लौट रहा हे कोरोना इतने मिले पॉजिटिव

जयपुर । दिल्ली, मिजोरम, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र के बाद अब जयपुर में कोरोना बढ़ने लगे हैं। करीब एक महीने बाद राजधानी में 30 से ज्यादा केस एक दिन में आए। शुक्रवार को जयपुर में 31 केस मिले। इसमें 5 बच्चे भी शामिल हैं। इनकी उम्र 8 से 14 साल की है। विशेषज्ञों की मानें तो दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के एनसीआर बेल्ट में कोरोना के बढ़ते केस राजस्थान के लिए खतरा बन रहे हैं। जयपुर सीएमएचओ से मिली रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को पूरे जिले में 1414 लोगों के टेस्ट किए गए। इनमें से 31 पॉजिटिव निकले। हालांकि ये सभी केस कम लक्षण वाले हैं, जिन्हें होम आइसोलेशन के निर्देश दिए हैं। जयपुर में कल टेस्ट पॉजीटिविटी रेट भी 2 फीसदी से ऊपर रही। इससे पहले बुधवार को भी जयपुर में 4 बच्चे पॉजिटिव मिले थे। इसमें एक बच्चा एसएमएस स्कूल का था। इसके बाद स्कूल प्रबंधन ने बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों मोड पर करने की घोषणा की।

राजस्थान एक्टिव केस की संख्या हुई 141
राज्य में केस बढ़ने के साथ ही एक्टिव केस भी बढ़ने लगे। हालांकि ये केस गंभीर नहीं हैं। हल्के लक्षण वाले हैं। राज्य में अब तक कुल 141 एक्टिव हो चुके हैं, जिसमें से 124 अकेले जयपुर में हैं। इसी तरह जोधपुर में 4, अजमेर, धौलपुर, उदयपुर में 3-3, बीकानेर में 2 और दौसा, भीलवाड़ा में एक-एक एक्टिव केस हैं। शेष 25 जिले अभी कोरोना मुक्त हैं। यानी वहां एक भी एक्टिव केस नहीं है।

25 मार्च के बाद 30 से ज्यादा केस
राजधानी में 25 मार्च के बाद कल ऐसा दिन रहा जब 24 घंटे के अंदर कोरोना के 30 से ज्यादा केस मिले। 25 मार्च को जयपुर में 30 केस मिले थे, जिसके बाद से लगातार केस कम होते जा रहे है। 9 अप्रैल को सबसे कम एक पॉजिटिव केस जयपुर में मिला था। वहीं, 16 मार्च के बाद से जयपुर में कोरोना से अब तक एक भी मौत नहीं हुई है।

हरियाणा कोरोना का दूसरा हॉटस्पॉट राज्य
देश में कोरोना की स्थिति देखें तो पिछले 24 घंटे में पूरे देश में कोरोना के 2529 से केस मिले हैं। इसमें से 41% यानी 1042 केस तो केवल दिल्ली में आए हैं। यहां टेस्ट पॉजीटिविटी रेट साढ़े 4 फीसदी के ऊपर हैं। दिल्ली देश में सबसे ज्यादा कोरोना केसों वाला राज्य बनकर उभर रहा है। इसके बाद दूसरा नंबर हरियाणा का है, जहां पिछले 24 घंटे में कोरोना के 385 केस मिले हैं। यहां टेस्ट पॉजीटिविटी रेट 3.48% पर पहुंच गई। ये दोनों ही प्रदेश राजस्थान की सीमा से लगते हैं और यहां से बड़ी संख्या में लोगों का आना-जाना लगा रहता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published.