मानव मात्र की पीड़ा को कम करने में नर्सिंग प्रोफेशन प्रेरणादायी

अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग डे पर कार्यक्रम आयोजित
तहलका न्यूज,बीकानेर। आपदा प्रबंधन मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने कहा कि मानव मात्र की पीड़ा को कम करने में नर्सिंग प्रोफेशन अन्य वर्ग के लिए प्रेरणा का स्रोत है।
अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग दिवस के अवसर पर रविंद्र मंच में गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मेघवाल ने कहा कि नर्सिंग कार्मिक मानव समाज को देखभाल और स्नेह के बंधन से बांधते हैं। नर्सिंग देखभाल के साथ- साथ मार्मिक कहानियों और चुनौतियों के बीच एक सेतु का कार्य करता है। उन्होंने उपस्थित नर्सिंगकार्मिकों को बधाई देते हुए कहा कि यह एकमात्र ऐसा पेशा है जिसमें व्यक्ति अपनी आजीविका के साथ-साथ सेवा करता है। कोरोना काल में नर्सिंग कर्मियों के योगदान की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि लाखों जीवन बचाने के लिए नर्सिंग क र्मियों ने जिस संवेदनशीलता और निष्ठा के साथ काम किया इसके लिए उनकी जितनी प्रशंसा की जाए, कम है। उन्होंने कहा कि सेवा भाव किस प्रकार जाति और धर्म से उपर उठ कर किया जाता है, नर्सिंग कार्मिक प्रतिदिन इसके उदाहरण प्रस्तुत करते हैं।मेघवाल ने कहा कि राज्य सरकार ने आम आदमी के स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निशुल्क दवा , जांच योजनाओं के बाद अब दस लाख रुपए तक का बीमा मुफ्त करने का अभूतपूर्व निर्णय लिया गया है। शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार सहित सभी क्षेत्रों में सरकार प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है।आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि नर्सिंग कर्मियों की ओर से जो मांगे और ज्ञापन सौपे गए हैं उन पर शीघ्र ही कार्रवाई की जाएगी।कार्यक्रम में नोखा नगरपालिका अध्यक्ष नारायण झंवर ने कहा कि नर्सिंग कर्मियों द्वारा समाज को दी जा रही सेवा अमूल्य है। फ्लोरेंस नाइटिंगेल ने सेवा के नये प्रतिमान स्थापित कर समाज को प्रेरणा दी। उनके जन्मदिन को अन्तर्राष्ट्रीय नर्सिग डे के रूप में मनाया जाना उनके योगदान को सच्ची श्रद्धांजलि है। सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ मोहम्मद सलीम ने नर्सिग दिवस की बधाई देते हुए कहा कि मानव जीवन को बचाने में यह योगदान अतुलनीय है।इस अवसर पर राजकीय नर्सिंग कालेज प्राचार्य नरेंद्र कौशिक ने भी विचार रखे। पीबीएम वेलफेयर कमेटी के अध्यक्ष सतीश कुमार ने स्वागत उद्बोधन दिया। इस अवसर पर उल्लेखनीय कार्य करने वाले नर्सिंग कर्मियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में अतिरिक्त स ंभागीय आयुक्त ए एच गौरी, अधीक्षक पीबीएम डॉ प्रमोद कुमार सैनी भी उपस्थित थे। राजकीय नर्सिंग स्कूल के अब्दुल वाहिद ने नर्सिंगकर्मियों की मांगे रखी। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में नर्सिंगकर्मी व विद्यार्थियों ने भाग लिया।समारोह में करीब 70 नर्सिंकर्मियों व 5 स्वयंसेवी संस्थाओं का सम्मान भी किया गया। इससे पहले सांस्कृतिक कार्यक्रम में रंगारंग प्रस्तुतियां दी गई। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया।
फ्लोरेंस नाइटऐंगल के पदचिन्हों पर चलने का लिया प्रण
अंतराष्ट्रीय नर्सेज दिवस पर जिला अस्पताल के नर्सेजकर्मियों ने राजस्थान राज्य नर्सेज एसोसिएशन(एकीकृत) के बैनर तले सादगी पूर्ण तरीके से मनाया ।संगठन के जिलाध्यक्ष श्रवण कुमार वर्मा ने बताया कि जिला अस्पताल के डॉ जसविंद्र गिल एवम नर्सिंग अधीक्षक सुच्चा सिंह ने फ्लोरेंस नाइटऐंगल की तस्वीर पर माला पहनाकर एवम दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया । जिला अस्पताल के वरिष्ठ नर्सेजकर्मी नरेन्द्र यादव अगवाई में समस्त नर्सेज ने अपने प्रोफेशन की जन्मदात्री की तस्वीर पर पुष्प भेंट किये व उनके पद चिन्हों पर चलने का प्रण लिया । नर्सेज नेता महिपाल चौधरी ने नर्सेज दिवस पर मौजूद नर्सेज को सम्बोधित करते हुए फ्लोरेंस नाइट ऐंगल की जीवनी पर प्रकाश डालते उपस्थित नर्सेज से फ्लोरेंस नाइटेंगल के पद चिन्हों पर चलकर कोरोना महामारी में रोगियों को बेहतर सेवाएं देने जैसी सेवाये अनवरत जारी रखने की अपील की ।साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने नर्सेज के पदनाम परिवर्तन करके नर्सेज को सौगात दी परन्तु अभी नर्सेज संवर्ग की वेतन विसंगति व पदोन्नति जैसी मांगे लम्बित है इसलिए सरकार भी अपनी नैतिक जिम्मेदारी निभाते हुए नर्सेज संवर्ग की जायज लम्बित मांगों का सकारात्मक हल निकाले और नर्सेज का मान सम्मान बरकरार रखे। आज के कार्यक्रम में जिला अस्पताल के सीनियर नर्सिंग ऑफिसर नरेन्द्र यादव,जगदीश मीना, रूपा रॉय, संगीत सिन्हा ,सुरभि सक्सेना ,नर्सिंग ऑफिसर मूलचंद पंवार भगवान सहाय, कुलदीप ,मनोज व्यास,महावीर स्वामी,अंजना,मंजू सहित अनेक नर्सेज व विद्यार्थी शामिल हुए।
बीकानेर के सुनील सेन सम्मानित
अंतराष्ट्रीय नर्सेज दिवस पर राजस्थान नर्सिंग कौंसिल जयपुर द्वारा राज्य स्तर सम्मान समारोह में उत्कृष्ट सेवा के लिए बीकानेर जिले से सुनील सेन नर्सिंग ऑफिसर को सम्मानित किया गया।कार्यक्रम में प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा पृथ्वी राज सांखला,निदेशक जनस्वास्थ्य डा वी के माथुर,निदेशक अराजपत्रित सुरेश नवल, रजिस्ट्रार रविकांत शर्मा अथिति थे बीकानेर से श्रावण वर्मा जिला अध्यक्ष राजस्थान राज्य नर्सेज एसोसिएशन ने कार्यक्रम में बीकानेर का प्रतिनिधित्व किया

Leave a Reply

Your email address will not be published.