महिलाएं कल से दिखाएंगी क्रिकेट में दमखम

 

तहलका न्यूज,बीकानेर। रांकावत क्रिकेट एसोसिएशन एंवम रांकावत महिला सेवा समिति नयाशहर के संयुक्त तत्वाधान में रांकावत क्रिकेट कप व प्रथम समाज महिला क्रिकेट कप का आयोजन रेलवे ग्राउंड में रविवार को सुबह 8 बजे होने जा रहा है। एसोसिएशन के अध्यक्ष पवन स्वामी ने बताया की प्रतियोगिता समारोह के मुख्य अतिथि जनार्दन कल्ला ( पूर्व शहर काग्रेस अध्यक्ष) व विशिष्ट अतिथि सुभाष स्वामी व अतिविशिष्ट अतिथि में समाज के सम्पूर्ण गणमान्य व्यक्ति होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कृष्ण कुमार स्वामी (सुरज बाल बाड़ी स्कूल) करेंगे।

दादाबाड़ी मेले में गूंजे गुरूवर के भजन
तहलका न्यूज,बीकानेर। बहुत याद करते है, गुरुवर हम.. कोई नहीं दादा तेरे सिवाय, तेरी कृपा बनी रहे सरीखे जयकारों से शनिवार को उदयरामसर स्थित जिनदत्त सूरिश्वर दादाबाड़ी गूंज उठी। अवसर था उदयरामसर में सकल जैन समाज की ओर से श्री चिंतामणि जैन मंदिर प्रन्यास के तत्वावधान में आयोजित उदयरामसर मेले का। इस अवसर पर भक्ति संगीत के साथ दादा गुरुदेव का अभिषेक पूजन किया गया। साध्वी शशि प्रभा व सहवृृति साध्वीवृृंद के सान्निध्य में हुए धार्मिक अनुष्ठान में गंगाशहर, भीनासर व बीकानेर के साथ ही नोखा, देशनोक, श्रीडूंगरगढ़, सींथल सहित क्षेत्रों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पैदल, ऊंट गाड़ों व अन्य वाहनों से दर्शन के लिए पहुंचे। सुबह आठ बजे तीर्थंकर वासू पूज्यजी मंदिर में सनात्तर पूजन किया गया। दादा गुरुदेव की अष्ठ प्रकार की पूजा-अर्चना की गई। पूजा-अनुष्ठान सुबह 10 से शाम 4 बजे तक हुई। मंदिर करीब सवा दो सौ साल प्राचीन है। हर वर्ष यहां मेला भरता है। इस मौके पर सामूहिक प्रसाद का आयोजन किया गया। इससे पूर्व शुक्रवार रात को भजन संगीत संध्या आयोजित की गई। मंदिर परिसर में खान-पान, खिलौनों सहित कई तरह की अस्थायी दुकानें सजी। बाहर बच्चों के लिए झूले लगाए गए। मेले में बच्चों और महिलाओं ने खान-पान के साथ झूलों का लुत्फ उठाया। वहीं घुड़सवारी व ऊंट की सवारी भी की। श्रावक-श्राविकाओं के लिए शिकंजी, चाय, कॉफी आदि की निशुल्क सेवा लगाई गई।

बिट्टू जिलाध्यक्ष,भाटी  मुख्य जिला संरक्षक 

तहलका न्यूज,बीकानेर। पंचायती राज मंत्रालय कर्मचारी संगठन जिला बीकानेर की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें  नरपत सिंह बिट्टू को जिलाध्यक्ष एवं  अजीत सिंह भाटी को मुख्य जिला संरक्षक तथा आदेश कुमार सिहाग को प्रदेश प्रतिनिधि निर्विरोध मनोनीत किया गया। साथ ही जिला कार्यकारिणी का पूर्ण गठन किया गया और  28 .9. 2022 को जयपुर में होने वाले प्रदेश स्तरीय अधिवेशन के लिए अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने का साथियों को आह्वान किया गया ।साथ ही ब्लॉक अध्यक्ष पंचायत समिति खाजूवाला,पूगल, बज्जू खालसा के ब्लॉक अध्यक्षों का भी निर्वाचन निर्विरोध सर्वसम्मति से किया गया। जिसमें जिले के समस्त पंचायती राज मंत्रालय कर्मचारियों ने भाग लिया।

प्रशिक्षु पटवारी करेंगे दुकानों का सर्वे
तहलका न्यूज,बीकानेर। संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने प्रशिक्षणाधीन पटवारियों के दो दल गठित करते हुए शार्दुल सर्किल से महात्मा गांधी मार्ग (कोटगेट) तक की समस्त दुकानों का सर्वे करते हुए निर्धारित प्रारूप में प्रतिदिन दोपहर चार बजे तक सूचना उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं।
संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में गत दिनों आयोजित बैठक के क्रम में यह आदेश जारी किए गए हैं। इसके अनुसार दोनों दलों के प्रशिक्षु पटवारियों द्वारा दुकान और दुकानदार का नाम, मोबाइल नंबर, जांचें गए दस्तावेज और विशेष विवरण से संबंधित कॉलम से संबंधित जानकारी प्रतिदिन संभागीय आयुक्त कार्यालय के तहसीलदार को उपलब्ध करवानी होगी।

एमजीएसयू के उपकुलसचिव डॉ. बिस्सा सदस्य मनोनीत
तहलका न्यूज,बीकानेर।। जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर के गांधी अध्ययन केंद्र के सुचारु कार्य संचालन के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नई दिल्ली के निर्देशानुसार सलाहकार समिति का गठन किया गया है। इस सलाहकार समिति में महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव (शैक्षणिक) एवं राजीव गांधी स्टडी सर्किल के राज्य समन्वयक डॉ. बिट्ठल बिस्सा को सदस्य मनोनीत किया गया है।
अध्ययन केंद्र के निदेशक डॉ. हेम सिंह गहलोत ने बताया कि कुलपति प्रो. के. एल. श्रीवास्तव के अनुमोदन के बाद इस समिति का गठन किया गया है। इसमें देश के अलग-अलग विश्वविद्यालयों से इस क्षेत्र में काम करने वाले शिक्षामित्रों को सलाहकार समिति में शामिल किया गया है। उल्लेखनीय है कि इस अध्ययन केंद्र का उद्घाटन हाल ही में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने किया था। यह केंद्र महात्मा गांधी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। सलाहकार समिति में अजमेर विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. रूप सिंह बारहठ, काशी विद्यापीठ के प्रो. सतीश कुमार राय, दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रो.सुनील कुमार और उदयपुर विश्वविद्यालय के डॉ. भानु कपिल को सदस्य बनाया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.