कोहरे व शीतलहर ने सताया, तीन दिन बारिश की चेतावनी

सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में कोहरे व शीतलहर का असर मंगलवार को भी जारी रहा। अंचल के ज्यादातर इलाकों में सुबह की शुरुआत कोहरे के साथ ही हुई। जो चूरू जिले में ज्यादा रहा। मौसम विभाग के अनुसार चूरू में सुबह दृश्यता 25 मीटर ही रही। वहीं, अंचल के बाकी इलाकों में भी कोहरा काफी सघन रहा। सीकर शहर व आसपास के इलाकों में साढ़े नौ बजे तक धुंध छाई रही। जो धीरे धीरे खिली धूप के साथ कम हुई। कई ग्रामीण इलाकों में तो कोहरे का असर अब तक बना हुआ है। इधर, मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिन तक अंचल में कोहरे का असर देखने को मिल सकता है। इसके बाद एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय होगा। जिससे प्रदेश में तीन दिन तक बरसात का दौर रहेगा।

तापमान बढ़ा, गलन बरकरार
शेखावाटी अंचल में मंगलवार को तापमान में कुछ बढ़त दर्ज हुई। फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री बढ़कर 4.9 डिग्री दर्ज हुआ। लेकिन, नम हवाओं से गलन भरी सर्दी का असर अब भी कायम है। जिससे बचने के लिए लोग सुबह गर्म कपड़ों के साथ आग का सहारा लेते भी पाए गए। दृश्यता की कमी ने भी वाहन चालकों को खूब छकाया।

21 से 23 तक होगी बरसात
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 21 से 23 जनवरी तक फिर बरसात की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार वर्तमान में जारी अति घना कोहरा व शीत दिन की परिस्थिति आगामी 48 घंटों तक जारी रहने की प्रबल संभावना है। इसके बाद 21 जनवरी को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना है। वहीं, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार 18 जनवरी व इसके बाद एक पश्चिमी विक्षोभ 21 जनवरी को सक्रीय होगा। जिससे उत्तर भारत की पहाडिय़ों के लिए एक सप्ताह तक बारिश और बफऱ्बारी की गतिविधि होगी। शुरू में पहाड़ी क्षेत्र को प्र्रभावित करेगा। जिसके परिणामस्वरूप जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और लद्दाख क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है। लेकिन, इसके बाद 21 जनवरी के आसपास पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के साथ-साथ राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधि की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.