मौसम विभाग में निकली बंपर भर्तियां: 18 से 30 साल तक की उम्र के कैंडिडेट्स इस तारीख तक कर सकेंगे अप्लाई

तहलका न्यूज़। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन  ने भारतीय मौसम विभाग में साइंटिफिक असिस्टेंट के 990 पदों पर वैकेंसी निकाली है। जिसके लिए 18 से 30 साल तक की उम्र के ग्रेजुएट कैंडिडेट्स SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर 18 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता

भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से विज्ञान विषयों (फिजिक्स विषय के साथ) या कंप्यूटर साइंस या इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर अप्लीकेशन में ग्रेजुएट हो। इसके साथ ही इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किए उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 18 अक्टूबर 2022 को कैंडिडेट की अधिकतम उम्र 18 से 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का प्रावधान केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार दिया गया है।

सिलेक्शन प्रोसेस

990 पदों पर भर्ती के लिए कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन (सीबीई) और डॉक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन किया जाएगा। यह परीक्षा 2 घंटे की होगी। इसके दो पार्ट होंगे। पार्ट 1 में जनरल इंटेलीजेंस और रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश लैंग्वेज एंड कॉम्प्रीहेंशन और जनरल अवेयरनेस से 25-25 सवाल आएंगे। पार्ट 2 में सम्बन्धित विषय से 100 सवाल होंगे। हर सवाल के लिए 1 अंक तय है। परीक्षा में 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी।

आवेदन शुल्क

साइंटिफिक असिस्टेंट के पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

ऐसे करें अप्लाई

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- ssc.nic.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट की होम पेज पर Latest News के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज पर Scientific Assistant in India Meteorological Department Examination, 2022 Online Form के ऑप्शन पर जाना होगा।
  • अब Apply Online के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • इसमें आवेदन पूरा होने का बाद प्रिंट जरूर ले लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.