राजस्थान में आज यहां होगी बारिश, दो दिन बाद लौटेगी भारी बारिश

सीकर. राजस्थान में निष्क्रिय हुआ मानसून अब फिर सक्रीय होगा। दो दिन बाद प्रदेश में फिर भारी से अतिभारी बारिश का दौर लौटेगा। जो महीने के पहले पखवाड़े तक जारी रहेगा। हालांकि इससे पहले भी हल्की बारिश प्रदेश के कई हिस्सों में जारी रहेगी। जो आज भी पूर्वी राजस्थान के अजमेर, भरतपुर, जयपुर, कोटा व उदयपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग में कहीं कहीं देखने को मिल सकती है।

ये कहता है मौसम विभाग
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार वर्तमान में मानसून ट्रफ लाइन सामान्य से उत्तर की ओर शिफ्ट हो चुकी है तथा राज्य के अधिकांश भागों में पश्चिमी हवाएं प्रभावी है। पंजाब व आसपास के क्षेत्रों के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र भी मौजूद है। इससे बारिश की कमी का दौर आगामी दो दिन बने रहने की संभावना है। इसके बाद 3 अगस्त से मानसून ट्रफ लाइन के एक बार पुन: अपने सामान्य स्थिति की तरफ शिफ्ट होने से राज्य के उत्तरी व पूर्वी भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। 4 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के कोटा संभाग व आसपास के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

आज यहां होगी हल्की बारिश
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार बरसात का दौर सोमवार को भी कुछ इलाकों में देखने को मिलेगा। जो प्रदेश के जयपुर, अजमेर, सीकर, नागौर सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी व कोटा जिलों व आसपास के क्षेत्रों में हल्की बरसात के रुप में देखने को मिल सकता है।

15 अगस्त तक होगी अच्छी बारिश
स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार चार अगस्त के बाद राजस्थान व गुजरात में अच्छी बारिश होगी। जिसका क्रम अगले 3 से 4 दिनों तक जारी रह सकता है। रिपोर्ट के अनुसार इसके बाद भी बारिश जारी रहेगी। 15 अगस्त तक इस दौरान बारिश का क्रम जारी रह सकता है।

55 फीसदी ज्यादा हुई बारिश
रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान और गुजरात में 1 जून से 29 जुलाई के बीच अच्छी बारिश दर्ज हुई है। जो राजस्थान में 55त्न और गुजरात में 51त्न अधिक दर्ज हुई है। रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम राजस्थान में 88त्न अतिरिक्त बारिश के साथ बड़ी बारिश होती है। जबकि पूर्वी राजस्थान में 36त्न की अधिकता देखी जा रही है। आमतौर पर पूर्वी राजस्थान में पश्चिमी राजस्थान की तुलना में अधिक बारिश होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.