बाजार हुए गुलजार,सुबह से रात तक खरीदारी में डूबे शहरवासी

जयनारायण बिस्सा
तहलका न्यूज,बीकानेर। खास माहौल, सजी-धजी दुकानें और त्यौंहारी ग्राहकों की रेलमपेल ने आज शहर को सुबह से रात तक खरीददारी में डूबोए रखा। शाम होते-होते रंगीन बिरंगी रोशनियों ने बाजारों को नया रूप दे दिया और खरीददारों ने इसका लुत्फ उठाया।  शहरवासियों ने पूरे परिवार के साथ बाजारों में जमकर खरीददारी की। मुख्य बाजारों में वाहनों पर रोक लगाने से लोगों को पैदल चलकर खरीददारी करनी पड़ी जिससे बाजार में वाहनों द्वारा लगने वाले जाम की स्थिति नहीं खड़ी हो पाई। वहीं बर्तनो और इलेक्ट्रॉनिक आइटमों के साथ ज्वैलरी और ऑटोमोबाइल की खरीद परवान पर रही। गाडिय़ां व मोबाइल की अग्रिम बुकिंग करवाने वालों ने आज वाहनों व मोबाइलों की डिलीवरी ली। रेडीमेड व ब्रांडेड कपड़ों के शोरूम भी लोगों की भीड़ से अटे रहे। महिलाओं व युवतियों ने सौंन्दर्यकरण के सामान, आर्टीफिशियल ज्वैलरी व साज सज्जा के सामानों की खरीददारी की।
ग्राहकों को लुभाने के लिए कई तरह की नकद छूट और एक वस्तु के पीछे एक छोटी वस्तु फ्री जैसी स्कीमें भी बहुतायत में देखने में बाजारों में नजर आई। सोने चांदी की दुकानों में एक निश्चित राशि तक खरीददारी करने पर देवी लक्ष्मी और गणपति अंकित चांदी के सिक्के मुफ्त देने की स्कीमों देने पर जोर रहा।
मुख्य बाजारों में वाहनों पर लगाई रोक
पुलिस प्रशासन ने दीपावली त्यौंहार पर खरीददारी के लिए उमडऩे वाली भीड़ को देखते हुए विशेष रूप जवानों को मुस्तैद कर यातायात व्यवस्था को नियंत्रित किया गया है। पुलिस प्रशासन की ओर से बाजार के प्रत्येक प्रवेश द्वार बलिये के माध्यम से रोके गये वाहनों के कारण बाजारों में जाम की स्थिति नहीं बनी और आमजन को खरीददारी का पूरा लाभ मिला। वाहनों को कोटगेट, सार्दुलसिंह सर्किल, स्टेशन रोड, अलख सागर रोड, स्टेशन रोड पाईन्ट पर रोका गया। बाजारों में धनतेरस से तीन दिनों तक केवल साईकिल धारकों को ही प्रवेश दिया जा रहा है। हालांकि इसके लिए यातायात विभाग की ओर आवश्यकनुसार विशेष रूप से पास की भी व्यवस्था की गई।
पटाखों की खरीददारी में रहा जोर
शहर के कुछ इलाकों स्टेशन रोड, केईएम रोड, सट्टा बाजार, तोलियासर भैरूजी गली व भीड़ भाड़ भरे इलाकों में  पटाखों की खरीद-फरोख्त के बाद भी कई स्थानों पर दुकानदारों ने पटाखों बेचे। वहीं अन्य क्षेत्रों में पटाखों की दुकानों पर दिनभर भीड़ देखने में नजर आई। विशेषकर बच्चों ने फुलझडिय़ों से लेकर बड़े एटमबॉम व लैला मजनू तक की जमकर खरीददारी की। मानना है कि इस वर्ष चल रहे मंदी के दौर के कारण प्रतिवर्ष की भांति खरीददारी कम हुई  ।
भगवान धन्वंतरि की पूजा-अर्चना 
आयुर्वेद के जनक भगवान धन्वंतरि की जयंती धूमधाम से मनाई गई। भगवान धन्वंतरि की स्तुति की गई और उनसे विश्व में सुख,शांति और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की गई। पूजा-अर्चना के साथ प्रसाद का भी वितरण किया गया। मोहता रसायनशाला में धनवंतरी भगवान की शुभमुहूर्त में पूजा अर्चना कर अमन चैन की कामना की। इस दौरान वैद्य ने बताया कि समस्त रोगों का समुचित इलाज आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति से संभव है। वहीं चोपड़ा कटला स्थित जनता क्लिनिक में चल रहे आयुर्वेद अस्पताल में पूजा अर्चना की गई। इस मौके पर शहर कांग्रेस अध्यक्ष यशपाल गहलोत ने
पूजा अर्चना की। पूजा अर्चना में चिकित्सक डॉ गीता,प्रबंधक राजीव शर्मा,डॉ अशोक सुथार व स्टाफगण मौजूद रहे। बाद में सभी को दीपावली की बधाई देकर उपहार भेंट किये गये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.