पैदल जातरूओं के लिये तैयार है सेवादारों की फौज-संस्थाएं

तहलका न्यूज,बीकानेर। रामदेवरा सहित अनेक मेलों में पैदल जाने वालों के लिये जातरूओं के लिये सेवादारों व स्वयंसेवी संस्थाओं ने कमर कस ली है। जिसकी तैयारियों के लिये बैठकेें कर स्थान तय कर यात्रियों को दी जाने वाली सेवा पर चर्चाएं की। श्री बालचंद राठी मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित सेवा शिविर को लेकर रौनक रॉयल एनफील्ड में श्री बालचंद राठी मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट में कार्यकर्ताओं की आज मीटिंग हुई जिसमे ट्रस्ट प्रन्यासी जुगल राठी ने सेवा शिविर 25 अगस्त से लगाना सुनिश्चित किया। ट्रस्ट प्रवक्ता पंकज पारीक ने जानकारी देते हुए बताया क ी दियातरा से दो किमी पहले हर वर्ष की भांति सेवा शिविर का आयोजन होगा जिसमे भोजन, चिकित्सा, जल, शिकंजी, छाछ, फल, इत्यादि की सेवा पैदल यात्रियों को दी जाएगी। एयर कूल टैंट में समुचित रूप से यात्रियों के रात्रि विश्राम की भी व्यवस्था की जाएगी। राठी ने बताया की यह सेवा सन 1982 से अनवरत चली आ रही है जिन्हे उनके पिताजी स्व बालचंद राठी और उनकी माताजी स्व कमला देवी राठी द्वारा संचालित किया जाता था संकुचित संसाधनों के चलते भी यह सेवा उन्होंने जारी रखी थी। उन्ही के सेवा पर्याय को आगे जारी रखते हुए यह सेवा शिविर पुन: तैयार है। बैठक में मुख्य व्यवस्थापक सेवा समिति के हेमंत पारीक, शिव दयाल बोहरा, किशन लोहिया, अनिल चांडक, भतमाल पेडीवाल, दिनेश राठी, सोनू पारीक, विजय राठी, गौरव शर्मा, सुभाष मोदी, गोपाल अग्रवाल, राधे सांखला, मनीष पारीक , मुकेश मोदी, अजय गहलोत , देव पाणेचा, अशोक सुथार आदि मौजूद रहे सेवा दल के जत्थे की रवानगी 25 तारीख को प्रात: होगी।
पिछले 66 वर्षों से लगातार सेवा करते आ रहे है डॉ बजाज
बाबा रामदेवजी मेले जाने वाले भक्तों तथा पैदल यात्रियों के लिये जस्सूसर गेट निवासी डॉ बी एल बजाज की ओर से मेडिकल सेवा शिविर लगाया जाएगा। यह शिविर 25 अगस्त से 28 अगस्त तक श्री कोलायत जी से 2 किमी आगे कच्चे मार्ग पर तथा 29 से 2 सितम्बर तक भाप से 3 किमी आगे भाप फाँटे पर पुलिये के पास को सुचित करते हुए परम हर्ष हो रहा हे की हमारे बीकानेर के डाक्टर बी एल बजाज जस्सुसर गेट के बाहर, बीकानेर के द्वारा बाबा के भक्तो की नि:शुल्क चिकित्सा सेवा पिछले 66 सालों से करते आ रहे हे गत वर्षों की तरह इस बार भी जगह जगह पर केम्प लगाकर बाबा के यात्रियों के लिए मेडिकल, पानी, चाय-नास्ता, पकोड़ी, शिकंजी, शर्बत आदि की सेवाए दी जाएगी। शिविर में सेवादार श्याम, श्रीकृष्ण, इंद्रजीत,माधव,नंदकिशोर,हर्षित आदि सेवा देंगे।
पूनरासर वीर मंडल की बैठक
उधर पूनरासर पैदल जाने वालों के लिये भी शिविर लगाएं जाएंगे। पूनरासर वीर मंडल की बैठक संपन्न अध्यक्ष शिवरतन व्यास (काकू) की अध्यक्षता में हुई। जिसमें मेले संबंधी संपूर्ण तैयारियों का ब्यौरा तय किया गया मेले की रवानगी 31 अगस्त को होगी।सचिव नारायण दास व्यास ने बताया की कन्हैया लाल की प्याऊ पर निशुल्क दूध चाय नाश्ता व भोजन की व्यवस्था 1 व 2 तारीख को निरंतर चलती रहेगी। 31 को सर्वप्रथम कन्हैया लाल जी प्याऊ पर हनुमान जी की प्रतिमा का अभिषेक एवं पूजा अर्चना की जाएगी।कोषाध्यक्ष नवल कल्ला ने बताया कि मेले संबंधित तैयारियों के लिए कमेटियों का गठन किया गया है जो दूध चाय नाश्ता पानी एवं भोजन की व्यवस्था का प्रबंध करेंगे। साथ में यह भी निर्देश दिए गए कि शीघ्र ही वाहन संबंधित परमिशन संबंधित विभाग से ली जाए।वीर मंडल के कैंप में माहेश्वरी मेडिकोज द्वारा संपूर्ण चिकित्सा सुविधा रखी गई है,जिसमें दवाइयां पट्टी करना तेल मालिश पानी का सेक करना आदि व्यवस्था माहेश्वरी मेडिकोज द्वारा की जाएगी। 3 तारीख को पूनरासर में पूनरासर हनुमान जी की पूजा अर्चना के साथ प्रसाद का भोग लगाया जाएगा। उस दिन महा प्रसादी के लिए वीर मंडल के कमरा नंबर 1 में उपस्थित हुए और प्रसाद लेवे। बैठक में गिरिराज हर्ष बाबू नेता,अविनाश व्यास सहित अनेक पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.