आखिर पुलिस ने क्यों निकाला फ्लैग मार्च,देखे विडियो

कल भगवा साफा में नजर आएंगे युवा,ये है वजह
तहलका न्यूज,बीकानेर। हिंदू नववर्ष के मौके पर 2 अप्रैल को बीकानेर में धर्मयात्रा निकाली जाएगी। कोरोना के चलते 2 साल बाद होने वाली इस रैली में हजारों लोग शामिल होंगे। रैली में हजारों युवा भगवा साफा और भगवा दुपट्टा लगाए नजर आएंगे। रैली का शहर में जगह – जगह स्वागत भी किया जाएगा। इससे पहले पुलिस की ओर से शांति व्यवस्था के चलते फ्लैग मार्च निकाला गया। शहर के प्रमुख मार्गों से यह फ्लैग मार्च निकला,जिसमें बड़ी संख्या में पुलिस के आलाधिकारी,थानाधिकारी,जवान शामिल रहे।
ड्रोन से रहेगी रैली पर नजर
भारतीय नववर्ष पर आयोजन को लेकर किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो,जिले का साम्प्रदायिक सौहार्द बना रहे। इसको लेकर न केवल पुलिस ने पुख्ता प्रबंध किये बल्कि फ्लैग मार्च निकाला।पत्रकारों को जानकारी देते हुए एसपी योगेश यादव ने बताया कि इसके लिये धर्मयात्रा को लेकर एक हजार जवान लगाएं गये है। 4 आरएसी की कंपनियां धर्मयात्रा के साथ चलेगी। किसी प्रकार की अनहोनी के लिेय 50 विडियोग्राफी की टीम पूरी रैली पर नजर रखेगी साथ ही ड्रोन से निगरानी रखी जाएगी। ट्रेफिक व्यवस्था को भी डायवर्ट किया जाएगा। मिटिंग में भी सभी ने आवश्वस्त किया है कि वे सौहार्द को बनाएं रखेंगे।
सदर थाना सभागार में मौजिज लोगों की बैठक
हिन्दु नववर्ष पर बीकानेर में निकलने वाली धर्मयात्रा को लेकर आज सदर थाना सभागार में सभी समाज के मौजिज लोगों को बुलाया गया। इस दौरान पुलिस के आलाधिकारियों ने मौजिज लोगों से अपील की कि वे हर्षोल्लास से त्यौहार मनाएं। किसी प्रकार की कोई पाबंदी नहीं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखे कि पर्व मनाते समय सामाजिक सौहार्द कायम रहे। किसी प्रकार की अनहोनी कभी कभी शांति व सदभाव को बिगाड़ देती है। ऐसे में बीकानेर की गंगा-जमुनी संस्कृति को बरकरार रखते हुए धर्मयात्रा निकाले और सभी कि भावनाओं का ध्यान रखे। इस मौके पर सभी लोगों ने पुलिस को आश्वस्त किया कि बीकानेर के सदभाव को बरकरार रखा जाएगा। उधर हिन्दु धर्मयात्रा को लेकर शहर में खासी सजावट की गई है। चौक चौराहे सजाएं गये है। वहीं अनेक जगहों पर हार्डिग्स भी लगाएं गये है।
रैली का ये रहेगा रूट
धर्मयात्रा रैली एम एम खेल मैदान से शुरू होकर नत्थूसर गेट,बारह गुवाड़,मोहता चौक,तेलीवाड़ा,दाउजी रोड,जोशीवाड़ा,कोटगेट,केईएम रोड,सादुलसिंह सर्किल होते हुए जूनागड़ पहुंचेगी। जहां महाआरती व साधू संतों का प्रवचन होगा।
यह रहेगा प्रस्तावित यातायात
धर्मयात्रा को लेकर यातायात पुलिस ने यातायात व्यवस्था में बदलाव किया है। कुंज गेट से फर्नीचर गली तथा फोर्ट डिस्पेन्सरी तक नो व्हीकल जोन रहेगा। इसके अलावा गंगासिंह स्टेच्यू,कुंज गेट,फोटो डिस्पेन्सरी,तथा फर्नीचर गली के पास यातायात डाईवर्ट रहेगा। जूलूस के आगमन के दौरान आवश्यकतानुसार सादुलसिंह सर्किल,प्रेमजी प्लाइंट,फड प्लाइंट,कोटगेट दरवाजा,दाऊजी मंदिर,मोहता चौक,नत्थूसर गेट,गोकुल सर्किल के पास डाईवर्ट रहेगा। एम एम ग्राउण्ड से वाल्मीकी चौक,विश्वकर्मा गेट व नयाशहर थाना के पास,पानी के टंकी के पास यातायाता डाईवर्ट किया जाएगा।
विभिन्न आयोजनों के मद्देनजर कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
नव वर्ष पर हिंदू धर्मयात्रा एवं महाआरती तथा अन्य आयोजनों के मद्देनजर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में जिला मजिस्ट्रेट भगवती प्रसाद ने आदेश जारी कर 7 कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं।
आदेशानुसार एचसीएम रीपा के अतिरिक्त निदेशक गोपाल राम बिरदा को एम.एम. ग्राउंड यात्रा प्रारंभ स्थल, उपनिवेशन विभाग के अतिरिक्त आयुक्त रामरतन सौंकरिया को एम.एम. ग्राउंड से मौहता चौक तक, उपनिवेशन विभाग के उपायुक्त कन्हैयालाल सोनगरा को मोहता चौक से कोटगेट तक तथा एमजीएसयू के कुलसचिव यशपाल आहूजा को कोटगेट से जूनागढ़ तक के रैली मार्ग के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार प्रारंभिक शिक्षा के अतिरिक्त निदेशक अशोक सांगवा को पब्लिक पार्क के पश्चिमी गेट के अंदर के क्षेत्र, बीकानेर के उपखंड मजिस्ट्रेट अशोक कुमार को जूनागढ़ के सामने महाआरती तथा तहसीलदार बिहारी लाल को सूरसागर दीपदान स्थल के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। सभी कार्यपालक मजिस्ट्रेट मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) से समन्वय स्थापित कर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखना सुनिश्चित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.