प्रत्याशियों ने अंतिम दिन प्रचार में झोंकी ताकत,जीतने के लिये खासे जतन,देखे विडियो

जयनारायण बिस्सा
तहलका न्यूज,बीकानेर। कॉलेजों व विश्वविद्यालयों की सरकार चुनने के लिए मात्र एक दिन शेष रह गया है, ऐसे में भौंपू प्रचार अभियान थम गया है और अब सभी प्रत्याशियों और उनके समर्थकों ने डोर टू.डोर प्रचार करना शुरू कर दिया है। प्रत्याशी और उनके समर्थकों ने चुनाव प्रचार में जान झौंक रखी है सभी प्रत्याशी वोट मांगने में कोई कसर नहीं छोडऩा चाहते। पार्टी प्रत्याशियों के साथ निर्दलीय पद के उम्मीदवार घरों तक दो से तीन बार दस्तक दे रहे है। इतना ही नहीं समय की कमी के चलते इस बार प्रचार के लिए सोशल मीडिया को भी बड़ा माध्यम बनाया है। कई प्रत्याशी फे सबुक लाइव करने के साथ प्रतिदिन की जानकारी व्हॉट्सएप मैसेज व साधारण मैसेज के माध्यम से वोट मांग रहे है। एक एक वोट की कीमत को समझते हुए नए-नए हथकंडे अपनाकर वोटर्स को लुभाने की कोशिश में लगे हैं। इस काम के लिए प्रत्याशियों के पास आज रात रात का समय बचा है, ऐसे में हर प्रत्याशी वोट प्राप्ति का कोई भी मौका गंवाना नहीं चाहता। आज शाम को कोई भोज पार्टी का आयोजन कर रहा है तो कोई बाहर से बड़े गायक या फिर प्रतिष्ठित व्यक्ति को बुलाकर कार्यक्रम करवाने में जुटा हुआ है। ऐसे में शहर के कई प्रतिष्ठित होटल, रिसोर्ट, गार्डन व धर्मशालाएं बुक किये गए हैं। फिलहाल सभी जगहों से शांतिपूर्वक गांव-गांव, घर-घर पहुंचकर कैंपेनिंग की जा रही है। कल होने वाले छात्र संघ चुनाव के लिये अनेक चुनावों में मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गयी है।कॉलेजों के प्रशासन ने 100 मीटर की दूरी तक प्रत्याशियों व उनके समर्थकों को किसी प्रकार का कैम्प नहीं लगाने की हिदायत दी है। परिचय पत्र के बिना कोई भी विद्यार्थी मतदान नहीं कर सकेगा।
परिचय पत्र बिना मतदान नहीं
कल होने वाले कॉलेज चुनाव के लिये बिना परिचय पत्र के छात्र मतदाता वोट नहीं डाल सकेंगे। इसके लिये सभी कॉलेजों के प्राचार्यों ने छात्र नेताओं की बैठक लेकर प्रत्याशियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि मतदान कक्षों में प्रत्याशी की ओर से नियुक्त अभिकर्ता उपस्थित रह सकेंगे, लेकिन मतगणना कक्ष में प्रत्याशी को स्वयं उपस्थित रहना होगा। मतगणना पूर्ण होने पर ही वह कक्ष से बाहर जा सकेगा। मतदान स्थल व मतगणना स्थल पर अभिकर्ता व प्रत्याशी मोबाइल नहीं रख सकेंगे। निर्वाचन अधिकारियों ने लिंगदोह समिति की आचार संहिता की पालना करने के निर्देश दिए। परिचय पत्र के बिना कोई भी विद्यार्थी मतदान नहीं कर सकेगा।
नहीं चलेगा चाय-नाश्ता
जिले के महाविद्यालयों में होने वाले छात्र संघ चुनावों में प्रत्याशी चुनाव के दिन किसी भी मतदाता को ठोस व तरल भोज्य पदार्थ की मनुहार नहीं कर सकेगा। यदि कोई प्रत्याशी किसी मतदाता को चाय-नाश्ता या अन्य खाद्य पदार्थ परोसेगा तो उसके खिलाफ लिंगदोह समिति की सिफारिशों के अनुसार कार्यवाही की जाएगी।
कॉलेजों में मतदाता की तैयारियां
कल होने वाले छात्र संघ चुनाव के लिये अनेक चुनावों में मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गयी है। मतदान के लिये कॉलेज परिसर में बेरिकेटिंग का काम पूरा हो गया है और मतदान करने तथा निकासी के लिये अलग अलग द्वार बनाये गये है। वहीं अनेक छात्र नेता पहचान पत्र बनाने में भी जुटे हुए है। अप्रिय घटना को रोकने के लिये पुलिस का भी पुख्ता बंद किया जा रहा है। कॉलेजों के प्रशासन ने 100 मीटर की दूरी तक प्रत्याशियों व उनके समर्थकों को किसी प्रकार का कैम्प नहीं लगाने की हिदायत दी है।
इन में होगी टक्कर
एमजीएसयू में अध्यक्ष पद पर भैराराम जाखड़,भवानी सिंह तंवर,लोकेन्द्र प्रताप सिंह,उपाध्यक्ष पद के लिये भरत गौड़,दिपिका शर्मा,महासचिव के लिये विजयपाल चौधरी,योगेश हर्ष,संयुक्त सचिव में कुलदीप सोनी व वर्षा सैन चुनावी मैदान में रह गई है।श्रीडूंगर महाविद्यालय में अध्यक्ष पद पर एसएफआई के कृष्णकांत गोदारा,जेजेपी के सुनील जाट,एनएसयूआई के हरिराम गोदारा,एबीवीपी के विकास मेघवाल,विकास तिवारी,उपाध्यक्ष पद पर सुखजिन्द्र सिंह,भरत सिंह,श्याम सुन्दर विश्नोई,महासचिव पद पर विशाल पंवार और श्रवण कुमावत,संयुक्त सचिव पद पर रवीन्द्र विश्नोई,विक ास सेवग,सुरेन्द्र गहलोत,बलराम सारण मैदान में रह गये है। एम एस कॉलेज में अध्यक्ष पद निरमा मेघवाल,साक्षी,निशा जनागल,रचना राईका,उपाध्यक्ष पद पर रवीना जाट,अंजना सारस्वत,एकता तंवर,महासचिव पद पर लक्ष्मी पारीक,वर्षा पुरोहित,भव्या सोलंकी तथा संयुक्त सचिव पद पर ऋतु गहलोत व ज्योति चांवरिया के बीच मुकाबला होगा। जैन कन्या कॉलेज में अध्यक्ष पद पर पल्लवी कच्छावा व निशा सोनी,उपाध्यक्ष पद पर वंशिका बोथरा व रिंकू आचार्य,महासचिव पद पर गार्गी सोलंकी व कलावती सोनी,संयुक्त सचिव पद पर कोमल राठौड़ व मोनिका कंवर प्रत्याशी के बीच मुकाबला होगा। रामपुरिया कॉलेज में अध्यक्ष पद पर संजय सिंह,कार्तिक नारायण जोशी,उपाध्यक्ष पद पर करण सारस्वत,प्रफुल्ल गर्ग,महासचिव पद पर सचिन गहलोत,वासुदेव ओझा,विनित विश्राई,संयुक्त सचिव पद पर ऋषभ चौधरी व श्रेयांश चोपड़ा के बीच टक्कर होगी। नेहरू शारदा पीठ के में अध्यक्ष पद के लिये यश देराश्री,कार्तिक पारीक,उपाध्यक्ष पद पर ज्योति भादाणी,जयकिशन जोशी,महासचिव पद पर राजेश साध,संयुक्त सचिव पद पर माधव बिस्सा,प्रतीक कांटिया चुनाव मैदान में डटे है। वेटरनरी विश्वविद्यालय में अध्यक्ष पद हेतु जयंत बिश्नोई एवं जीतराम कारीवाल ,महासचिव पद हेतु भावना नारनोलिया एवं विजय शंकर के मध्य मुकाबला रहेगा। इसी तरह पशुचिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय, बीकानेर में छात्र संघ चुनाव में अध्यक्ष पद हेतु कन्हैयालाल और विरेन्द्र सिंह, उपाध्यक्ष पद हेतु अभिषेक मीणा और राकेश कुमार बालदवाल, महासचिव पद हेतु तरूण पारीक और विवेक कुमार एवं संयुक्त सचिव व कोषाध्यक्ष पद हेतु मोहित चावला और निहाल सिंह गुर्जर उम्मीदवार है। राजकीय विद्यि कॉलेज में अध्यक्ष पद पर अंकित स्वामी,भौमिक आचार्य,रेवन्त ङ्क्षसह राठौड,उपाध्यक्ष केशव गोपाल व पूजा हर्ष,महासचिव प्रेरणा शर्मा और प्रखर मित्तल व संयुक्त सचिव प्रथम जोशी व रेखा सोनी मैदान में है।
यहां इतने है मतदाता
बीकानेर विवि में 903,डंूगर महाविद्यालय में 9130,वेटरनरी युनिवर्सिटी में 1815, गर्वमेंट लॉ कॉलेज में 483, एग्रीकल्चर युनिवर्सिटी में 832,वेटरनरी कॉलेज में 546,बेसिक पीजी कॉलेज 626,रामपुरिया महाविद्यालय में 492,महारानी महाविद्यालय में 3357,जैन कन्या महाविद्यालय में 515, जैन पीजी महाविद्यालय में 214,नेहरू शारदापीठ महाविद्यालय में 74 तथा राजकीय विद्यि महाविद्यालय में 480 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
27 को मतगणना
अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव और संयुक्त सचिव पद के लिए मतदान 26 अगस्त को सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक होगा। इसके बाद मतदाता पेटियों को पुलिस थानों अथवा कॉलेज परिसर में कड़ी सुरक्षा के बीच रखा जाएगा। 27 अगस्त को सुबह 11 बजे मतगणना शुरू होगी। इसके बाद नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को शपथ दिलाई जाएगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.