बीकानेर में होगी हीरे,पोलकी, जेवरात की जांच

 

तहलका न्यूज,बीकानेर। बीकानेर देश दुनिया में जड़ाऊ कार्य के लिए प्रसिद्धि हासिल कर चुका यहां की ज्वेलरी दुनिया में एक्सपोर्ट होती है बीकानेर और जयपुर डायमंड ज्वेलरी के लिए विश्व प्रसिद्ध है ऐसे में आज के समय डायमंड में भी डुप्लीकेट डायमंड पोलकी का कारोबार होने लग गया है CVD,HPHT, हीरे जो की मेन मेड हीरे है जिसकी समान्य व्यापारी या ग्राहक पहचान नहीं कर पाता है उनके लिए अब बीकानेर संभाग की पहली मशीन बीकानेर में आ चुकी है जिसमें हीरे पोलकी की जांच कुछ ही मिनटों में हो सकेगी और यहां तक की जड़ाऊ सम्मान में लगे हुए पोलकी हीरे की सटीकता जांच भी हो सकेगी जिसमें ग्राहक और कारोबारियों दोनों को फायदा मिलेगा बीकानेर में S R डायमंड टेस्टिंग सेंटर शॉप नंबर 16 L N गोल्डन टॉवर सिटी कोतवाली के पास सुरेश राज सोनी ने अंतरराष्ट्रीय मशीन को लगाया है ।
सुरेशराज ने बताया कि यह राजस्थान की पहली ऐसी मशीन होगी जिसमें तैयार सम्मान में भी यह सटीकता पूर्ण जांच करती है। पोलकी, हीरे की जांच से असली नकली CVD, HPHT, की पहचान हो जाती है और इसमें कुछ ही सेकंड में परिणाम आ जाते हैं।उन्होंने बताया कि हमने पहले यहां लेजर सोल्डिंग की मशीन लगाई जिसमें तैयार सोने चांदी के जेवरात (टूटे हुएं समान) को बिना किसी नुकसान के साथ उसकी सोल्डरिंग(झलाई) कुछ ही सेकंड में करते हैं।
हीरे जांच की कारोबारियों की मांग और पोलकी में धांधली बाजी बहुत हो रही है उसी की वजह से हमने यह हीरे जांच की मशीन की लगाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.