राजस्थान हाईकोर्ट सहित तीन विभागों में 9111 पदों पर भर्तियां

तहलका न्यूज,बीकानेर। सरकारी नौकरी की तैयारियों में जुटे युवाओं के लिए खुशखबरी है। तीन अलग-अलग भर्ती परीक्षाओं में 9111 पदों पर बंपर वैकेंसी निकली है। राजस्थान हाईकोर्ट ने 2756 पदों पर वैकेंसी निकली है। साथ ही फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) ने 5043 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया है।BSF ने 1312 पदों पर भर्ती निकाली है। इन भर्तियों में 10वीं, 12वींं पास से लेकर ग्रेजुएट, आईटीआई और इंजीनियरिंग ग्रेजुएट तक आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान हाईकोर्ट की भर्ती के लिए 22 सितम्बर, FCI के लिए 5 अक्टूबर, BSF के लिए तक 19 सितम्बर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।राजस्थान हाईकोर्ट, राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, राजस्थान राज्य न्यायिक अकादमी, नॉन TSP और TSP एरिया के जिला न्यायालयों, TSP और नॉन TSP एरिया के जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों, तालुका कानूनी सेवा समितियों में ये भर्तियां होंगी।इसमें जूनियर ज्यूडिशियल असिस्टेंट, जूनियर असिस्टेंट और क्लर्क ग्रेड II के पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। भर्ती में शामिल होने के लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट 22 सितम्बर तक राजस्थान हाईकोर्ट की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

इन पदों के लिए निकाली गईं भर्तियां

  • नॉन टीएसपी एरिया के जिला न्यायालयों में क्लर्क ग्रेड II – 1985
  • टीएसपी एरिया के जिला न्यायालयों में क्लर्क ग्रेड II – 69
  • नॉन टीएसपी एरिया के जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों में जूनियर असिस्टेंट- 343
  • टीएसपी एरिया के जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों में जूनियर असिस्टेंट- 17
  • राजस्थान हाईकोर्ट में जूनियर ज्यूडिशियल असिस्टेंट- 320
  • राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण में जूनियर असिस्टेंट- 18
  • राजस्थान राज्य न्यायिक अकादमी और जिला न्यायलयों में क्लर्क ग्रेड II – 04

वेतनमान– पे मेट्रिक्स लेवल- L5, 20800-65900 रुपए प्रतिमाह।

सलेक्ट कैंडिडेट्स को दो साल प्रोबेशन ट्रेनी के रूप में 14600 रुपए प्रतिमाह फिक्सड मिलेंगे।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन- ग्रेजुएशन और कम्प्यूटर नॉलेज।

न्यूनतम आयु सीमा- 18 साल से 40 साल।

आयु की गणना- 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर की जाएगी। आरक्षित वर्गों को राज्य सरकार के नियमानुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट। एससी-एसटी, ओबीसी, डिसेबलिटी पर 5 साल की छूट। डिफेंस सर्विस से आए कैंडिडेट 50 साल तक अप्लाई कर सकते हैं।

आवेदन की फीस- सामान्य वर्ग / अन्य पिछड़ा वर्ग (क्रीमीलेयर श्रेणी) / अति पिछड़ा वर्ग (क्रीमीलेयर श्रेणी)/अन्य राज्य के कैंडिडेट्स से 500 रुपए। राजस्थान राज्य के अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी) / अति पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी)/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कैंडिडेट्स से 400 रुपए।
राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के आवेदक/ दिव्यांगजन कैंडिडेट्स से 350 रुपए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.