राजस्थान में फिर उमड़े काले बादल , इन जिलों में बारिश की सम्भावना

तहलका न्यूज़,बीकानेर। पिछले एक सप्ताह से धीमा पड़ा बारिश का दौर राजस्थान में फिर गति पकड़ेगा। बंगाल की खाड़ी में एक्टिव हुए लो-प्रेशर सिस्टम के असर से 11 सितम्बर से हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। उदयपुर, कोटा संभाग के 8 से ज्यादा जिलों में पानी गिरने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में बैक-टू-बैक अगले 4 दिन में दूसरा सिस्टम बनेगा। इसकी वजह से बारिश का ये दौर अगले कुछ दिनों तक बना रह सकता है।

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 11 सितम्बर को पूर्वी राजस्थान के कोटा संभाग में पानी गिरेगा। झालावाड़, बारां, कोटा, बूंदी के अलावा उदयपुर संभाग के डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, राजसमंद एरिया में बारिश होगी। विशेषज्ञों का कहना है कि इस सिस्टम का असर 10 सितम्बर देर शाम से प्रदेश में देखने को भी मिल सकता है।

गंगानगर में बारिश
पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखें तो राज्य के उत्तरी हिस्से में गंगानगर जिले में मंगलवार देर शाम कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई। गंगानगर के केसरीसिंहपुर, मिर्जेवाला, सादुलशहर, हिंदूमलकोट, करनपुर, लालगढ़ और पदमपुर एरिया में 10 से लेकर 15MM तक पानी गिरा है। हनुमानगढ़ के नोहर एरिया में भी 2MM बरसात हुई।

39 डिग्री के पार पहुंचा पारा
राज्य के अधिकांश एरिया में मौसम ड्राई रहने और धूप निकलने से गर्मी भी बढ़ने लगी है। मंगलवार दिन का सबसे अधिक तापमान चूरू में 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। बारां, टोंक, गंगानगर, फलौदी, बीकानेर, पिलानी, करौली, अलवर, सवाई माधोपुर जिले में भी तापमान 36 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.