फर्स्ट ग्रेड शिक्षक भर्ती का आवेदन करने से ये विद्यार्थी रह सकते हैं वंचित, जाने कारण…

तहलका न्यूज,बीकानेर।वर्द्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा के प्रदेशभर के समस्त विद्यार्थियों को इस साल भारी समस्या का सामना करना पड़ा है। इंटरनल असाइनमेंट के अंक समय पर नहीं जोड़े जाने से एक लाख से अधिक विद्यार्थी प्रभावित हुए हैं। छह महीने पहले लिखित परीक्षाएं हो गई, लेकिन इंटरनल असाइनमेंट के अंक नहीं जोड़े जाने से अभी भी 30 हजार से अधिक विद्यार्थियों की अंक तालिकाएं अटकी हुई है।कोटा, बीकानेर और उदयपुर के विद्यार्थी सर्वाधिक प्रभावित हैं, जहां बहुत कम छात्रों के इंटरनल असाइनमेंट जोड़े गए हैं। द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के बाद अब प्रथम श्रेणी शिक्षक भर्ती  के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। अगर छात्रों को समय पर परिणाम नहीं मिलता है तो वे आवेदन से वंचित रह सकते हैं। इसके अलावा अनेक विद्यार्थी आगे की कक्षाओं में प्रवेश के लिए भी मोहताज बने हुए हैं।
ऑनलाइन असाइनमेंट, समय पर जांचे नहीं
कोटा खुला विवि में स्नातक स्तर पर 70 अंक की लिखित परीक्षा व 30 अंक का इंटरनल असाइनमेंट होता है। स्नातकोत्तर स्तर पर 80 अंक की लिखित परीक्षा और 20 अंक का इंटरनल असाइनमेंट होता है। अब तक इंटरनल असाइनमेंट ऑफलाइन होता आया था लेकिन गत वर्ष से इसे ऑनलाइन कर दिया गया। छात्रों को वेबसाइट से असाइनमेंट फॉर्म डाउनलोड करके उसमें उत्तर लिखकर स्कैन करके वापस अपलोड करना होता है। कई छात्रों ने ऑफलाइन असाइनमेंट भी भेजे जिसके चलते कोटा विवि के क्षेत्रीय कार्यालयों को खुद स्कैन करके भेजने पड़े। असाइनमेंट को ऑनलाइन ही शिक्षकों के पास जांचने के लिए भेजा रहा है, जहां से वापस आने में देरी हो रही है।

अक्टूबर में परीक्षा
छात्रों की गत वर्ष अक्टूबर-नवम्बर में परीक्षाएं हो गई थी लेकिन केवल इंटरनल असाइनमेंट की जांच व्यवस्था फैल होने से उन्हें डिग्री नहीं मिल रही है।
प्रेक्टिल के मार्क्स
इंटरनल माक्र्स के अलावा कुछ छात्रों के प्रेक्टिल के अंक जोडऩे में देरी होने से भी उन्हें अंक तालिका नहीं मिल रही है। जोधपुर के एक छात्र ने जनवरी 2021 में परीक्षा दी थी लेकिन विभिन्न कारणों से उसे अब तक डिग्री नहीं मिल सकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.