एक ही क्लिक में पढ़े दिनभर की खबरें,देखिये कौन-कौन सी

सोमवार को 3 घंटे रहेगी विद्युत आपूर्ति बाधित
तहलका न्यूज,बीकानेर। विद्युत उपकरणों के आवश्यक रख-रखाव के लिए 6 जून सोमवार को सुबह 6 बजे से 9 बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।यह विद्युत आपूर्ति मुस्कान होटल, पट्टीपेड़ा, गड़सीसर रेलवे ब्रिज, ल्याल पब्लिक स्कूल, रेलवे क्वार्टर डी-8 का एग्रीकल्चर क्षेत्र में सुबह 6 बजे से 9 बजे तक बाधित रहेगी।

शिविर में सीख रहे है योग की अनेक क्रियाएं
तहलका न्यूज,बीकानेर। 21 जून को मनाएं जाने वाले अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर इन दिनों बीकानेर में अनेक जगह योग शिविर लगाएं जा रहे है। जिसमें योग के अनेक क्रियाओं का अभ्यास करवाया जा रहा है। योगाचार्य डॉ पन्नालाल पुरोहित स्मृति संस्थान के तत्वाधान में लाली बाई पार्क में आयोजित हो रहे योग शिविर में आज चौथे दिन सैकड़ों योग साधकों ने योगाभ्यास किया योग प्रशिक्षक भुवनेश पुरोहित के सानिध्य में बालक बालिकाओं एवम वरिष्ठजनों को आज शिविर में सुक्ष्म क्रियाओं और अपने इम्यूनिटी को कैसे मजबूत करे ,अपनी एकाग्रता को कैसे बढ़ाएं, उसके आसन ,सूर्यनमस्कार एवम प्राणायाम बताए शिविर में बच्चे एवम वरिष्ठजन, महिलाएं बड़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे है शिविर को सफल बनाने के लिए महिला प्रशिक्षक यशोवर्धीनी आचार्य, उदय व्यास, मोनासरदार डूडी, अपनी सेवाए दे रहे है 7 शिविर मीडिया प्रभारी उदय ने बताया बच्चो को शिविर के बाद अंकुरित अनाज फल एवं छाछ का वितरण किया जाएगा इसलिए शिविर में ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचकर योग का लाभ लेवे।

नेत्र चिकित्सा शिविर का इतने जनों ने उठाया लाभ
तहलका न्यूज,बीकानेर। भारत मानव सेवा समिति की ओर से शनिवार को कोटगेट स्थित यादव नेत्र क्लिनिक पर नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर लगाया गया। शिविर में नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ एल डी यादव ने 74 मरीजों की आंखों की जांच की। जिसमें से 16 मरीजों के लैंस प्रत्यारोपण के लिये चयनित किया गया तथा 18 मरीज दृष्टि दोष के पाये गये। जिनका चश्मों की जांच कर नंबर दिए गये। शिविर में बीकानेर के अलावा लूणकरणसर,देशनोक,अक्कासर सहित आसपास के गांवों के मरीज जांच करवाने पहुंचे। अध्यक्ष एडवोकेट कुलदीप शर्मा ने बताया कि शिविर में भैरूबक्स आचार्य,झंवरलाल,प्रीतम देवनानी,संजीव कुक्कड़,सुरेन्द्र व प्रदीप शर्मा ने अपनी सेवाएं दी।

महिला सम्मेलन में मोदी सरकार की योजनाओं को सराहा
तहलका न्यूज,बीकानेर। मोदी सरकार के आठ साल पूर्ण होने पर 15 दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम सेवा सुशासन गरीब कल्याण के तहत महिला सम्मेलन का आयोजन भाजपा कार्यालय किया गया। कार्यक्रम के दौरान महापौर सुशीला कंवर ने मोदी सरकार की विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियों और जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार को उसकी आम आवाम के लिए योजनाओं, सुशासन, गरीब कल्याण के लिए कृत संकल्प सरकार बताया। इस दौरान महापौर ने कहा कि मोदी सरकार की नीतियों को घर घर पहुंचाने में उनका अहम योगदान होगा। महिला मोर्चा की सदस्य सभी विधानसभा क्षेत्रों में घर घर जाकर महिलाओं से संपर्क करेंगी और उन्हें मोदी सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए किए गए कार्यों से अवगत करेंगी। इस दौरान महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष सुमन छाजेड़ ने कहा कि भाजपा में महिलाओं की भागेदारी अहम है। जो कहा कि केंद्र सरकार ने आम आदमी के विकास के लिए पूरे देश में बेहतरीन काम किया और जरूरतमंदों की जरूरतें पूरी करने में अहम योगदान दिया। इस दौरान जिला महामंत्री अनिल शुक्ला, मधुरिमा सिंह, संगीता शेखावत, प्रोमिला गौतम, अनुराधा आचार्य, इंदिरा व्यास, भारती अरोड़ा, मंजुलता रावत, पुरवा चांडक,प्रीति चांडक, कविता शर्मा सहित महिला मोर्चे की पदाधिकारी उपस्थित रही।

समझाईश कर अतिक्रमण नहीं करने की दी हिदायत
तहलका न्यूज,बीकानेर।शहर में यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए नगर निगम व जिला प्रशासन की ओर से लगातार अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में शनिवार को नगर निगम की एक टीम पंचशती सर्किल,पवनपुरी व केईएम रोड पर दुकानों के बाहर रखे सामान को हटाने की समझाईश के साथ साथ अनेक जगहों से अतिक्रमण हटाएं गये। इस दौरान दस्ते ने सभी व्यापारियों को अपने स्तर पर अतिक्रमण हटाने की समझाइश करते हुए जल्द से जल्द अपने अतिक्रमण हटा लेने को कहा ताकि नगर विकास न्यास और नगर निगम को तोडफ़ोड़ नहीं करनी पड़े। इसके बाद दुकानों के आगे से अतिक्रमण तोडऩे के लिए जेसीबी मशीन चलाई जा सकती है। शनिवार को पुलिसकर्मियों ने एक-एक दुकान में पहुंचकर दुकानदारों से बाहर रखे सामान को हटवाया। रास्ते में आने वाले सामान को आगे जब्त करने की चेतावनी दी गई है। पिछले दिनों कुछ जगह निगम सामान जब्त भी कर चुका है। इस एरिया में सब्जी, चाय, नाश्ते की दुकानें तय स्थान से काफी आगे आ रही है। कई दुकानदारों ने छपरे बनाकर दुकानों को बड़ा कर लिया, जबकि मुख्य सड़कों को छोटा कर दिया। इन सभी अतिक्रमणों को रविवार व सोमवार को ध्वस्त कर दिया जा एगा। कुछ दुकानदारों ने अतिक्रमण हटाने का काम शनिवार को ही शुरू कर दिया है। इस दौरान पुलिस व होमगार्ड के जवान मौजूद रहे।

 

समाजसेवी  कांटा को समाज एवं जनमानस ने दी श्रद्धांजलि
तहलका न्यूज,बीकानेर।101 वर्षीय मूलचंद  कांटा (बरसलपुर) के  निधन पर कांटा की श्रद्धांजलि सभा सिटी कोतवाली के सामने स्थित पार्क मैं रखी गई! मेड़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज एवं अन्य समाजों के विशिष्ट लोगों एवं जनमानस ने यहां पहुंचकर  चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर स्वर्णकार समाज के समाजसेवी पहलवान महावीर कुमार सहदेव ने  कांटा के जीवन पर प्रकाश डाला। सहदेव ने कहा कि मूलचंद जी ने अपने जीवन में कभी नशा नहीं लिया और लोगों को नशा नहीं करने की प्रेरणा हमेशा देते रहे और अपने स्वास्थ्य का भी वह हमेशा ख्याल रखते थे इसी वजह से वे 101 वर्ष की उम्र लेकर इस दुनिया को अलविदा कर गए। जब भी समाज परिवार में किसी बात को लेकर छोटी मोटी लड़ाई झगड़े हो जाया करते थे तो किसी को भी थाना कचहरी जाने की जरूरत नहीं थी क्योंकि मूलचंद जी अपने दिलो दिमाग से तुरंत मनमुटाव दूर कर संधि करवा देते थे। साठ के दशक में जब अस्पताले आदि इतनी नहीं हुआ करती थी उस वक्त मूलजी आयुर्वेदिक नुक्से लोगों को बता कर रोग भी दूर कर दिया करते थे। मूलचंद जी कांटा ने बहुत से कमजोर वर्ग के लोगों को उच्च स्तर पर भी पहुंचाया और कभी भी उन को कमजोर महसूस होने नहीं दिया एक विशेष कला थी। मूलचंद जी गणित और प्राचीन पढ़ाई के तो विशेषज्ञ ही थे,जो लोग आज केलकुलेटर एवं कंप्यूटर आदि का साहरा लेते है मूल जी को इन सब की जरूरत नहीं होती थी। अपने अंत समय तक बड़े-बड़े हिसाब कर आज के युवाओं को अचंभित कर देते थे। मूलजी धैर्य और दिमाग से काम करने वालों को ज्यादा महत्व देते थे और यही शिक्षा पर हर युवा वर्ग को देते थे। मूलचंद जी के द्वारा अपने जीवन में किए गए कार्यों को सदा ही समाज एवं आम व्यक्ति जो इन से जुड़ा था वह हमेशा याद रखेंगा। इस अवसर मूलचंद बामालवा,पूनमचंद ओझा,शंकर बृजवासी, मनोज भामा,जगदीश डांवर,मांगीलाल भामा,श्याम  धूपड़, शंकर लाल कड़ेल, पूनम भामा, भैरू दान भामा, कैलाश  डांवर,चुन्नीलाल भूण,जगदीश अगरोरीया, नैतिक धुपड़, डालचंद मौसुण यह उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.