बीकानेर की बदल रही सूरत

बीकानेर। पिछले कुछ समय में बड़े परिवर्तन नजर आ रहे हैं। कोटगेट से सार्दुल सिंह सर्किल पर वाहनों की रेलमपेल कम होने के बाद अब फड़ बाजार भी खुला खुला नजर आ रहा है। सोमवार को यहां से सब्जी के गाड़ों को राजीव गांधी मार्ग शिफ्ट कर दिया गया, जिसके बाद ये क्षेत्र पहली बार बड़ा नजर आया। आमतौर पर सब्जी के गाड़ों के कारण यहां इतनी भीड़ रहती है कि आम आदमी निकल नहीं पाता।

संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन के निर्देश पर सोमवार को फड़ बाजार में लग रहे फल-सब्जियों के ठेले एवं थड़ियां राजीव गांधी मार्ग पर शिफ्ट कर दिए गए। व्यापारिक गतिविधियों का केन्द्र फड़ बाजार सोमवार को काफी खुला-खुला नज़र आया, साथ ही यहां यातायात व्यवस्था भी सुगम होने से आमजन को राहत मिली है। फड़ बाजार में किराने का सामान खरीद रहे ग्रामीण धन्नाराम ने बताया कि गाड़े शिफ्ट होने से आवागमन में काफी सहूलियत मिली है। पहले अत्यधिक भीड़-भाड़ के कारण काफी मुश्किलें होती थीं। उन्होंने बताया कि पहले यह कल्पना भी नहीं की जा सकती थी कि फड़ बाजार इस प्रकार से खुला नज़र आएगा। वहीं सुमन देवी ने बताया कि फड़बाजार में पूर्व में भीड़ के कारण कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता था। फल-सब्जी वालों ने अपने गाड़े राजीव गांधी मार्ग पर एक पंक्ति में सुव्यवस्थित रूप से लगा दिए हैं। यहां एक गाड़े से सब्जी खरीद रहे एक वरिष्ठ नागरिक ने बताया कि राजीव गांधी मार्ग में पार्किंग व आने-जाने का पर्याप्त स्थान होने के कारण यहां से सब्जी खरीदने में काफी आसानी रहेगी। फड़ बाजार में वाहनों की भीड़-भाड़ व निराश्रित पशुओं के कारण सब्जी खरीदते समय दुर्घटनाओं का अंदेशा रहता था।

वापस जा सकते हैं दुकानदार

दिक्कत ये है कि सब्जी का गाड़ा लगाने वाले एक बार फिर फड़ बाजार जा सकते हैं। पहले भी अतिक्रमण हटाने के दौरान इन्हें यहां से शिफ्ट किया गया, लेकिन लौट के वापस यहीं आ गए। ऐसे में अब

Leave a Reply

Your email address will not be published.