ई-लाईब्रेरी शुरू करने वाला बीकानेर संभाग का पहला निजी महाविद्यालय

बेसिक पी.जी. महाविद्यालय में ई-लाईब्रेरी का उद्घाटन

 

तहलका न्यूज,बीकानेर।बेसिक पी.जी. महाविद्यालय में डिजिटल ई-लाइब्रेरी का शुभारंभ हुआ। महाविद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष रामजी व्यास एवं हरिशंकर आचार्य, सहायक निदेशक, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग ने नवीन उपकरणों एवं अत्याधुनिक तकनीकी से सुसज्जित ई-वाचनालय का फीता काटकर उद्घाटन किया। हरिशंकर आचार्य ने छात्रांे को संबोधित करते हुए कहा कि महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं के लिए वाई-फाई सुविधा से युक्त टैबलेट और कंप्यूटर सहित विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं एवं पुस्तकों से सुसज्जित वाचनालय तैयार किया गया है, जिसमें विद्यार्थी पढ़ सकेंगे और अपने उज्ज्वल भविष्य का निर्माण कर सकेंगे। उन्होंने महाविद्यालय के प्राचार्य सहित महाविद्यालय के समस्त शिक्षकों की सराहना की। रामजी व्यास ने इस प्रकल्प की सराहना करते हुए कहा कि हाईटेक वाचनालय का शुभारंभ गौरवपूर्ण है और यह गौरव इसलिए और भी बढ़ जाता है क्योंकि इस ई-लाईब्रेरी का उद्घाटन बेसिक के ही पूर्व एल्युमिनी  हरिशंकर आचार्य जो कि वर्तमान में सहायक निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के पद पर पहुँच चुके हैं, के कर-कमलों से हो रहा है। ई-लाइब्रेरी की स्थापना प्रधानमंत्री की डिजिटल इंडिया की परिकल्पना की दिशा में बेहतरीन प्रयास है।
इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. सुरेश पुरोहित ने बताया कि ई-लाईब्रेरी में पचास हजार से अधिक पुस्तकों का संकलन विद्यार्थियों को देखने को मिलेगा एवं विज्ञान वर्ग, वाणिज्य वर्ग तथा भूगोल के साथ ही कम्प्यूटर विषय के विद्यार्थियों जिनके की प्रायोगिक कार्य ज्यादा रहता है उन विद्यार्थियों के लिए सभी तरह के वीडियों कंटेन्ट भी उपलब्ध है। डॉ. पुरोहित ने बताया कि हमारा लक्ष्य शिक्षा की गुणवता को बढ़ाना एवं विद्यार्थियों को इस योग्य बनाना है कि वे अपने केरियर में आने वाली चुनौतियों से मुकाबला कर सके। इसके साथ ही डॉ. पुरोहित ने बताया कि महाविद्यालय 1 अगस्त से अपने नियमित विद्यार्थियों के लिए ऐकेडमिक के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा हेतु कक्षाएं प्रारम्भ करने वाला है।
कार्यक्रम को सफल बनाने में महाविद्यालय स्टाफ सदस्य डॉ. मुकेश ओझा, डॉ. रमेश पुरोहित, डॉ. रोशनी शर्मा,  वासुदेव पंवार, शिवशंकर उपाध्याय, श्रीमती प्रभा बिस्सा, सौरभ महात्मा, सुश्री संध्या व्यास, सुश्री श्वेता पुरोहित, श्रीमती जयश्री,  गणेश दास व्यास,  लोकेश पुरोहित, सुश्री ज्योत्सना पुरोहित, हितेश पुरोहित का उल्लेखनीय योगदान रहा।
कार्यक्रम के अन्त में महाविद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष  रामजी व्यास एवं महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. सुरेश पुरोहित द्वारा मुख्य अतिथि हरिशंकर आचार्य को स्मृति चिह्न एवं शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.