एक क्लिक में देखे दिनभर की खबरें

नीट में फिर बजा सिंथेसिस का डंका
तहलका न्यूज,बीकानेर। एनटीए ने गुरुवार को नीट परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। पिछली बार की तरह इस बार भी नेट में बीकानेर का प्रदर्शन बेहतर रहा है। सिंथेसिस इंस्टिट्यूट के होनहार नीट परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर खुशियां मनाई। इस दौरान न केवल अभिभावकों का माला पहनाक र स्वागत किया गया। बल्कि नीट में चयनितों को गुलाल लगाकर साफा पहनाकर बधाई दी गई। सभी चयनित विद्यार्थियों ने अपनी सफलता का श्रेय सिंथेसिस के गुरूजनों को देने के साथ साथ अपने माता-पिता को दिया। उन्होनें कहा कि सिंथेसिस में जिस तरह का अध्ययन करवाया गया। उससे सफलता की उम्मीद ज्यादा बढ़ गई। एक सादे समारोह में निदेशक मनोज बजाज,श्वेत गोस्वामी व जेठमल सुथार ने चयनित होनहारों के साथ पटाखे छोड़कर अपनी खुशी का इजहार किया। इन्होनें कहा कि सिंथेसिस ने हर वर्ष की भांति इस साल भी बेहतर परिणाम दिया और चालीस के करीब विद्यार्थी नीट में चयनित हुए है। निदेशक मनोज बजाज ने बताया कि आने वाले दिनों में इन सभी विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों का सम्मान किया जाएगा।सिंथेसिस से तैयारी कर, नीट परीक्षा में बैठे विद्यार्थियों में से लगभग 15 प्रतिशत विद्यार्थी गवर्नमेंट एमबीबीएस हेतु चयनित हो रहे हैं । संस्थान से सरकारी मेडिकल कॉलेज के लिए लगभग 125 विद्यार्थी चयनित हो रहे हैं। सिंथेसिस के प्रशासकीय निदेशक जेठमल सुथार के अनुसार 17 जुलाई 2022 को आयोजित इस परीक्षा में बीकानेर ने एक बार पुनः अपनी तैयारी का लोहा संपूर्ण राजस्थान ही नहीं अपितु भारतवर्ष में बनवाया है । अकादमिक निदेशक डॉ. श्वेत गोस्वामी के अनुसार इस परीक्षा के माध्यम से 19 एम्स संस्थानों, जिपमेर , बीएचयू,एएमयू, सभी सरकारी व गैर सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस पाठ्यक्रम, बीडीएस, वैटरीनरी कॉलेज में पशु चिकित्सक पाठ्यक्रम, आयुष के विभिन्न कोर्सेज , बीएससी नर्सिंग और पैरामेडिकल कोर्सेज में स्नातक स्तर के कोर्स में प्रवेश मिलता है ।
प्रबंधकीय निदेशक मनोज बजाज के अनुसार इस बार का परिणाम अत्यंत उत्साहवर्धक रहा है जिसमें जनरल कैटेगरी में 15000 ऑल इंडिया ओवरऑल रैंक तक , ओबीसी श्रेणी में 20000 ओवरऑल ऑल इंडिया रैंक तक 125 से अधिक विद्यार्थियों के चयन की सूचना प्राप्त हो चुकी है । यह सभी विद्यार्थी सिंथेसिस के 2 वर्षीय फाउंडेशन या 1 वर्षीय टारगेट क्लासरूम कोर्स के विद्यार्थी हैं । इसके अलावा टेस्ट सीरीज डीएलपी कोर्सेज से भी सैकड़ों विद्यार्थी चयनित हो रहे हैं ।
सिंथेसिस की प्रमुख उच्च रैंक निम्न हैं बीकानेर के तुषार चंदन की एससी श्रेणी में ऑल इंडिया 12 वीं रैंक, शिवराज बिश्नोई की सामान्य ईडब्ल्यूएस श्रेणी में ऑल इंडिया 62 वीं रैंक, मनोज भादू की ओबीसी श्रेणी में 180 वीं रैंक, प्रेम प्रजापत की ओबीसी श्रेणी मंे 295 वीं रैंक व जितेन्द्र बिठ्ठू की ओबीसी श्रेणी में 301 रैंक प्राप्त की है।

बिजली के निजीकरण पर फिर मचा बवाल
तहलका न्यूज,बीकानेर। जोधपुर डिस्कॉम के अन्तर्गत पाली, जोधपुर शहर व अन्य जोन में हेने वाले निजीकरण के विरोध में गुरुवार को जोधपुर डिस्कॉम श्रमिक संघ के प्रदेश संयुक्त महामंत्री हनुमान दास राव, राजस्थान विद्युत श्रमिक महासंघ प्रदेश सचिव शिवदत्त गौड़, संभाग सह प्रभारी शिव कुमार व्यास जिला अध्यक्ष नवीन स्वामी के नेतृत्व में क्चरूस् प्रतिनिधि मंडल ने भोजन अवकाश के दौरान प्रदर्शन करते हुए जिला कलक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। जिला सह मंत्री देवेश सोनी ने बताया कि प्रशासन द्वारा विभाग में फायदे में चल रहे हैं जिलों को निजी हाथों में सौंपा जा रहा है जोकि निंदनीय है। कोषाध्यक्ष दीपक चतुर्वेदी ने बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना लागू किए जाने के बावजूद भी डिस्कॉम के कर्मचारियों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है,जो कि विद्युत के कर्मचारियों के साथ अन्याय है। संगठन ने अधीक्षण अभियंता बीकानेर के माध्यम से प्रबंध निर्देशक को ज्ञापन के माध्यम से सूचित किया कि अगर संगठन के 25 सूत्रीय मांग पत्र का जल्द निस्तारण नहीं किया गया तो संगठन 19 सितंबर से डिस्कोम मुख्यालय पर अनिश्चितकालीन धरने कि शुरुआत करेगा। ज्ञापन में रामदेव सांखला,श्यामसुंदर बिश्नोई, एजाज अहमद, ललित स्वामी, मनोहर प्रजापत, नरेश शर्मा, बसंत बारहठ, देव किशन, शिवराज सिंह, कमल, सीताराम स्वामी, अशोक भाटी, दौलत सारस्वत,दौलत सिंह,कैलाश, हरविंदर,सहित अनेक कार्यकर्ता पदाधिकारी मौजूद रहे।

साहित्य अकादमी की प्रकाशन, अनुदान और पुरस्कार योजनाओं को प्रभावी ढंग से करेंगे लागूः डॉ. सहारण
तहलका न्यूज,बीकानेर। राजस्थान साहित्य अकादमी के अध्यक्ष डॉ. दुलाराम सहारण ने कहा कि अकादमी की प्रकाशन, अनुदान एवं पुरस्कार योजनाओं को प्रभावी ढंग से पुनः लागू किया जाएगा।
डॉ. सहारण ने गुरुवार को बताया कि अकादमी की रीति-नीति को पूर्ण पारदर्शिता को साहित्यधर्मियों तक पहुंचाने के प्रयास होंगे। नवोदित लेखकों को मंच उपलब्ध करवाएंगे। उन्होंने कहा कि आगामी मार्च तक अकादमी की मासिक पत्रिका मधुमति के पांच हजार सदस्य बनाने के लक्ष्य के साथ कार्य किया जाएगा। इस पत्रिका में राजस्थान के 75 प्रतिशत तथा बाहर के 25 प्रतिशत लेखकों को अवसर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मधुमति के प्रत्येक अंक को विशेषांक के रूप में प्रकाशित किया जाएगा। इस श्रृंखला में गांधी, नेहरू और कहानी विशेषांक पर कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि स्कूलों और कॉलेजों को मधुमति का सदस्य बनाने के आदेश के क्रियान्वयन के प्रयास होंगे।साहित्य अकादमी अध्यक्ष ने कहा कि अकादमी द्वारा लेखक से मिलिए तथा पाठक से मिलिए जैसी संवाद श्रृंखलाएं चालू की जाएंगी। अकादमी द्वारा साल के 365 दिनों में 365 साहित्यिक कार्यक्रमों के आयोजन की रूपरेखा तैयार करते हुए सरकार से इनका अनुमोदन करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि अकादमी द्वारा प्रदेश में साहित्य का वातावरण बनाने के प्रयास होंगे। वरिष्ठ साहित्यकारों का मार्गदर्शन लेते हुए कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अकादमी के बंद पड़े पुरस्कार प्राथमिकता के साथ प्रारम्भ करेंगे। इसके लिए राज्य सरकार को विशेष अनुदान के लिए आग्रह किया जाएगा।इस दौरान मधुमति के सम्पादक डॉ. ब्रजरतन जोशी, अकादमी के कोषाध्यक्ष के. के. शर्मा तथा राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के पूर्व सचिव पृथ्वीराज रत्नू मौजूद रहे।

सीएमएचओ ने नोखा जिला अस्पताल और पांचू सीएचसी का किया औचक निरीक्षण
तहलका न्यूज,बीकानेर।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार ने गुरुवार को नोखा के जिला अस्पताल और पांचू के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया।इस दौरान उन्होंने दोनों चिकित्सा संस्थानों में मुख्यमंत्री निशुल्क दवा और जांच योजना की स्थिति जानी। उन्होंने निर्देश दिए कि नॉर्म्स के अनुसार सभी दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने आउटडोर, इनडोर और डे केयर सेंटर का निरीक्षण किया। दवा वितरण केंद्रों में दवाइयों की उपलब्धता और इन्हें ऑनलाइन अपलोड किए जाने की स्थिति का रिव्यू किया।सीएमएचओ ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत शत प्रतिशत पंजीकरण करवाया जाए और प्रत्येक पात्र को लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने इन चिकित्सा केंद्रों में भर्ती मरीजों से बातचीत की और व्यवस्थाओं संबंधी फीडबैक लिया। अस्पतालों में साफ सफाई रखने और योजनाओं के प्रचार प्रसार से जुड़े हार्डिंग एवं बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए। नोखा अस्पताल प्रभारी डॉ. सुनील बोथरा ने बताया कि अस्पताल की औसत ओपीडी 800 प्रतिदिन है तथा मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का प्रभावी लाभ दिया जा रहा है। पांचू प्रभारी डॉ. नंद किशोर सुथार ने बताया कि सीएचसी में प्रतिदिन लगभग 300 ओपीडी है। यहां हर महीने औसत 120 संस्थागत प्रसव करवाए जाते हैं। नॉर्म्स के अनुसार दवाइयां और जांच सुविधा उपलब्ध है।

राजस्थान प्री-वेटरनरी टेस्ट-2022 रविवार को 10 बजे से,सभी तैयारियां पूरी
तहलका न्यूज,बीकानेर। वेटरनरी विश्वविद्यालय में स्नातक (बी.वी.एससी. एण्ड ए.एच.) पाठ्यक्रम वर्ष 2022-23 में प्रवेश के लिए 11 सितम्बर (रविवार) को होने वाले प्री-वेटरनरी टेस्ट की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर निगरानी के लिए विष्वविद्यालय द्वारा पर्यवेक्षक और सहायक पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। परीक्षा के आकस्मिक निरीक्षण के लिए उड़न दस्तों का गठन किया गया है। आर.पी.वी.टी. समन्वयक प्रो. ए.पी. सिंह ने बताया कि बीकानेर (10), जयपुर (5) और उदयपुर (5) के 20 निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर लगभग 8158 अभ्यर्थी इसमें शामिल होंगे। सभी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन प्रवेश पत्र जारी किये गए हैं। परीक्षार्थियों को प्रातः 9ः30 बजे तक ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जायेगा। प्रातः 9ः30 बजे के बाद किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र के साथ मूल फोटो आई.डी. प्रूफ साथ लाना आवश्यक होगा। सभी अभ्यर्थियों को डेªस कोड पालना की अनिवार्यता रहेगी। परीक्षा केन्द्र में मोबाइल फोन या अन्य सामग्री एवं इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का लाना सर्वथा वर्जित रहेगा। परीक्षा केन्द्रों पर इसकी सख्ती से जांच पड़ताल के लिए मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं। समस्त परीक्षा केन्द्रों पर पैनी नजर रखने के लिए उड़न दस्तों और पुलिस जाब्तों का बंदोबस्त किया गया है। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थियों की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी।

शिक्षकाओं का सम्मान

तहलका न्यूज,बीकानेर।नारी शक्ति वूमैन एम्पावर बीकानेर शाखा द्वारा शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में 8 सितंबर को प्रदेश अध्यक्ष श्रीमति मधु खत्री  के नेतृत्व में इंक्रेडिबल हाइट्स स्कूल कथूरिया कॉलोनी में शिक्षकाओं का सम्मान किया गया। जिला सचिव श्रीमति मंजूषा भास्कर ने बताया कि इस अवसर पर श्रीमति इंदुबाला शर्मा, श्रीमति सुनिता गुलाटी, श्रीमति सावित्री स्वामी, श्रीमति आशा सोबत, श्रीमति लक्ष्मी रावत एवं श्रीमति मंजु यादव को सम्मानित किया गया। नारी शक्ति वुमन एम्पावर शाखा के सदस्य रजनी जी,सन्जू जी,कविता वर्मा,शैली दुग्गल,भारती ,उर्मिला मधु अरोरा,अलका पाठक,रश्मी ,शीलू जी,चन्द्र प्रभा,गंगा जी,रीटा तनेजा,शशिकान्ता,स्नेहलता जी,मीनू जी,पुष्पा अरोरा   उपस्थित रहे।

बिजली के ट्रांसफारमर के नीचे कचरा डालने से आग लगने का खतरा

तहलका न्यूज,बीकानेर। शहर में लगे बिजली के वितरण ट्रांसफारमर के पास फेके जाने वाला कचरा विद्युत तंत्र के लिए खतरा बनता जा रहा है। कचरे में आग लगने से ट्रांसफारमरों में भी आग लगने की आशंका रहती है। बीकेईएसएल ने शहरवासियों से ट्रांसफारमरों के आसपास कचरा नहीं डालने की अपील की है। बीईकेएसएल के सीओओ जयन्तराय चौधरी ने बताया कि कुछ लोग शहर में लगे वितरण ट्रांसफारमरों के आसपास कचरा डाल रहे है जिससे वहां धीरे धीरे कचरे के ढेर बनते जा रहे हैं। इन्हीं ट्रांसफारमरों से ही उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति की जाती है। ट्रांसफारमरों के पास जमा कचरे में कई बार आग लग जाती है, पिछले दिनों कुछ जगह कचरे में आग लगने से ट्रांसफारमरों में भी आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं। इससे उपभोक्ताओं के यहां हो रही विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई। चौधरी ने लोगों से अपील की है कि वे न खुद ट्रांसफारमरों के पास कचरा फेके और न अन्य किसी को फेकने दे। उपभोक्ताओं की इसी जागरूकता से शहर को अनवरत बिजली की आपूर्ति की जा सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.