बस,आप इस एक क्लिक में देखें दिनभर की खबरें

तहलका न्यूज,बीकानेर। शहर में आज दिनभर की घटनाक्रम को एक ही क्लिक करके पढ़े।

शिक्षा निदेशालय में लगा झाडू
तहलका न्यूज,बीकानेर। शिक्षा सेवा नियम 2021 लागू होने से पूर्व समान असमान विषयों में पीजी कर चुके व्यक्तियों को डीपीसी में शामिल करवाने,एडिशनल विषय में स्नातक अधिक स्नातक कर चुके अभ्यर्थियों को हमेशा के लिए पदोन्नति में शामिल करवाने तथा वरिष्ठता विलोपन,पप्रधानाचार्य पदों पर सीधी भर्ती किए जाने के प्रावधान लागू करने,हिंदी व अंग्रेजी अनिवार्य विषयों के नए पद सृजित करनेे सहित मुद्दों को लेकर राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक संघ (रेस्टा ) ने माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के सामने अनिश्चितकालीन धरना जारी रहा। आज विरोध स्वरूप आन्दोलनकारियों ने प्रदेशाध्यक्ष भैरूराम चौधरी की अगुवाई में निदेशालय परिसर में झाडू लगाकर अपना विरोध दर्ज करवाया। आन्दोलनकारियों का कहना है कि इस तपती गर्मी में पिछले चार दिनों से अपनी पांच सूत्रीय मांगों को लेकर धरना दे रहे है। लेकिन न तो सरकार और न ही शिक्षा निदेशक इस ओर ध्यान दे रहे है। लंबे समय से रेस्टा इन मांगों को लेकर आन्दोलन कर रहा है,किन्तु सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही है। जब तक सरकार उनकी मांगो को पूरा नहीं करती है धरना जारी रहेगा। दौरान बड़ी संख्या में वरिष्ठ शिक्षको ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर आपने विरोध जताया।

रिक्त पदों को सरेन्डर करने का शुरू हुआ विरोध

तहलका न्यूज,बीकानेर।रेलवे बोर्ड द्वारा राजस्थान सहित पूरे देशभर मे अपने एक आदेश मे देश के सबसे बड़े महकमे रेल मे नॉन सेफ्टी के 50% रिक्त पदों को सरेंडर के तानाशाही आदेश निकल दिए है इस तानाशाही आदेश के विरोध मे ऑल इंडिया रेलवे मैन्स फेडरेशन (AIRF) के आह्वान पर पूरे देश मे सभी जोन मे विरोध किया जा रहा है।इसी क्रम मे आज नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्प्लॉइज यूनियन बीकानेर के बैनर तले मंडल रेल प्रबंधक बीकानेर कार्यालय के मैन गेट पर कर्मचारियों द्वारा प्रदर्शन किया गया। रेलवे बोर्ड ने अपने पत्र में सभी जोनल रेलवे एवं उत्पादन यूनिट के महाप्रबंधको को निर्देशित किया है कि गैर सरंक्षा कोटि (एनएससी) के 50 प्रतिशत खाली पदों को तुरंत खत्म किया जाए इसके लिए रेलवे द्वारा 31 मई तक कार्यवाही करने का दवाव उत्तर पश्चिम रेलवे सहित सभी जोनल रेलवे पर बनाया जा रहा है ।नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्प्लॉइज यूनियन के जोनल उपाध्यक्ष कॉम ब्रजेश ओझा ने बताया कि रेलवे बोर्ड का यह फरमान यदि लागू हो जाता है तो उत्तर पश्चिम रेलवे के सभी मंडलों, कारखाना, मुख्यालय, ओर सभी यूनिट के लगभग 1600 पद समाप्त हो जाएंगे इसमे कार्मिक ,लेखा, चिकित्सा, सुरक्षा विभाग के सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे इसे देखते हुए ऑल इंडिया रेलवे मैन्स फेडरेशन AIRF के महामंत्री कॉम शिव गोपाल मिश्रा और कॉम मुकेश माथुर ने इसका कड़ा विरोध किया है इस आदेश से आने वाले समय मे होने वाली संवर्ग पुनःसंरचना प्रभावित होगी।वही रेल मंत्रालय द्वारा केंद्रीयकृत रोजगार सूचना संख्या सी ई इन 01/ 2019 के अंतर्गत 21984 गैर सरंक्षा पदों की भर्ती प्रक्रिया भी इससे प्रभावित होगी जो सभी के साथ अन्यायपूर्ण है देश का युवा अपने सपनो को साकार करने के लिए शहर और गांव से दूर सरकारी नोकरी के लिए तैयारी करता है इस आदेश से उनका रेल मे नोकरी का सपना कभी साकार नही होगा। इस आदेश से नॉन सेफ्टी पद को सरेंडर करने से अन्य सेफ्टी के कर्मचारियों से उनका कार्य करवाया जाएगा जिसे रेल सरंक्षा मे कर्मचारियों का आभाव होगा और जिसका सीधा असर रेल यात्रियों की यात्रा पर पड़ेगा।कॉम दिनेश सिंह शाखा सचिव कार्यशाला ने बताया कि आज ये आदेश लागू होते है तो अन्य कर्मचारियों के कार्य पर प्रभाव पड़ेंगे ओर उन पर काम का अत्यअधिक दबाव रहेंगे ,जिस तरह आज ये तानाशाही आदेश नॉन सेफ्टी के लिए आये है अगर समय रहते इसका विरोध नही किया तो अन्य कैटेगरी के लिए भी शीघ्र ही ये आदेश आने की संभावना है ।
कॉम गणेश वसिष्ठ शाखा सचिव लालगढ़ ने कहा हम सभी विभिन्न विभाग में कार्यरत भिन्न भिन्न कोटि के कर्मचारी रेलवे बोर्ड के नॉन सेफ्टी 50% पदों के सरेंडर के काले कानून का विरोध करते है और अगर समय रहते इस आदेश को वापिस नही लिया तो हम सभी रेल कर्मचारी इस का पुरजोर विरोध करेंगे।कॉम विजय श्रीमाली,कॉम आनंद मोहन, कॉम मोहम्मद सलीम क़ुरैशी,कॉम कैलाश ,कॉम मुस्ताक अली, कॉम सुरेश,कॉम सोंनु कुमार ,कॉम मोहम्मद अमीन,कॉम पवन मारू,कॉम नवीन, कॉम अजरुदीन, कॉम सुरेंद्र, कॉम सुनील मोदी, कॉम पवन कुमार बीकानेरी,कॉम महेश, कॉम सौरभ शर्मा, कॉम अमरनाथ,कॉम आशु सिंह सोलंकी, कॉम राजेंद्र ,कॉम जितेंद्र , कॉम नंदकिशोर, कॉम विजय मीना,, कॉम महावीर ,कॉम दीन दयाल सुथार, कॉम लाल चंद, कॉम दिलीप कुमार,कॉम माला राम मीणा, कॉम नंदू सारण,कॉम धीरेंद्र सिंह,कॉम निरंजन, कॉम धर्मेंद्र कुमार,कॉम हरप्रीत,कॉम सुधीर,कॉम रमेश कुमार, कॉम दिनेश चौधरी,कॉम पंकज,कॉम शिवानन्द कॉम सोहन लाल , कॉम पंकज, कॉम दिनेश दड़िया, कॉम शिव कुमार , कॉम रमेश के साथ अन्य सैकड़ो कर्मचारी मौजूद रहे।

शिक्षकों को रखे ग्रीष्मावकाश की ड्यूटी से रखे मुक्त

तहलका न्यूज,बीकानेर। राजस्थान शिक्षक संघ (शेखावत) जिला शाखा बीकानेर का प्रतिनिधिमंडल प्रदेश मंत्री श्रवण पुरोहित एवं जिला मंत्री शिवशंकर गोदारा के नेतृत्व में शिक्षकों की ज्वलत मांगों को लेकर शिक्षा निदेशक से मिला। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने ग्रीष्मावकाश के दौरान ड्यूटी से मुक्त रखने, प्राथमिक उच्च प्राथमिक विद्यालय में ऑनलाइन कार्य के लिए भौतिक संसाधन उपलब्ध करवाने, शाला दर्पण पर जन आधार ऑथेंटिकेशन एवं अपडेशन कार्य से शिक्षकों को मुक्त रखने, यू डाइस भरने का कार्य ग्रीष्मावकाश के बाद करवाने, नया शिक्षा सत्र 1 जुलाई से शुरू करने, एसएमसी खाते बैंक में हो खुलवाने की अनिवार्यता समाप्त करने शिक्षकों से ग्रीष्मावकाश के दौरान ऑनलाइन/ऑफलाइन कार्य करवाने के अधिकारी (मुख्यालय) प्रारंभिक शिक्षा बीकानेर से एवज में उपार्जित अवकाश देने की मांगे रखी। जिला प्रवक्ता भंवर सागवा ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश नारेबाजी करते हुए शिक्षकों ने कड़ा विरोध दर्ज करवाया। प्रतिनिधि रेवत राम गोदारा, संयोजक भंवर पोटलिया ने निदेशक से वार्ता कर शिक्षकों की ज्वलंत मांगों से अवगत कराया। निदेशक ने वार्ता कर अविलंब शिक्षकों को राहत प्रदान करने का आश्वासन दिया। इस मौके पर तहसील व जिला कार्यकारिणी के पदाधिकारी व सदस्य शामिल रहे।

 

समर सुपर कैंप का शानदार आगाज
तहलका न्यूज,बीकानेर। श्री बीकानेर महिला मंडल सी. सै. स्कूल के द्वारा समर सुपर कैंप 2022 समर कैंप का आयोजन 27 मई से 11 जून  तक किया जा रहा है, जिसका उदघाटन आज स्कूल के ऑडिटोरियम मे मुख्य अतिथि श्री देवेन्द्र कुमार विश्नोई, कमांडेड आर ए सी तीसरी बटालियन तथा अध्यक्षता शाला निदेशक  गजेंद्र सिंह राठौड़ के द्वारा किया गया।समर कैंप के उद्घाटन समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि देवेंद्र कुमार बिश्नोई, गजेंद्र सिंह राठौड़ रेन्शी प्रीतम सैन ने माँ सरस्वती को माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया।इस अवसर पर गजेंद्र सिंह राठौड़, रेन्शी प्रीतम सैन, लाल सिंह, अशोक सुथार ने मुख्य अतिथि का माला पहनाकर स्वागत किया।मुख्य अतिथि देवेन्द कुमार बिश्नोई ने शिविर के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि अनुशाशन की सीढ़ी के द्वारा जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल कि जा सकती है समर कैंप के द्वारा अपनी प्रतिभा को तराशने और समझने का अवसर प्राप्त होता है। शाला निदेशक गजेंद्र सिंह राठौड़ ने शिविर की पूर्ण जानकारी देते हुए सभी का आभार जताया है। शिविर की बेस्ट फैकल्टीज का परिचय सभी प्रतिभागियों से किया गया।कैंप के संयोजक ज्योति प्रकाश रंगा ने बताया कि श्री बीकानेर महिला मंडल के द्वारा आयोजित इस कैंप में सभी आयु वर्ग के प्रतिभागियों में जबरदस्त उत्साह है कैंप सुबह 6 बजे से कूडो मिक्स्ड मार्शल आर्ट और योगा गतिविधि के लिए मेला सा लगा हुआ है, उदघाटन के साथ ही ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन का क्रेज़ रहा है। कैंप में 4 वर्ष से 62 वर्ष प्रतिभागी की उपस्तिथि इस कैंप के प्रति उत्साह को दिखा रही है। उदघाटन के बाद पहले दिन सभी गतिविधिया समायानुर पुरे जोश के साथ शुरू हो गई। शाला निदेशक गजेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया इस कैंप सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र व प्रत्येक गतिविधि में प्रथम , द्वितीय व तृतिया पुरूस्कार दिए जाएंगे।
कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।

 

 

आंगनबाड़ी पाठशाला में ‘खिलौना बैंक’ स्थापित
जिला कलक्टर ने किया शुभारम्भ, भामाशाहों के सहयोग से रखवाए पांच हजार से अधिक खिलौने
तहलका न्यूज,बीकानेर। आंगनबाड़ी केन्द्रों को सुदृढ़ करने की जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की पहल ‘सजग आंगनबाड़ी अभियान’ के तहत शुक्रवार को भीनासर के राजकीय जवाहर सीनियर सैकण्डरी स्कूल स्थित आंगनबाड़ी पाठशाला में खिलौना बैंक स्थापित हुई। इस खिलौना बैंक में पांच हजार से अधिक खिलौने रखे गए हैं।इस दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों, किशोरियों और गर्भवती-धात्री महिलाओं को सकारात्मक वातावरण मिले, इसके मद्देनजर जिले के 1 हजार 502 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सजग आंगनबाड़ी अभियान प्रारम्भ किया गया है। इसके तहत प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र में आधारभूत सुविधाओं का आकलन करते हुए इनमें सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं।जिला कलक्टर ने बताया कि ‘सजग आंगनबाड़ी’ अभियान की श्रृंखला में ही आंगनबाड़ी केन्द्रों में खिलौना बैंक स्थापित किया गया है। इससे बच्चों को शिक्षा एवं पोषाहार के साथ खेल-खेल में सीखने का सकारात्मक माहौल मिलेगा। उन्होंने आमजन से खिलौना बैंक में सहयोग का आह्वान किया। साथ ही कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में आधारभूत सुविधाओं के विकास में भी दानदाता आगे आएं। इस दौरान जिला कलक्टर ने भी अपनी ओर से खिलौना बैंक के लिए खिलौने भेंट किए। उन्होंने कहा कि सजग आंगनबाड़ी अभियान के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों में किचन गार्डन स्थापित किए जाएं। गर्भवती एवं धात्री महिलाएं स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहें, इसके लिए सतत प्रयास किए जाएं।
महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक शारदा चौधरी ने कहा कि बच्चों को पोषाहार के साथ खेलकूद की बेहतर व्यवस्थाएं हों तथा अधिक से अधिक बच्चे आंगनबाड़ी केन्द्रों तक पहुंचे, इसके लिए अभियान प्रारम्भ किया गया है।
बाल विकास परियोजना अधिकारी शक्ति सिंह कच्छावा ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन महिला पर्यवेक्षक ज्योति छंगाणी ने किया। इस दौरान भामाशाह, महिलाएं और स्थानीय लोग मौजूद रहे।

 

 

 

प्रतिभा सम्मान समारोह के लिए जिम्मेदारीया सौंपी

तहलका न्यूज,बीकानेर। श्री कुम्हार महासभा बीकानेर कि बैठक जिलाध्यक्ष चंपालाल गेदर कि अध्यक्षता में आयोजित हुई जिसमें प्रतिभा सम्मान समारोह के लिए जिम्मेदारीया सौंपी गई डॉक्टर जय श्री मुरली मनोहर ने बताया कि
29 मई 2022 रविंद्र रंगमंच बीकानेर में होने वाला श्री कुम्हार महासभा प्रतिभा सम्मान समारोह एवं जनप्रतिनिधि समारोह में बोर्ड एग्जाम में अच्छे अंक बनाने वाले सभी छात्र छात्राओं को सम्मानित किया जाएगा व राजकीय सेवा में चयन होने वाले सभी सामाजिक बंधुओं को भी सम्मानित किया जाएगा। जिनकी सख्या लगभग 250 है ।श्री कुम्हार महासभा के संरक्षक सोहन लाल प्रजापत व मूलचन्द बोरावड. ने बताया कि समारोह में बीकानेर जिले के समाज के सरपंच प्रतिनिधि ,जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य , व वार्ड पार्षद इन सभी प्रतिनिधियों का भी सम्मान किया जाएगा। इस दौरान व्याख्याता जगदीश चंद्र टाक, मदन माहर, तीर्थराज झटीवाल, श्रवण कुमार,चोरूलाल टाक ने आए हुए सभी सामाजिक आवेदनों में से प्रतिभागियों का चयन किया, लक्ष्मीनारायण गुरिया, बाबूलाल सोखल, महावीर जालप, रामलाल खुडिया ने समारोह को सफल बनाने के लिए अलग-अलग कमेटियों का गठन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.