23 को दूसरा वीकेंड,रहेगी शादियों की धूम,क्या मिलेगी छूट?

तहलका न्यूज,बीकानेर। कोरोना संक्रमण की रफ्तार रोकने के लिये राज्य सरकार ने शनिवार रात 11 बजे से सोमवार सुबह तक वीकेंड कफ्र्यू घोषित कर रखा है। जिसके तहत 23 जनवरी को दूसरा वीकेंड कफ्र्यू लागू होगा। किन्तु मलमास खत्म होने के साथ ही मांगलिक कार्यों की शुरूआत भी हो चुकी है। ऐसे में 22 व 23 जनवरी को बीकानेर में सैकड़ों शादियां है। रविवार 23 जनवरी को होने वाली शादियों में वीकेंड कफ्र्यू की पाबंदियों परेशानी देने वाली होगी। खुशियों के इस मौके पर प्रशासन व पुलिस की ओर से खलल की पूरी संभावनाएं जताई जा रही है। ऐसे में क्या प्रशासन मानवीय संवेदनाओं को ध्यान में रखकर शादी समारोह वाले परिवारों को छूट देगी। या फिर बंदिशों की आड़ में पुलिस द्वारा चालान काटकर विवाह समारोह वाले परिवारों को परेशान किया जाएगा। हालांकि सरकार की ओर से विवाह समारोह में शामिल होने वालों की संख्या को सीमित किया है। अब प्रश्न यह उठता है कि वीकेंड पर आवाजाही की पाबंदियों के बीच क्या दिन में होने वाले आयोजन पर कफ्र्यू का पहरा रहेगा या उनमें कुछ ढील दी जाएगी।
बैंडबाजा और बारात की धूम रहेगी फीकी
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच शादी में 50 मेहमानों की अनुमति होने के चलते सभी तैयारियों पर पानी फि र गया है। केटरिंग से लेकर अन्य जगहों पर असमंजस की स्थिति बन रही है। इस बीच मेहमानों को पुन:आयोजनों में न आने के लिए फोन आदि किए जा रहे हैं। वहीं कई शादियां आगे के सावों के लिए टाली जा रही है। आगामी दिनों में होने वाली शादियां अन्य प्रदेश में शिफ्ट होने से करीब 4 हजार करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान मार्च तक शादियों के कामकाज को प्रभावित करेगा। इनमें ज्वैलरी, होटल, गार्डन, केटरिंग, वेडिंग प्लानर सहित अन्य खर्चे शामिल हैं।
होली से पहले तक 10 मुहूर्त
ज्योतिषाचार्यो के अनुसार होली से पहले 10 विवाह मुहूर्त रहेंगे। होली से आठ दिन पहले होलाष्टक में मांगलिक काम करने की मनाही होती है। होली के बाद 24 फरवरी को वृहस्पति अस्त होने की वजह से मांगलिक कार्य बंद रहेंगे। इसके बाद सीधे संवत्सर 2079 यानी 17 अप्रेल को विवाह का मुहूर्त रहेगा। इससे पूर्व इस महीने पंचागीय सावे 22, 23, 24 और फरवरी में 5, 6, 7, 9, 19,20, 21 तारीख के मुहूर्त रहेंगे। इनमें पांच फरवरी बसंत पंचमी और चार मार्च को फुलेरा दोज का अबूझ सावा रहेगा। 23 फरवरी से गुरु का वृहदत्व दोष शुरू होने से 25 मार्च तक शुभ कार्य नहीं होंगे। इसके बाद मीन मलमास लगने से 13 अप्रैल तक शुभ कार्य नहीं होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.