युवाओं के संवाद के बाद ही तैयार होगी नई युवा नीति,देखे विडियो

तहलका न्यूज,बीकानेर। राज्य युवा बोर्ड के अध्यक्ष सीताराम लांबा ने कहा कि युवाओं को आगे बढऩे के पर्याप्त अवसर मिलें तथा शिक्षा, स्वास्थ्य,खेल और रोजगार जैसे क्षेत्रों में इनका प्रभावी प्रतिनिधित्व हो,इसके मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा नई युवा नीति तैयार की जा रही है। इस नीति का मासौदा तैयार करने के उद्देश्य से प्रदेश भर के युवाओं से संवाद किया जा रहा है। लांबा ने गुरुवार को टाउन हॉल में आयोजित संभाग स्तरीय युवा संवाद के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि युवा, हमारे देश की सबसे बड़ी पूंजी है। युवा सशक्त और समर्थ होगा, तभी देश विकास की ओर बढ़ सकेगा। राज्य सरकार की मंशा है कि युवाओं की ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग समाज और देश को आगे बढ़ाने में हो। इसके मद्देनजर नई युवा नीति तैयार की जा रही है। इसके लिए अब तक भरतपुर, जोधपुर और जयपुर संभाग के युवाओं से चर्चा की जा चुकी है। शेष संभाग स्तरीय युवा संवाद 30 मई तक पूरे कर लिए जाएंगे। लांबा ने बताया कि जून में राज्य स्तरीय संवाद आयोजित किया जाएगा। लगभग 1500 युवाओं से चर्चा करते हुए इस दौरान प्राप्त सुझावों के आधार पर युवा नीति का मसौदा तैयार किया जाएगा तथा यह मुख्यमंत्री एवं राज्य सरकार को प्रेषित किया जा एगा। उन्होंने कहा कि नई युवा नीति में अधिक से अधिक युवाओं की आवाज शामिल हो, ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवा स्वामी विवेकानंद जैसे महापुरूषों के जीवन से प्रेरणा लें। उन्होंने युवा बोर्ड नीतियों एवं उद्देश्यों के बारे में बताया।राज्य युवा बोर्ड के सदस्य हेमराज शर्मा ने संवाद की महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि किसी भी नीति को तैयार करने से पूर्व उस नीति से लाभान्वित होने वाले वर्ग से संवाद अति आवश्यक है। इसी मंशा के अनुरूप संपूर्ण राज्य में युवाओं के साथ संवाद कते हुए इनके सुझाव लिए जा रहे है।अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) पंकज शर्मा ने कहा कि युवाओं को सही दिशा में कार्य करते हुए राष्ट्र के उत्थान में भागीदार बनना चाहिए। श्याम नारायण रंगा ने युवाओं को संविधान की प्रस्तावना एवं इसके महत्व के बारे में जानकारी दी। कॅरियर काउंसलर डॉ. चंद्रशेखर श्रीमाली ने विभिन्न क्षेत्रों में कॅरियर की संभावनाओं के बारे में बताया। नेहरू युवा केन्द्र की रुबी पाल ने स्वागत उद्बोधन दिया। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया।इस अवसर पर भारत स्काउट एवं गाइड के उपनिदेशक मान महेन्द्र सिंह भाटी, दीपेश गुप्ता, गजेन्द्र सिंह, राजूराम गोदारा, रामनिवास कूकणा, कृष्ण कुमार गोदारा, राजेन्द्र मूंड सहित युवा मौजूद रहे। इस दौरान युवाओं ने युवा नीति से जुड़े विभिन्न सुझाव प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में संभाग के एनएसएस, एनसीसी, एनवाईकेएस, स्काउट्स, राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्राप्तकर्ता, सामाजिक कार्यकर्ताओं, जन प्रतिनिधियों ने अपने सुझाव प्रस्तुत कि ए।

शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला करेंगे यूसीएचसी गंगाशहर और मुक्ता प्रसाद नगर का शिलान्यास एवं भूमि पूजन
बीकानेर। शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी.कल्ला शुक्रवार को गंगाशहर व शनिवार को मुक्ताप्रसाद कॉलोनी में बनने वाले शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का भूमि पूजन व शिलान्यास करेंगे।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिशाषी अभियंता राजाराम सोनी ने बताया कि गंगाशहर में यूसीएचसी रेलदादा बाडी के पास स्थित भूमि पर बनेगी। जबकि मुक्ताप्रसाद नगर में सेक्टर 11, ऊन मंडी के सामने वाली रोड पर बनाई जाएगी। प्रत्येक यूसीएचसी पर करीब साढ़े चार करोड़ रुपए की लागत आएगी। उन्होंने बताया कि डॉ. कल्ला के प्रयासों से बीकानेर वासियों को अगले वर्ष यह सौगात मिल सकेगी। दोनों दिन शिलान्यास एवं भूमि पूजन कार्यक्रम सायं 6 बजे होगा।

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष पहुंची बीकानेर, अनेक लोगों ने किया स्वागत
बीकानेर। राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज चिश्ती गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर बीकानेर पहुंची। यहां सर्किट हाउस पहुंचने पर यशपाल गहलोत, सुनीता गौड़, राजकुमारी व्यास, मनोज चौधरी, नितिन वत्सस, ललित तेजस्वी, शिवशंकर बिस्सा, मनोज व्यास, मौलाबख्श, संतोष प्रजापत, आशा स्वामी, मुमताज शेख, गजानंद शर्मा, विजयलक्ष्मी शर्मा, मंजू स्वामी आदि ने महिला आयोग अध्यक्ष का स्वागत किया। महिला अधिकारिता विभाग की उपनिदेशक मेघा रतन और बाल अधिकारिता विभाग विभाग की सहायक निदेशक कविता स्वामी इस दौरान मौजूद रही। महिला आयोग अध्यक्ष शुक्रवार प्रातः10 बजे सर्किट हाउस में जनसुनवाई करेंगी तथा इसके पश्चात दोपहर 3 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.