ओर देखते ही देखते जस्सूसर गेट पर उमड़े शहरवासी,देखे विडियो

तहलका न्यूज,बीकानेर। एक साथ हजारों हाथों में तिरंगा साथ में राष्ट्र भक्ति के गीत और भारत माता के जयकारे। इस पूरे नजारे को देख मानो बीकानेर राष्ट्रभक्ति के रंग में रंग गया हो। मौका था भारतीय जनता युवा मोर्चा की ओर से निकाली गई तिरंगा यात्रा का। एम एम ग्राउंड से एक किमी दूरी तक हाथों में तिरंगा लिये हर आयु वर्ग के लोग भारत माता के जयकारे लगा रहे थे। स्वाधीनता दिवस की पूर्व संध्या को यादगार बनाने के लिए शहर जिला भाजयुमो की ओर से निकाली गई इस तिरंगा यात्रा के हजारों लोग साक्षी बने। तिरंगा यात्रा को जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह,लघु प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक महावीर रांका,तिरंगा यात्रा के संयोजक भगवान सिंह मेडतिया,जिलाध्यक्ष वेद व्यास,व्यवसायी जुगल राठी ने रवाना किया। अनेक स्थानों पर तिरंगा यात्रा का पुष्प वर्षा से स्वागत किया गया। पैदल तिरंगा यात्रा में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे भी मौजूद रहे। जो हाथ में तिरंगा थामे देशभक्ति के गीत गा रहे थे। इस पूरे नजारों को सड़क के दोनों ओर खड़े लोग व घरों की छतों पर मौजूद लोग मोबाइल कैमरों में कैद करते नजर आएं। तिरंगा यात्रा के दौरान अनेक स्थानों पर यात्रा में शामिल लोगों की मान मनुहार के लिये पेय पदार्थों की स्टॉलें भी लगाई गई। वहीं दूसरी ओर पूरे शहर में अलग अलग स्थानों से मोटरसाइकिल रैली निकाली गई।

शहर के विभिन्न क्षेत्रों से निकली मोटर साइकिल रैली
आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में शनिवार को मोटर साइकिल रैली निकाली गई। शहर के चारों प्रवेश मार्गों से रवाना होकर लगभग एक हजार मोटर साइकिल धावक जूनागढ़ के आगे पहुंचे, जहां भारत माता की जयघोष से पूरा क्षेत्र गुंजायमान हो गया। हाथों में तिरंगा लहराते इन मोटर साइकिल धावकों ने देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ को पूरे जोश और उत्साह के साथ मनाने का संदेश दिया। संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन और पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने भीनासर चैक पोस्ट से मोटरसाइकिल रैली का नेतृत्व किया। मोटर साइकिल धावकों का यह पहला जत्था यहां से जैन कॉलेज, गोगागेट, रेलवे स्टेशन, कोटगेट से सार्दुल कॉलोनी होते हुए जूनागढ़ पहुंचा। इसी प्रकार दूसरा जत्था महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय से करमीसर फांटा, पूगल फांटा, कोठारी हॉस्पिटल, पुलिस लाइन, भुट्टों का चौराहा से कीर्ति स्तम्भ होत हुए जूनागढ़ पहुंचा। तीसरा जत्था वृंदावन एनक्लेव कॉलोनी गेट से रवाना हुआ, जो हल्दीराम प्याऊ, डूंगर कॉलेज, म्यूजियम चौराहा, कलक्ट्रेट होते हुए जूनागढ़ पहुंचा। वहीं चौथा जत्था बीछवाल टी पाइंट से रवाना होकर एसकेआरएयू, पुलिस मोटर ड्राइंिवग स्कूल, रोडवेज बस स्टेंड, चौधरी भीमसेन सर्किल से होते हुए जूनागढ़ पहुंचा। चारों मार्गों से मोटर साइकिलों से जूनागढ़ के आगे पहुंचने पर माहौल देशभक्तिमय हो गया। इस अवसर पर संभागीय आयुक्त ने कहा कि देश को आजाद करवाने में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले देशभक्तों के प्रति कृतज्ञता की भावना आजादी के अमृत महोत्सव की मूल भावना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक देशवासी इस अवसर पर संकल्प लें कि देश के विकास में अपना सकारात्मक योगदान देंगे। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव हम सभी के लिए ऐतिहासिक क्षण है। इसका भागीदार बनना हमारे लिए गर्व का विषय है। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) पंकज शर्मा, नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा, अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी जुगल किशोर माथुर, जिला शिक्षा अधिकारी (माशि) सुरेन्द्र सिंह भाटी, रामरतन धारणिया, सचिन तंवर, महेश गुप्ता, संजय पित्ती, सुरेश डूडी, सुरेन्द्र राजपुरोहित सहित अनेक लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान से हुआ। इसका नेतृत्व स्काउट के विद्यार्थियों ने किया। कार्यक्रम का संचालन गोपाल जोशी ने किया।

गौरव सेनानी एसोसिएशन की निकली तिरंगा यात्रा

स्वतंत्रता की 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत महोत्सव के रूप में गौरव सेनानी एसोसिएशन बिकाणा, सनराइज अकादमी माध्यमिक विद्यालय रानी बाजार , श्री सार्दुल राजपूत छात्रावास बीकानेर, शहीद मेजर शयोनाथ सिंह  के परिवार द्वारा आज कीर्ति स्तंभ पब्लिक पार्क से तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया, जिसमें पूर्व सेना के अधिकारी, सादुल राजपूत छात्रावास के विद्यार्थी, सनराइज अकादमी के बालक एवं बालिकाओं व बीकानेर के अनेक गणमान्य एवं प्रतिष्ठित नागरिकों ने तिरंगा यात्रा में भाग लिया ।इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के श्री मोहन सुराणा ने झंडी दिखाकर तिरंगा यात्रा को प्रारंभ किया, यह तिरंगा यात्रा कीर्ति स्तंभ पब्लिक पार्क से प्रारंभ होकर वॉर मेमोरियल टावर के अंदर जाकर सभा के रूप में संपन्न हुई। सभा में  मोहन सुराणा, श्रीमती इंदिरा वालेचा, कर्नल हेम सिंह शेखावत, कर्नल बी के मजूमदार ने संबोधित किया व स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए भारतीय सैनिकों द्वारा किए गए प्रयासों के बारे में जानकारी प्रदान की । इस अवसर पर भारत विकास परिषद के जय भगवान गोयल, ओंकार सिंह मोरखाना ,करणजीत सिंह, जय सिंह भाटी, रेवन्त सिंह जाखासर, राजेंद्र सिंह भाटी, तरुण पाल चुघ, इंदर सिंह भाटी  श्याम मोदी,  कुबेर सिंह शेखावत, जतिन सहल, वीरेंद्र सिंह नरुका, इत्यादि बीकानेर के संभ्रांत नागरिक उपस्थित थे प्रदीप सिंह चौहान ने सभी को भारतीय ध्वज तिरंगे को रखने की नीति को समझाया कार्यक्रम के अंत मे कर्नल हेम सिंह शेखावत ने सब का धन्यवाद ज्ञापित किया ।

तिरँगा झंडा वितरण करके वितरण 
बीकानेर सेवा योजना की तरफ से लगातार तीसरे दिन घर घर तिरँगा झंडा वितरण कार्यक्रम के तहत आज सुबह मुरलीधर व्यास कॉलोनी,बंगला नगर,मघाराम कॉलोनी, नत्थूसर बास,इंदिरा गांधी नहर कॉलोनी, पुरानी गिन्नानी,हरिराम जी मंदिर के पास ,बल्लभ गार्डन,पवनपुरी के अलावा अनेक स्कूलो में न केवल तिरँगा झंडा वितरण किया गया,अपितु अनेक घरों की छतों पर योजना के पदाधिकारियों द्वारा झंडे लगाए गये । योजना के अध्यक्ष राजकुमार व्यास ने बताया कि सुबह 9 बजे मुरलीधर व्यास कॉलोनी में योगेश बिस्सा, पवन राठी और सरोज बिस्सा,पार्षद, नगर पालिका नसीराबाद(अजमेर) के नेतृत्व में वितरित किया गया,तो बंग्लानगर स्थित बर्लिन इंग्लिश एकेडमी में सीमा पारीक,Er वीरेंद्र राजपुरोहित के नेतृत्व में,नत्थूसर बास,मघाराम कॉलोनी में कार्यक्रम प्रभारी राजेन्द्र चांडक के नेतृत्व में,इंदिरा गांधी नहर कॉलोनी (बीछवाल) में वीरेंद्र सिंह चौहान,आशीष मिश्रा के नेतृत्व में तो पुरानी गिन्नानी में त्रिलोक बिस्सा, पंडितअशोक ओझा,बल्लभ गार्डन,पवनपुरी क्षेत्र में हेमन्त सोनी,श्रीराम जोशी,मनोज कुमार,सुन्निल कन्नौजिया ने घर घर झंडा सरकारी गाइड लाइन की समझाइस के साथ वितरित किये । योजना के प्रचार मंत्री  पंडित अशोक ओझा ने बताया कि झंडा वितरण के आखरी दिन बीकानेर के चारो तरफ बीकानेर सेवा योजना के पदाधिकारी अलग अलग टोलिया बनाकर झंडे वितरित किये और अमृत महोत्सव के तहत झंडा वितरण कार्यक्रम का समापन किया ।

 लव फन लर्न स्कूल ने निकाली तिरंगा रैली, हर घर झंडा फहराने का दिया संदेश

आज़ादी के अमृत महोत्सव अवसर पर शनिवार को लव फन लर्न स्कूल के कक्षा चार से बारहवीं तक के विद्यार्थियों ने तिरंगा रैली निकाली। रैली को मुख्य उपखंड अधिकारी स्वाति गुप्ता ने हरी झंडी दिखाकर स्कूल के आगे से रवाना किया। साथ ही अतिथिगण आसकरण भट्टड़, नारायण जोशी, देवकिशन चाण्डक, अनवर अली निर्बाण, राधेश्याम लखोटिया, जगदीश मांझू, सुरेश कुमार दडिया रैली में शामिल हुवे। सभी अतिथियों का स्वागत स्कूल चेयरमैन श्री नारायण बाहेती और ओमप्रकाश बाहेती द्वारा किया गया। रैली में स्कूल के बच्चों ने लोगों को घर-घर तिरंगा फहराने के लिए जागरूक किया। रैली के दौरान बच्चों ने भारत माता की जय, हर घर तिरंगा घर-घर तिरंगा, वंदे मातरम सहित कई नारे लगाए। रैली में स्कूल प्रधानाचार्या मीनू सिंह, स्कूल अध्यक्ष लक्ष्मी बाहेती और अन्य स्टाफ सदस्य व विद्यार्थी मौजूद रहे। रैली कस्बे के मुख्य मार्ग सुजानगढ़ रोड, नवली गेट, जैन चौक, महावीर चौक, मरोठी चौक, सदर बाजार, घंटाघर, तहसील रोड, पुलिस थाना, लखोटिया बास से होते हुए वापस स्कूल पहुंची। इस मौके पर जैन चौक में लोगो द्वारा पुष्प वर्षा भी की गयी। रैली में गोरधन, सत्यनारायण, चम्पालाल, रामेश्वरलाल और आसाराम लखोटिया परिवार के द्वारा सभी को जूस वितरित किया गया। अंत में स्कूल चेयरमैन श्री नारायण बाहेती ने सबका धन्यवाद करते हुवे ख़ास तौर पर नोखा पुलिस का आभार जताया जिन्होंने रैली के दौरान यातायात व्यवस्था अच्छे से बनाये रखी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.