फिलहाल बारिश की उम्मीद नहीं, तापमान में होगी बढ़ोतरी

तहलका न्यूज़।मानसून की बारिश का जमकर आनन्द उठा चुके राजस्थान में अगले पांच दिन तक बारिश की कोई उम्मीद नहीं है, अलबत्ता तापमान में बढ़ोतरी होने से गर्मी बढ़ सकती है। माैसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक किसी भी जिले में बारिश की उम्मीद नहीं जताई गई है। दरअसल, जो सिस्टम पिछले दिनों बारिश के लिए बना था, वो लगभग खत्म होने के कगार पर है। ऐसे में राजस्थान पर आए बादल फिलहाल निकल गए हैं।

पिछले लंबे समय से राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में कहीं न कहीं बारिश का दौर रहा है लेकिन इस मानसून में ये पहला अवसर है जब मौसम विभाग के शतप्रतिशत केंद्रों पर बीस सितम्बर तक के लिए कोई चेतावनी नहीं है। विभाग का दावा है कि अब बारिश नहीं होगी।

उधर, तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला अब शुरू हो गया है, जो आने वाले दिनों में और बढ़ सकता है। बीकानेर में जहां तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, वहीं जैसलमेर में सबसे ज्यादा 39 डिग्री सेल्सियस हो गया है। किसी भी जिले में फिलहाल पारा चालीस डिग्री तक नहीं आया है लेकिन बीस सितम्बर तक पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश जिलों में बारिश व बादलवाही नहीं होने से पारा चालीस डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। खासकर बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू, श्रीगंगानगर व हनुमानगढ़ में तापमान में बढ़ोतरी होना तय माना जा रहा है।

वैसे ग्यारह जिलों में तापमान सामान्य से कम है। आमतौर पर सितम्बर के मध्य दिनों में जो पारा रहता है, उससे कम पारा अभी है। खास तौर पर फलौदी, चूरू, श्रीगंगानगर, पाली, डबोक, चित्तौड़गढ़, कोटा, सीकर, पिलानी, अलवर, वनस्थली, अजमेर में पारा सामान्य से कम है। चित्तौड़गढ़ में इस समय अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस है जबकि आमतौर पर यहां इन दिनों में 33 डिग्री सेल्सियस पारा रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.