एक क्लिक ओर पढ़े दिनभर की खबरें

 

 

स्थानान्तरण को लेकर बच्चे उतरे सड़कों पर
तहलका न्यूज,बीकानेर। शिक्षा विभाग में शिक्षकों के ट्रांसफार शुरू होने के बाद जिले की कई सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की मांग को लेकर विद्यार्थी लामबंद है। कहीं रिक्त पदों को भरने की मांग तो कहीं शिक्षक के ट्रांसफर के विरोध में विद्यार्थी सड़कों पर उतर आए हैं। शहर के मुरलीधर व्यास कॉलोनी स्थित महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल की प्रधानाचार्य के ट्रांसफर के विरोध में विद्यार्थी पिछले तीन-चार दिनों से स्कूल में धरना लगाकर बैठे है। बुधवार को विद्यार्थी जिला कलेक्टर कार्यालय के सामने न केवल विरोध प्रदर्शन किया। बल्कि स्कूल के ताला जड़कर भूख हड़ताल की चेतावनी तक दे डाली। आन्दोलन कर रहे विद्यार्थियों का कहना है कि सरकार वापस उन्हीं प्राचार्य को उनकी स्कूल में लगाए। विद्यार्थियों ने कहा कि मुरलीधर व्यास कॉलोनी स्थित महात्मा गांधी स्कूल की प्राचार्य अमीना फातिमा स्कूल की नींव थी और बिना नींव कोई चीज टीक नहीं पाती। ऐसे में अगर अमीना फातिमा का ट्रांसफर रद्द कर उन्हें वापस इसी स्कूल में नहीं लगाया तो स्कूल भी नहीं रह पाएगी।

चुनाव तिथि को लेकर लगातार जारी है घमासान
तहलका न्यूज,बीकानेर। छात्रसंघ चुनाव की तिथि आगे बढ़ाने तथा पीजी छात्र-छात्राओं को प्रवेश देने की मांग को लेकर बुधवार को एबीवीपी द्वारा महाराज गंगासिंह विश्वविद्यालय व डूंगर महाविद्यालय में प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपे। एबीवीपी के काननाथ ने बताया कि सरकार ने छात्रसंघ चुनाव की तारीख घोषित कर दी, लेकिन अभी तक पीजी छात्र-छात्राओं को प्रवेश नहीं दिया गया। ऐसे में छात्र-छात्राएं इस लोकतंत्र में वोट देने के अधिकार से वंचित रह जाएंगे। काननाथ ने कहा कि हो सकता है उन्हीं छात्र-छात्राओं में से कोई चुनाव लडऩे का इच्छुक हो, लेकिन प्रवेश नहीं मिलने के कारण उनके सपने चक्कनाचूर हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार से मांग है कि चुनाव तारीख आगे बढ़ाई जाई तथा पीजी स्टूडेट्स को सोमवार तक प्रवेश दिया जाए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में एबीवीपी द्वारा तीन-चार बार प्राचार्य को ज्ञापन दिया जा चुका है, लेकिन अब तक उनकी मांग पर सुनवाई नहीं हुई ऐसे में बुधवार को दिया ज्ञापन अंतिम है इसके बाद भी मांगे नहीं मानी गई तो छात्र भूख हड़ताल करेंगे।

गौवंश पर संकट : सरकार करे पुख्ता व्यवस्था, संतों ने दिया ज्ञापन
तहलका न्यूज,बीकानेर। सर्व साधु सेवा समिति एवं पशुक्रूरता निवारण संघर्ष समिति  व संतों द्वारा गौवंश पर आए संकट को दूर करने व लम्पी बीमारी से निजात दिलाने के लिए प्रदर्शन कर पीएम व सीएम को ज्ञापन भेजा गया। बुधवार को महामंडलेश्वर श्री सरजूदासजी महाराज, महंत योगी सूरजनाथजी, महंत योगी रामनाथजी, महंत योगी दीपकनाथजी, शंकरपुरीजी महाराज व महंत योगी ओमनाथ जी की अगवाई में बीकानेर के साधु संतों ने जिला कलक्टर के माध्यम से ज्ञापन प्रेषित किया। सर्व साधु सेवा समिति के अध्यक्ष श्री सरजूदासजी महाराज ने कहा कि हजारों गौवंश की लम्पी वायरस से मौत हो रही है, लेकिन संक्रमण को रोकने के लिए सरकार द्वारा पुख्ता व्यवस्था नहीं हो रही है। इसी संदर्भ में विशेष शिविर, विशेष दवा वितरण सहित अन्य राहत कार्य करवा कर गौवंश को बचाने की गुहार की गई। इस दौरान शंकरपुरी, महंत ओमनाथ, राजूनाथ, जिलाध्यक्ष धर्मेंद्र सारस्वत  प्रवक्ता कर्णपाल सिंह, सूरजमाल सिंह नीमराणा, अनूप गहलोत, प्रेमसिंह, श्रवण सिंह सांखला, राजेन्द्र सिंह कक्कू, मोहरसिंह, कैलाश राजपुरोहित, श्रवणसिंह खारा, रघुनाथसिंह, विमला उपाध्याय ज्ञापन देने वालों में शामिल रहे।

 

हर घर तिरंगा अभियान में जुनून के साथ जुटे हैं महावीर रांका
सप्ताहभर में 40 हजार से अधिक तिरंगों का किया वितरण
तहलका न्यूज,बीकानेर। हर घर तिरंगा अभियान में भाजपा लघु उद्योग प्रकोष्ठ के प्रदेश सहसंयोजक महावीर रांका द्वारा रोजाना हजारों तिरंगे वितरित किए जा रहे हैं। 4 अगस्त को 24 हजार तिरंगों से शुरुआत की गई थी तथा आज सातवें दिन तक 40 हजार तिरंगे वितरित किए जा चुके हैं। महावीर रांका के नेतृत्व में दो दिवसीय ऑटो रैली के साथ ही स्कूलों, सामाजिक संस्थाओं सहित विभिन्न स्थानों पर तिरंगों का वितरण कर 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराने की अपील भी की जा रही है।बुधवार को गंगाशहर की राजकीय भट्टड़ स्कूल में 300 झंडे तथा आजादी अमृत महोत्सव प्रिंटेड 70 टीशर्ट वितरित की गई। कार्यक्रम में समाजसेवी हनुमानमल रांका, बंशीलाल तंवर, गणेश जाजड़ा आदि शामिल रहे।इसी शृंखला में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय श्रीरामसर में 600 तिरंगे वितरित किए गए। तिरंगा वितरण के दौरान विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए पवन महनोत व अभियान प्रभारी भगवान सिंह मेड़तिया ने कहा कि तिरंगा देश की शान है तथा इस शान को बचाने में हजारों ने अपना बलिदान दिया है। तिरंगा वितरण कार्यक्रम में राजेन्द्र शर्मा, सूरजमल पडि़हार आदि शामिल रहे। प्राचार्य संगीता टाक ने आभार व्यक्त किया।
इसी क्रम में कोचरों के चौक स्थित गोपालदास बजाज स्कूल में 150 तिरंगे वितरित किए गए। प्रणव भोजक ने बताया कि विद्यार्थियों के देशभक्ति नारों के साथ कोचरों के चौक में रैली निकाली। वितरण कार्यक्रम में सुरेन्द्र कोचर, नरेन्द्र सिंह आदि उपस्थित रहे। शिक्षक कैलाश व प्रिंसिपल कविता ने आभार जताया।इसके बाद पवनपुरी दक्षिण विस्तार योजना में महात्मा गांधी राजकीय प्राथमिक इंग्लिश मीडियम विद्यालय में 225 तिरंगे वितरित किए गए। पूर्व पार्षद भगवतीप्रसाद गौड़ ने बताया कि विद्यार्थियों को तिरंगे वितरण के साथ ही 13 से 15 अगस्त को तिरंगा फहराने की अपील भी की गई।  कार्यक्रम में तेजाराम राव, शंभु गहलोत, लक्की पंवार आदि उपस्थित रहे। प्राचार्या रतना गुप्ता ने आभार व्यक्त किया।तिरंगा वितरण अभियान के तहत रानी बाजार स्थित संस्कृत विद्यालय में 100 तिरंगे वितरित किए गए। मधुसूदन शर्मा ने बताया कि तिरंगा वितरण कार्यक्रम में नरसिंग सेवग, शंभु गहलोत, तेजाराम राव व जय उपाध्याय उपस्थित रहे। प्रिंसिपल उषा सारस्वत व शिक्षिका शशिप्रभा गौड़ आभार जताया।
रेलवे अंडरब्रिज बनाने के पश्चात् रेलवे फाटक बंद करने की सहमति
बीकानेर। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने अम्बेडकर सर्किल-रानी बाजार रेलवे फाटक पर अंडर ब्रिज बनाने के पश्चात् इस फाटक को बंद करने की सहमति प्रदान कर दी है। इसके बाद यहां अंडर ब्रिज स्थापित हो सकेगा तथा यहां से प्रतिदिन गुजरने वाले हजारों लोगों को राहत मिलेगी।जिला कलक्टर ने बताया कि रेलवे द्वारा समपार संख्या 264 (स्प्रे) कि.मी. 461/0-1(अम्बेडकर सर्किल रानी बाजार) पर आरयूबी निर्माण के बाद इस समपार को बंद करने संबंधी अनापत्ति प्रमाण पत्र चाहा गया था। संबंधित विभागों से चर्चा के बाद यह अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया है। इसके बाद यहां रेलवे अंडर ब्रिज का कार्य शीघ्र ही प्रारम्भ हो सकेगा तथा इससे अम्बेडकर सर्किल से रानी बाजार की ओर आने-जाने वाले लोगों को राहत मिलेगी। साथ ही पीबीएम अस्पताल और विभिन्न सरकारी कार्यालयों तक पहुंच भी आसान हो सकेगी।उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन द्वारा इस दिशा में सतत कार्यवाही की जा रही थी। जिला कलक्टर ने कार्यभार ग्रहण करते ही इस स्थान का मुआयना किया तथा इस संबंध में रेलवे के अधिकारियों से समय-समय पर चर्चा की। अब इस अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी होने के बाद यहां अंडर ब्रिज की राह और आसान हो गई है। नगर विकास न्यास द्वारा इसके ब्लॉक बना लिए गए हैं, शीघ्र ही इन्हें स्थापित कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.