आधुनिक सिगनल प्रणाली से रेल संचालन में संरक्षा हुई सुदृढ़

एक वर्ष में सर्वाधिक 30 स्टेशनो पर इलैक्ट्रोनिक इंटरलॉक्ड सिगनल प्रणाली की गई स्थापित
उत्तर पश्चिम रेलवे के 419 स्टेशनो पर फ्री वाई-फाई की सुविधा
तहलका न्यूज,बीकानेर।उत्तर पश्चिम रेलवे का सिगनल एवं दूरसंचार विभाग रेल संचालन में संरक्षा को बढावा देने के लिए लगातार कार्यशील है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में उत्तर पश्चिम रेलवे के इतिहास में सर्वाधिक 30 स्टेषनों पर ‘‘इलैक्ट्रोनिक इन्टलॉकिंग‘‘ की आधुनिक सिगनल प्रणाली लगाई गई है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार सिगनल प्रणाली में आधुनिकीकरण के तहत उत्तर पश्चिम रेलवे पर लाईन क्षमता बढाने के लिए इस वित्तीय वर्ष में 4 इंटरमिडियट ब्लॉक सिस्टम (IBS) भी स्थापित किये गये है। (इस प्रणाली में एक रेलगाडी के दूसरे स्टेशन पर पहँुचने से पहले ही IBS को पार करने के बाद उस खण्ड में दूसरी रेल चलाई जा सकती है।) समपार फाटको पर संरक्षा एवं सुरक्षा को बढावा देते हुए इस वित्तीय वर्ष में 23 समपार फाटको को इंटरलॉक्ड किया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब तक कुल 532 समपार फाटको को इंटरलॉकिंग कर दिया गया है। इस प्रणाली में गेट के बन्द होने पर ही सिगनल ‘‘हरा‘‘ होता है। गेट बन्द न होने पर उससे जुडा सिगनल ‘‘लाल‘‘ ही रहता है, जिससे रेल गाडी सुरक्षित दूरी पर खडी हो जाती है। इसी के साथ इस वर्ष 15 समपार फाटको पर इलैक्ट्रिकल संचालित लिफ्टिंग बेरियर भी लगाए गए है, जिससे इनकी क्षमता एवं कार्यप्रणाली में सुधार हुआ है। रेलवे स्टेशन पर सिगनल रिले रूम की सुरक्षा वृद्धि हेतु इस वर्ष 74 स्टेशनो सहित उत्तर पश्चिम रेलवे पर कुल 253 रिले रूमों में ऑटोमेटिक फायर अलार्म सिस्टम स्थापित किये गये है। इस वित्तीय वर्ष में 09 स्टेशनो सहित कुल 419 स्टेशनो पर फ्री वाई-फाई की सुविधा प्रारम्भ कर दी गई है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर जयपुर मण्डल में 89, जोधपुर मण्डल में 120, अजमेर मण्डल में 86 एवं बीकानेर मण्डल में 124 स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सुविधा मिल रही है।
स्टेशनो पर यात्रियों की सुविधा हेतु इस वित्तीय वर्ष में उ.प.रे. के 05 स्टेषनो पर ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड एवं 04 स्टेशनो पर कोच गाइडेंस सिस्टम सहित कुल क्रमश 52 स्टेशनो पर ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड एवं 47 स्टेशनो पर कोच गाइडेन्स प्रणाली लगा दी गई है। यात्रियों को उद्घोषणा द्वारा स्टेशनो पर उपलब्ध सुविधाओं सहित अन्य जानकारी की सूचना देने के लिए 19 स्टेशनो पर जनसूचना प्रणाली (PA System) स्थापित की गई है। इसी के साथ 36 स्टेशनो पर GPS आधारित डिजीटल घडी भी लगाई गई है।
कैप्टन शशि किरण ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे लगातार यात्रियों की सुविधाओं में वृद्धि करने के साथ ही रेल संचालन में संरक्षा एवं सुरक्षा को बढावा देने के लिए कार्य कर रही है। इस दिशा में सिगनल एवं दूरसंचार विभाग उत्तर पश्चिम रेलवे सतत् एवं निरन्तर 24X7 अपनी महत्ती भूमिका निभा रहा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published.