शहर को मिलेगी आर्ट गैलेरी, बच्चों के लिए तैयार होगा चिल्ड्रन पार्क

जिला कलक्टर ने किया शहरी क्षेत्र का सघन दौरा
बीकानेर। जिला कलक्टर एवं नगर विकास न्यास अध्यक्ष भगवती प्रसाद कलाल ने रविवार को न्यास सचिव नरेन्द्र सिंह पुरोहित और तकनीकी अधिकारियों के साथ लगभग तीन घंटे तक शहरी क्षेत्र का सघन दौरा किया। इस दौरान उन्होंने मोहता सराय, जैन स्कूल के पास तथा घड़सीसर की खानों का अवलोकन किया एवं यहां मल्टीस्टोरी पार्किंग और मॉल बनाने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इससे इन स्थानों का सदुपयोग होगा तथा इन खानों के आसपास रहने वाले लोगों को अधिक सुरक्षा मिलेगी।
बड़े नालों के कवर करने की बनेगी डीपीआर
जिला कलक्टर ने पीबीएम के बच्चा अस्पताल से रानी बाजार पुलिया, पवनपुरी, घड़सीसर से वल्लभ गार्डन तक जाने वाले लगभग चार किलोमीटर लम्बे नाले को पक्का और कवर करने के लिए डीपीआर बनाने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने विभिन्न स्थानों पर इसका अवलोकन किया तथा यह कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही न्यास क्षेत्र के खुले छोटे नालों को अतिशीघ्र कवर करने के निर्देश दिए।
टाउन हॉल परिसर में बनेगी आर्ट गैलेरी
न्यास अध्यक्ष ने टाउन हॉल परिसर का अवलोकन किया और बताया कि यहां स्तरीय आर्ट गैलेरी बनाई जाएगी। यह गैलेरी विभिन्न कलाओं के प्रदर्शन के लिए लाभदायक साबित होगी। यहीं आकर्षक स्कल्पचर पार्क बनाया जाएगा। इसमें आकर्षक मूर्तियां लगाई जाएंगी। यहीं तथागत ध्यान केन्द्र भी बनेगा। साथ ही इस परिसर को हरा-भरा, साफ-सुथरा और आकर्षक बनाया जाएगा। इसी प्रकार उन्होंने रविन्द्र रंगमंच परिसर में बन रहे ओपन थिएटर की बैठक व्यवस्था को आकर्षक और स्लेब आधारित बनाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने यहां प्रस्तावित मसाला चौक स्थल का अवलोकन किया तथा सभी कार्य शीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश दिए।
थीम आधारित होंगे डिवाइडर्स
जिला कलक्टर ने बताया कि जयपुर रोड सहित शहर के सभी प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों के शहरी प्रवेश मार्गों के डिवाइडर्स को अलग-अलग थीम आधार तैयार किया जाएगा। यह थीम मेथामेथिकल, योग मुद्राओं, पशु-पक्षियों और सैंड आर्ट आधारित होगी। इन कार्यों को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए तथा कहा कि अन्य जिलों से आने वाले लोगों को शहर के प्रवेश मार्ग सुंदर और आकर्षक दिखें, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए।
चालू होगी टॉय-ट्रेन, चिल्ड्रन पार्क होगा विकसित
कलाल ने पब्लिक पार्क स्थित टॉय ट्रेन पार्क का अवलोकन किया तथा अगले एक सप्ताह में इसे चालू करवाने के निर्देश दिए। इस पार्क को चिल्ड्रन पार्क के रूप में विकसित करने को कहा, जिससे बच्चों को मनोरंजन के लिए एक उपयुक्त स्थान मिल सके। साथ ही बच्चे खेल-खेल में नया सीख सकें, इसके मद्देनजर यहां गणित और विज्ञान आधारित आकृतियां बनाने के निर्देश दिए।
चोपाटी के लिए बनेगा प्लेटफॉर्म
जिला कलक्टर ने पब्लिक पार्क परिसर में शाम के समय चोपाटी के रूप में लगने वाली स्टॉल्स के लिए एक ओर प्लेटफॉर्म बनाने के लिए निर्देशित किया, जिससे सभी थडिय़ां इस पर लग सकें। इस प्लेटफॉर्म को रेलिंग से कवर किया जाएगा तथा इस क्षेत्र को नो-पार्किंग जोन के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कलक्ट्रेट परिसर के पार्किंग स्थल का भी जायजा लिया तथा इसे शीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश दिए।
इस दौरान अधीक्षण अभियंता राजीव गुप्ता, सहायक अभियंता भव्यदीप, राजेंद्र सहारण, श्रवण कुमार साथ रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published.