महज 1 दिन में बनेगा परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस ! जानिए लागू होने वाला नया नियम

नई दिल्ली।ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों को बहुत जल्द ही एक बड़ी राहत मिलने वाली है। अब तक आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए पहले लर्निंग DL के लिए आवेदन करना होता है, इसके बाद परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्लॉट बुक करना होता है जो कि आने वाले कुछ महीनों बाद की तारीख के रूप में मिलता है। लेकिन बहुत जल्द ही ये इंतज़ार खत्म होने वाला है, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब आपको स्लॉट नहीं बुक करना होगा, बल्कि आप बिना स्लॉट बुक किए ही महज एक दिन में ही अपना अपना परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकेंगे। रिपोर्ट के अनुसार, परिवहन विभाग ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपेरिएंस को आसान और बेहतर बनाने के लिए नई योजना पर काम कर रहा है। मौजूदा समय में परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कुछ हफ्तों तक का स्लॉट मिल रहा है, लेकिन अगस्त महीने से लोगों को इससे निजात मिल जाएगी। बताया जा रहा है कि, अगस्त महीने से स्लॉट बुक बिना ही आपका ड्राइविंग लाइसेंस अगले दिन बन जाएगा।

 कैसे करें ऑनलाइन आवेदन:

ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन के लिए आपको सबसे पहले सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। जब आप वेबसाइट पर जाएंगे तो यहां आपसे उस राज्य को चुनने के लिए कहा जाएगा जिसमें आप रहते हैं और आप किस प्रकार के ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहते हैं। एक बार जब आप यह प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो आप सभी आवश्यकताओं के साथ आवेदन पत्र भर सकते हैं, और प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर सकते हैं। इस प्रक्रिया से गुजरने के बाद आपका लाइसेंस तैयार हो जाता है, जिसकी जानकारी आप मेल के जरिए प्राप्त करेंगे।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत:

डीएल के लिए अप्लाई करते समय आपको उम्र प्रमाण पत्र के रूप में शैक्षिक प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आदि की जरूरत होगी। इसके साथ ही पता प्रमाण पत्र के रूप में आधार कार्ड, रेंट एग्रीमेंट, राशन कार्ड, पासपोर्ट, उपयोगिता बिल, या जीवन बीमा पॉलिसी जमा किया जा सकता है। इनके अलावा एक पासपोर्ट साइज फोटो, आवेदन पत्र और फॉर्म 1 और 1ए जिसका इस्तेमाल मेडिकल सर्टिफिकेट के तौर पर किया जाता है। जब भी आप डीएल के लिए अप्लाई करें तो इन कागजात को हमेशा साथ में रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.