आज से तीन रात नहीं बनेगी रेलवे टिकट, ये है टिकट आप्शन

जयपुर। अगर आप कहीं के लिए यात्रा करना चाह रहे हैं या फिर आप आगे की यात्रा के लिए रेलवे टिकट बुक करना चाह रहे हैं तो दिन में टिकट बुक कर लें। आज से तीन रात तक आपकी रेल टिकट बुक नहीं होगी। रेलवे तीन रातों तक अपना सर्वर बंद रखेगा। इसके कारण कई रेल सेवाएं बाधित रहेंगी।उत्तर रेलवे ने बताया है कि सिस्‍टम अपग्रेडेशन गतिविधियों के कारण दिल्‍ली पीआरएस की सेवा-आरक्षण, निरस्‍तीकरण, चार्टिंग, काउंटर पर पूछताछ, दिल्‍ली पीआरएस रेलगाडिय़ों की इंटरनेट बुकिंग और ईडीआर सेवाएं 26 अप्रैल को रात्रि 11.45 बजे से 27 अप्रैल की सुबह 02.15 बजे तक 02.30 घण्‍टे के लिए अस्‍थायी रूप से स्‍थगित रहेंगी।
डाकघर में रेल टिकट
गर्मी के मौसम में रेलयात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। अब आपको गर्मी के मौसम में स्टेशन पर लंबी लाइन में लग कर टिकट लेने का इंतजार नहीं करना होगा।अब आप डाकघर से भी रेलवे का टिकट ले सकते हैं। भारतीय रेलवे ने यह सुविधा दी है। यह सुविधा देश के कई शहरों में उपलब्ध है।
आनलाइन टिकटिंग
आप घर बैठे टिकट आनलाइन ले सकते हैं। इसके लिए रेलवे स्टेशन का चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर लॉग इन करें और फिर आपना टिकट बुक कर लें। यहां ट्रेन में खाली बर्थ की स्थिति भी पता चल जाता है। इस आधार पर टिकट लेने या नहीं लेने का निर्णय स्वयं कर सकते हैं।
आईआरसीटीसी एप
आईआरसीटीसी का मोबाइल एप के माध्यम से आप तेजी से टिकट बुक कर सकते है ं। जिसे डाउनलोड करके खुद के मोबाइल नंबर से पंजीयन कर आईडी पासवर्ड बनाना हेाता है। इसके बाद आसानी से टिकट खरीदा जा सकता है। यह सुविधा पूरी तरह से नि:शुल्क है।
रेलवे स्टेशन
अगर आपके पास समय है और आप आनलाइन सुविधा की जानकारी नहीं है। तो फिर आप किसी रेलवे स्टेशन पर जाकर टिकट खरीद सकते है। बस इसके लिए आपको एक फार्म भरकर देना होता है। इसके बाद आपको आपकी मांग के अनुसार टिकट खिड़की पर बैठा रेलवे को क्लर्क टिकट जारी कर देता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published.