलते बड़े नेता भी इस चुनावी समर में कूद कर भावी पीढ़ी के पथप्रदर्शक बनने की होड़ में है। जिसके कारण अनेक नेता प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से संभावित प्रत्याशियों का समर्थन करने में जुटे है।
कइयों की उम्मीदों पर पानी
छात्रसंघ चुनाव लडऩे का मुंह धोने वाले उन छात्रनेताओं की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। परीक्षा परिणाम जारी नहीं होने के कारण प्रवेश से वंचित रहने के चलते कई स ंभावित प्रत्याशियों की उम्मीदें धरी की धरी रह गई। इस वजह से कई कॉलेजों में छात्र संगठनों में सशक्त प्रत्याशी तक नहीं मिल रहे है।
चुनावी प्रक्रिया कल से शुरू
छात्रसंघ चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनावी प्रक्रिया कल से शुरू हो जाएगी। कल अस्थाई मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। वहीं 19 अगस्त को आपतियां ली जाएगी तथा 20 अगस्त को मतदाता सूची प्रकाशित कर कॉलेजों में चश्पा कर दी जाएगी। इसी तरह उम्मीदवार सोमवार 22 अगस्त से अपना नामांकन पत्र दोपहर तीन बजे तक दाखिल कर पाएंगे। इनकी जांच व आपति इसी दिन लेने के साथ ही 23 अगस्त को नामांकन सूची का प्रकाशन किया जाएगा। 23 अगस्त को ही दोपहर दो बजे तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। मतदान 26 अगस्त को सुबह 8 बजे से दोपहर एक बजे तक तथा मतगणना 27 अगस्त को होगी। जिसके बाद तुरंत शपथ दिलवाई जाएगी। मतदाता सूची का प्रकाशन व मतदाता सूची के संबंध में आपत्ति 11 अगस्त को मांगी है। मतदाता सूची का प्रकाशन, मतदाता सूची, संविधान व नामांकन पत्रों की बिक्री 12 अगस्त, नामांकन पत्र 16 अगस्त को भरे जाएंगे तथा 17 को नाम वापस लिए जाएंगे।
कार्यालयों के उद्घाटन शुरू
उधर टिकट वितरण का काम अभी तक पूरा हुआ ही नहीं कि चुनाव कार्यालयों के उद्घाटन का दौर शुरू हो गया है। रामपुरिया महाविद्यालय के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार कार्तिक नारायण जोशी व उनके सामने चुनाव लड़ रहे संजय सिंह भाटी के चुनाव कार्यालय खुल चुके है। जहां छात्रों की चहल पहल देखने को मिल रही है। वहीं कॉलेजों में भी कुछ ऐसे ही हालात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.