बीकानेर में देश विदेश के शतरंज खिलाड़ी बिछाएंगे बिसात,नौ दिनों तक दौड़ाएंगे दिमागी घोड़े

शह और मात की घमासान 1 अक्‍टूबर से
तहलका न्यूज,बीकानेर। चौंसठ खानों के चक्रव्‍यूह में शह और मात का खेल एक अक्‍टूबर से मरूभूमि में शुरू हो रहा है। इसमें देश और दुनिया के ग्रांडमास्‍टर से लेकर बिना फीडे रैंकिंग तक के खिलाड़ी शिरकत करेंगे। राजस्‍थान शतरंज संघ के तत्‍वावधान में हो रही इस शतरंज प्रतियोगिता में विभिन्‍न श्रेणियों में खिलाड़ी करीब 30 लाख रुपए के नगद पुरस्‍कारों के साथ घर लौटेंगे।विभिन्‍न देशों से आए शतरंज के ग्रांडमास्‍टर 1 अक्‍टूबर से 9 अक्‍टूबर के बीच बीकानेर में अपने मोहरे लेकर भिड़ेंगे, इस प्रतियोगिता में न केवल ग्रांडमास्‍टर बल्कि फीडे रेटिंग प्राप्‍त भारतीय और विदेशी खिलाड़ी भी शामिल होंगे, ग्रुप ए में शामिल खिलाड़ियों के दस राउंड का खेल नौ दिन चलेगा, वहीं ग्रुप बी में शामिल खिलाड़ी पांच अक्‍टूबर तक अपने मोहरे लेकर डटे रहेंगे। बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को इसी प्रतियोगिता के माध्‍यम से इंटरनेशनल मास्‍टर अथवा ग्रांडमास्‍टर के नॉर्म मिलने का अवसर भी मिल सकता है।
विदेशी ग्रांडमास्‍टर बीकानेर पहुंचना शुरू हो चुके हैं। एसोसिएशन ने खिलाडि़यों के ठहरने और आयोजन स्‍थल तक लाने ले जाने की व्‍यवस्‍था की है। शीर्ष श्रेणी के खिलाडि़यों के ठहरने आदि की व्‍यवस्‍था नि:शुल्‍क की गई है, जबकि शेष खिलाड़ी निर्धारित राशि जमा करवाकर प्रतियोगिता में शिरकत कर सकते हैं। प्रतियोगिता में शामिल होने की अंतिम अवधि 28 सितम्‍बर तय की गई थी, विशिष्‍ट स्थितियों में प्रतियोगिता शुरू होने से ठीक पहले तक खिलाड़ियों को शामिल किया जा सकता है। राजस्‍थान से शामिल होने वाले खिलाडि़यों को एंट्री फीस में एक हजार रुपए की विशेष छूट भी दी जा रही है।
प्रतियोगिता निदेशक एस एल हर्ष ने बताया कि इसमें शीर्ष खिलाडि़यों में कई देशों के ग्रांडमास्‍टर्स शामिल हो रहे हैं, इनमें भारत के अभिजीत गुप्‍ता (फीडे रैंकिंग 2603), जॉर्जिया के पंतसुलिया लेवान (2596) तथा लुका पाइचडज़े (2560), रूस के बोरिस सवेंको (2547), पोलिश ग्रांडमास्‍टर माइकल क्रासेनको (2545), मंगोलियाई खिलाड़ी त्सेग्मेड बैचुलुउन (2478), भारत के दीपन चक्रवर्ती (2439), युक्रेन के वेलेरी नेवरोव (2430), ब्लिट्ज किंग कहे जाने वाले भारत के लक्ष्‍मण आर आर (2388), वियतनामी ग्रांडमास्‍टर गुयेन डुक होआ (2365) शामिल हैं।
इसके अलावा फीडे मास्‍टर ओजस्‍वा सिंह, इंटरनेशनल मास्‍टर में तहबाज अर्श, कैंडिडेट मास्‍टर कुशाग्र मोहन, इंटरनेशनल मास्‍टर नितीश बेलुकर, नितिन एस, अनुज श्रीवात्री, गुसैन हीमल सहित साठ से अधिक खिलाडि़यों की अनुशंसा एसोसिएशन को प्राप्‍त हो चुकी है। आचार्य तुलसी शांति प्रतिष्‍ठान के समक्ष आशीर्वाद भवन में प्रतियोगिता का आयोजन होगा। ग्रुप ए में जहां प्रथम पुरस्‍कार 3 लाख रुपए रखा गया है वहीं ग्रुप बी में प्रथम पुरस्‍कार एक लाख रुपए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.