अब इस समय होगा 5 वीं-8 वीं बोर्ड की परीक्षा

तहलका न्यूज,बीकानेर।प्रदेश में इस बार अप्रैल महीने में जबर्दस्त गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने पांचवीं व आठवीं के स्टूडेंट्स के एग्जाम के टाइम टेबल में संशोधन कर दिया है। अब पांचवीं क्लास के स्टूडेंट्स के एग्जाम 19 अप्रैल के बजाय 27 अप्रैल से शुरू होगी। एग्जाम टाइम सुबह साढ़े सात बजे से दस बजे तक रहेगा। इसी तरह आठवीं बोर्ड के एग्जाम 16 के बजाय 17 अप्रैल से शुरू होंगे। टाइम सुबह साढ़े दस बजे से एक बजे तक रहेगा। प्रारम्भिक शिक्षा निदेशक कानाराम ने बताया कि नए कार्यक्रम के तहत दोनों क्लासेज के एग्जाम डेट्स में भी फेरबदल हो गया। इसमें पांचवीं बोर्ड के एग्जाम आठ दिन और आठवीं बोर्ड एग्जाम एक दिन आगे हो गए हैं। नए कार्यक्रम के मुताबिक आठवीं बोर्ड में गणित का पेपर अब 16 अप्रैल के बजाय 17 अप्रैल को होगा। अंग्रेजी का पेपर 18 अप्रैल के बजाय 27 अप्रैल को, हिन्दी का पेपर बीस अप्रैल के बजाय एक मई को, सामाजिक का पेपर 22 अप्रैल के बजाय 8 मई को, विज्ञान का पेपर 25 अप्रैल के बजाय 12 मई को, तृतीय भाषा में 27 अप्रैल के बजाय 17 मई को होगा। ये सभी एग्जाम सुबह साढ़े दस बजे से एक बजे तक होगी।
5वीं बोर्ड की भी बदली परीक्षा तिथियां
इसी तरह पांचवीं बोर्ड के एग्जाम की डेट्स भी बदल दी गई है। इसमें गणित का पेपर 19 अप्रैल के बजाय अब 27 अप्रैल को, अंग्रेजी का पेपर 21 अप्रैल के बजाय एक मई को, हिन्दी का पेपर 23 अप्रैल के बजाय आठ मई को, पर्यावरण अध्ययन 26 अप्रैल के बजाय 12 मई को, संस्कृत व उर्दू का पेपर 27 अप्रैल के बजाय 17 मई को होगी। ये सभी एग्जाम सुबह साढ़े सात बजे से दस बजे के बीच होंगे।
वहीं, मूक बधीर स्टूडेंट्स के लिए आठवीं एग्जाम में गणित का पेपर 16 अप्रैल के बजाय 17 अप्रैल को, अंग्रेजी का 18 अप्रैल के बजाय 27 अप्रैल को, हिन्दी 20 अप्रैल के बजाय एक मई, सामाजिक विज्ञान का 22 अप्रैल के बजाय 8 मई, विज्ञान का 25 अप्रैल के बजाय 12 मई को पेपर होगा। इसका समय भी सुबह साढ़े दस बजे से 1.50 बजे तक होगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published.