10-11 अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी,ये ट्रेने रहेगी आंशिक रद्द

जयपुर। राजस्थान में तेज बारिश का दौर लगातार बना हुआ है। जोधपुर के लोहावट में आज सुबह तेज बारिश से पटरियों के नीचे से मिट्‌टी खिसक गई और ट्रैक हवा में झूल गया। ऐसे में जैसलमेर-जोधपुर रेल मार्ग पर ट्रेनों का संचालन रोक दिया। इधर, पिछले 24 घंटे के दौरान बीकानेर, जयपुर, उदयपुर, जोधपुर और भरतपुर संभाग के 11 जिलों में अच्छी बरसात हुई। सबसे ज्यादा बारिश धौलपुर और श्रीगंगानगर जिले में हुई। सड़कों, मकानों में पानी भर गया। सोमवार सुबह करीब सवा घंटे हुए तेज बारिश से लोहावट के पास 3 जगह से ट्रैक के नीचे से मिट्‌टी बह गई। ऐसे में एक जगह 10 मीटर तक पटरियां हवा में झूल गईं। रेलवे प्रशासन ने साबरमती एक्सप्रेस को लोहावट में रोक दिया। पैसेंजरों को रेलवे ने लोहावट से जैसलमेर, पोकरण व रामदेवरा के लिए बसों से रवाना किया। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि एक ट्रेन को पूरी तरह से रद्द किया गया है। वहीं 5 ट्रेन को आंशिक रूप से रद्द किया गया है।
एक ट्रेन रद्द, 5 आंशिक रद्द
1. गाड़ी संख्या 04826, जोधपुर– जैसलमेर स्पेशल ट्रेन को आज रद्द किया गया।
2. गाड़ी संख्या 04825, जैसलमेर-जोधपुर स्पेशल ट्रेन को आज फलोदी स्टेशन तक संचालित किया गया, यह ट्रेन फलोदी-जोधपुर के बीच रद्द रहेगी ।
3. गाडी संख्या 14804, साबरमती-जैसलमेर ट्रेन जो गुरुवार को साबरमती से रवाना हुई है, वह मारवाड़ लोहावट स्टेशन तक संचालित की गई है, यह मारवाड़ लोहावट – जैसलमेर के बीच रद्द रहेगी ।
4. गाड़ी संख्या 15014, काठगोदाम -जैसलमेर ट्रेन जो गुरुवार को काठगोदाम से रवाना हुई है, वह भगत की कोठी स्टेशन तक संचालित होगी, यह भगत की कोठी – जैसलमेर के बीच रद्द रहेगी ।
5. गाड़ी संख्या 14803, जैसलमेर –साबरमती रेल ट्रेन आज जोधपुर से साबरमती के लिए रवाना होगी, यह ट्रेन जैसलमेर – जोधपुर के बीच रद्द रहेगी ।
6. गाड़ी संख्या 15013, जैसलमेर –काठगोदाम 9 अगस्त को भगत की कोठी से काठगोदाम के लिए रवाना होगी, यह ट्रेन जैसलमेर– भगत की कोठी के बीच रद्द रहेगी ।
इन 11 जिलों में हुई तेज बारिश
श्रीगंगानगर, धौलपुर के अलावा राज्य के अलवर, भरतपुर, बीकानेर, बूंदी, चूरू, जयपुर, जोधपुर, सिरोही और उदयपुर में कई जगहों पर अच्छी बरसात हुई। उदयपुर के गोगुंदा में 70, सिरोही के पिंडवाड़ा में 49, जोधपुर के भोपालगढ़ में 55, जयपुर शहर में 51, चूरू के रतनगढ़ व सरदारशहर में 47, बीकानेर के लूनकरणसर में 67, भरतपुर के बयाना में 52 और अलवर के किशनगढ़बास में 66रूरू बरसात हुई।
पूर्वी राजस्थान में हो सकती है भारी बारिश
मौसम केन्द्र ने राज्य में अगले तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट के पास बंगाल की खाड़ी के ऊपर लो प्रेशर सिस्टम बना है। ये सिस्टम दक्षिण-पश्चिम की ओर मूव कर है। मानसून की ट्रफ लाइन भी जैसलमेर, कोटा, गुना, जबलपुर होते हुए उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने लो प्रेशर एरिया से गुजर रही है। इधर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर है।
इन सिस्टम के कारण गुजरात और राजस्थान के पूर्वी हिस्से में भारी बारिश हो सकती है। संभावना है कि 9 अगस्त को राज्य के कोटा, उदयपुर के साथ जोधपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से तेज बारिश हो सकती है।
वहीं, 10 और 11 अगस्त को अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर, पाली, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में भारी बरिश की संभावना।

Leave a Reply

Your email address will not be published.