गेस्ट फैकल्टी के 3 दिन बढ़ी आवेदन की तारीख,26 नवंबर तक मिलेगी पोस्टिंग

जयपुर।राजस्थान के 64,781 स्कूलों में रिक्त चल रहे 93,147 पदों पर गेस्ट फैकेल्टी के तहत भर्ती की जाएगी। जिसके लिए शिक्षा विभाग ने आवेदन की तारीख को 3 दिन आगे बढ़ा दिया है। ऐसे में रीट पास कर चुके 9 लाख अभ्यर्थियों के साथ रिटायर्ड टीचर अब 7 नवंबर तक गेस्ट फैकेल्टी भर्ती में आवेदन कर सकेंगे। वहीं, 26 नवंबर तक भर्ती प्रक्रिया को पूरा कर सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों को जिलास्तर पर पोस्टिंग भी दे दी जाएगी। जिन्हें हर महीने 21 से 30 हजार तक सैलरी मिलेगी।शिक्षा विभाग के निदेशक गौरव अग्रवाल ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया की तारीख में अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए बदलाव किया गया है। 7 नवंबर तक आवेदन की प्रक्रिया के बाद 19 नवंबर तक फाइनल मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। इसके आधार पर 26 नवंबर तक अभ्यर्थियों को पोस्टिंग दे दी जाएगी। ताकि राजस्थान के स्कूलों की शैक्षणिक व्यवस्था को और बेहतर बनाया जा सके।

गेस्ट फैकल्टी भर्ती में हुए प्रमुख बदलाव

गेस्ट फैकल्टी योजना के तहत 1 नवंबर को राजस्थान के सभी स्कूलों ने खाली चल रहे पदों की लिस्ट जारी की है। वहीं, खाली चल रहे पदों के लिए अब से 7 नवंबर तक आवेदन की प्रक्रिया चलेगी।
इसके बाद 9 नवंबर को आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी। इसके बाद 11 नवंबर को उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट की जांच की जाएगी।
12 से 14 नवंबर को आवेदन करने वाले उम्मीदवारों पर आपत्ति मांगने और उसकी जांच के बाद 16 नवंबर को मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।
इसके बाद 17 से 18 नवंबर को डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के बाद 19 नवंबर को सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी।
इन्हें 26 नवंबर तक पोस्टिंग दे दी जाएगी। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का सिलेक्शन जिला स्तर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी की देखरेख में गठित कमेटी द्वारा किया जाएगा।

गेस्ट फैकल्टी लगाए जाने के लिए प्राप्त आवेदन पत्रों की जांच के बाद स्कूलों के अनुसार जारी किए गए रिक्त पद व सब्जेक्ट के अनुसार वरीयता सूची का प्रकाशन संबंधित प्रिंसिपल/पीईईओ द्वारा किया जाएगा। प्रिफरेंस लिस्ट पद की मांगी गई न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के स्कोर का 75 फीसदी और शैक्षणिक योग्यता के स्कोर का 25 प्रतिशत अंकभार जोड़कर किया जाएगा। समान अंक होने पर अधिक उम्र के अभ्यर्थी को वरीयता में कम आयु के अभ्यर्थी से ऊपर रखा जाएगा। साक्षात्कार नहीं होगा।

रिटायर्ड टीचर और रीट पास कर चुके अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन

प्रदेशभर में सरकारी स्कूलों के लिए 18 से 65 साल तक की उम्र के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। इनमें रिटायर्ड टीचर्स भी आवेदन कर सकेंगे, जिनकी अधिकतम उम्र 65 साल तक होनी जरूरी है। रीट परीक्षा पास कर चुके छह लाख से ज्यादा अभ्यर्थी भी गेस्ट फैकल्टी भर्ती स्कीम में शामिल हो सकेंगे।

अधिकतम 30 हजार रुपए तक मिलेगी सैलरी

शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई गेस्ट फैकल्टी योजना के तहत पीरियड के अनुसार सैलरी दी जाएगी। इसमें क्लास फर्स्ट से 8th तक पढ़ाने वाले लेवल वन और लेवल टू के टीचर्स को एक पीरियड पढ़ाने के लिए 300 रुपए मिलेंगे। यह हर महीने अधिकतम 21 हजार रुपए तक हो सकता है।वहीं, सीनियर टीचर को हर पीरियड के 350 रुपए मिलेंगे। यह हर महीने अधिकतम 25 हजार तक बन सकता है। लेक्चरर को हर पीरियड के 400 रुपए तक सैलरी दी जाएगी, जिससे उन्हें हर महीने 30 हजार तक सैलरी मिल सकेगी।

नियुक्ति के लिए शपथ पत्र भरना होगा

शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेशभर में टेंपरेरी बेस पर गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति की जा रही है। ऐसे में जैसे ही रिक्त पदों पर परमानेंट स्टाफ की नियुक्ति हो जाएगी, उन्हें वहां से हटा दिया जाएगा। इसके साथ ही सिलेक्ट होने वाली टीचर्स को प्रतिदिन पीरियड के अनुसार भुगतान किया जाएगा। शपथ पत्र में टेंपरेरी बेसिस पर नौकरी का जिक्र होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.