महिलाओं से छेडख़ानी का विरोध करने पर विहिप नेता पर जानलेवा हमला, इंटरनेट बंद

हनुमानगढ़। जिले के नोहर कस्बे में बुधवार देर रात्रि दो समुदायों में विवाद हो गया। इस दौरान कुछ लोगों ने विहिप नेता पर जानलेवा हमला बोल दिया।राजस्थान में सांप्रदायिक तनाव थमने का नाम नहीं ले रहा है। भीलवाड़ा के बाद अब हनुमानगढ़ जिले के नोहर कस्बे में बुधवार देर रात्रि दो समुदायों के बीच विवाद हो गया। विवाद में एक समुदाय के लोगों ने विश्व हिंदू परिषद(विहिप) के नेता पर जानलेवा हमला बोल दिया। इसके बाद पुलिस ने भादरा, नोहर और रावतसर में आगामी आदेश तक इंटरनेट बंद दिया और दोनों समुदाय के 35 लोगों को हिरासत में लिया है।
विहिप नेता सतवीर सहारण के घायल होने का समाचार सुनते ही रात को ही हिंदू संगठनों ने सड़क पर जाम लगा दिया और समुदाय विशेष के व्यक्तियों को गिरफ्तार करने की मांग करने लगे। देर रात पुलिस ने लाठीचार्ज कर जाम खुलवा दिया। हनुमानगढ़ स्क्क अजय सिंह ने बताया की सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाडऩे के आरोप में करीब 35 लोगों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। लगातार तीसरे दिन राजस्थान में सांप्रदायिक हिंसा फैली है। पहले भरतपुर, फिर भीलवाड़ा और अब हनुमानगढ़ जिले में हिंसा हुई है।
इस कारण हुआ विवाद
नोहर के अरड़की स्टैंड पर बाबा रामदेव का छोटा मंदिर बना हुआ है। जहां लोग पूजा करने जाते हैं। बुधवार को दशमी के दिन मंदिर में हिंदू महिलाएं, युवतियां और पुरुष पूजा के लिए आए हुए थे। आरोप है कि इस दौरान कुछ लोगों ने महिलाओं और युवतियों पर फब्ती कसी और छेडख़ानी की। जिस पर रात करीब 8 बजे दोनों पक्षों में विवाद हो गया। इसी दौरान लोगों ने विहिप नेता सतवीर सहारण पर लाठियों और डंडों से हमला कर दिया, जिससे वे बुरी तरह घायल हो गए। इसके बाद उनको नोहर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहां से हनुमानगढ़ जिला अस्पताल और फिर बीकानेर रेफर कर दिया गया।
पुलिस अधिकारी पहुंचे मौके पर
घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर संभागीय आयुक्त नीरज के पवन, आईजी बीकानेर ओमप्रकाश, एसपी हनुमानगढ़ अजयसिंह और जिला कलेक्टर नथमल डिडेल नोहर पहुंच गए। प्रशासन ने फिलहाल एहतियात के तौर पर भादरा, नोहर और रावतसर में नेट बंद कर दिया। फिलहाल नोहर कस्बे में जगह-जगह पुलिस तैनात है। पुलिस की कार्रवाई को लेकर भी लोग नाराज हैं।
सहारण की स्थिति ठीक
नोहर तहसील में विश्व हिन्दु परिषद के नेता सतवीर सहारण पर हुए हमले के बाद उन्हें पीबीएम अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जहां उनकी स्थिति ठीक बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि बुधवार रात कुछ युवकों द्वारा युवतियों से छेडछाड़ की शिकायत के बाद उन युवकों से बातचीत करने पहुंचे सतवीर के साथ बहसबाजी शुरू हो गई और बात हाथपाई तक पहुंच गई। इस दौरान किसी ने सतवीर के सिर पर लोहे की रोड से वार कर दिया। जिससे सतवीर गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे पहले नोहर से हनुमानगढ़ ले जाया गया। जहां से उसे देर रात बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में रैफर कर दिया गया। घटना के बाद विहिप कार्यकर्ताओं ने रोष जताते हुए हमालवरों की गिरफ्तारी को लेकर विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। पुलिस ने शांति व्यवस्था की अपील आमजन से की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.